विज्ञापन

इजरायल ने लिया बदला, हिजबुल्‍लाह कमांडर फउद शुकर को बेरूत हमले में मार गिराने का दावा

इजरायल की सेना ने आतंकी संगठन हिजबुल्लाह के सबसे वरिष्ठ सैन्य कमांडर फउद शुकर को मार गिराने का दावा किया हे.

इजरायल ने लिया बदला, हिजबुल्‍लाह कमांडर फउद शुकर को बेरूत हमले में मार गिराने का दावा
यरूशलम:

इजरायल (Israel) की सेना ने हिजबुल्‍लाह के कमांडर फउद शुकर (Fuad Shukr) को मार गिराने का दावा किया है. इजरायल की सेना ने कहा कि उसके लड़ाकू विमानों ने मंगलवार को बेरूत इलाके में फउद शुकर को खत्म कर दिया है. शुकर को गोलान हाइट्स पर रॉकेट हमले के लिए जिम्मेदार माना जा रहा था. लेबनान के आतंकी संगठन हिजबुल्लाह ने इजरायल के गोलन हाइट्स इलाके में शनिवार को एक फुटबॉल ग्राउंड पर रॉकेट दागे थे. इस हमले में 12 बच्चों की मौत हो गई थी, जिसका बदला लेने के लिए ही इजरायल की सेना ने लेबनान की राजधानी बेरूत पर हवाई हमले किए. 

इजरायल की सेना ने एक बयान में कहा, "इजरायली वायु सेना के लड़ाकू विमानों ने बेरूत इलाके में आतंकी संगठन हिजबुल्लाह के सबसे वरिष्ठ सैन्य कमांडर और उसकी रणनीतिक इकाई के प्रमुख फउद शुकर को मार गिराया है."

मजदल शम्‍स नरसंहार के लिए था जिम्‍मेदार : हगारी  

सैन्य प्रवक्ता रियर एडमिरल डेनियल हगारी ने एक बयान में कहा, "फउद शुकर मजदल शम्स नरसंहार के लिए जिम्मेदार था, जिसमें हिजबुल्लाह ने शनिवार शाम को उत्तरी इजरायल के एक फुटबॉल मैदान पर ईरान के फलक -1 रॉकेट दागकर 12 बच्चों की हत्या कर दी थी." 

इजरायल की सेना ने कहा, "फउद शुकर हमलों और अभियानों की योजना बनाने और उन्हें निर्देशित करने में हिजबुल्‍लाह नेता हसन नसरल्लाह का राइट हैंड था."

हिज्‍बुल्‍लाह के लिए इसलिए इतना खास था फउद शुकर

सेना ने कहा कि गाजा युद्ध की शुरुआत के बाद से ही शुकर इजराइल पर हिजबुल्लाह के हमलों के लिए निर्देश देता रहा था. साथ ही कहा कि वह हिजबुल्‍लाह के आधुनिक हथियारों के लिए जिम्‍मेदार था, जिसमें क्रूज मिसाइलों, जहाज-रोधी मिसाइलों, लंबी दूरी के रॉकेट और यूएवी शामिल हैं. 

इजरायली सेना ने कहा कि 1990 के दशक में शुकर तीन इजरायली सैनिकों - बेन्यामिन अव्राहम, अ‍दि अवितन और उमर सवैद के शवों के अपहरण में "सीधे तौर पर शामिल" था. सेना ने कहा कि हिजबुल्लाह ने हर डोव से सटे सुरक्षा बाड़ पर गश्त के दौरान तीनों को मार डाला था. 

शूरा काउंसिल के आसपास के इलाके को बनाया था निशाना 

लेबनानी के एक वरिष्ठ सुरक्षा सूत्र ने कहा कि मंगलवार शाम 7:40 बजे बेरूत में इजरायल ने एयर स्ट्राइक की. यहां पर जोरदार धमाके सुने गए है. आसमान में धुएं का गुबार भी उठते देखा गया. लेबनान की सरकारी नेशनल न्यूज एजेंसी के मुताबिक, हमले ने राजधानी बेरूत के हरीत हरेक इलाके में हिज्‍बुल्‍लाह की शूरा काउंसिल के आसपास के इलाके को निशाना बनाया. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
सीने में नफरत की आग, यूक्रेन युद्ध तक लड़ा.. कौन है 58 साल का शख्स, जो करना चाहता था ट्रंप की हत्या
इजरायल ने लिया बदला, हिजबुल्‍लाह कमांडर फउद शुकर को बेरूत हमले में मार गिराने का दावा
PM पद और देश छोड़ा, लेकिन मुसीबतें नहीं छोड़ रही साथ... शेख हसीना पर दर्ज हुआ मर्डर का केस
Next Article
PM पद और देश छोड़ा, लेकिन मुसीबतें नहीं छोड़ रही साथ... शेख हसीना पर दर्ज हुआ मर्डर का केस
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com