विज्ञापन
This Article is From Aug 06, 2012

गुरुद्वारा में गोलीबारी : ओबामा ने लिया हालात का जायज़ा

गुरुद्वारा में गोलीबारी : ओबामा ने लिया हालात का जायज़ा
वॉशिंगटन: विस्कोन्सिन स्थित गुरुद्वारा में हुई गोलीबारी के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अपने शीर्ष सलाहकारों के साथ सुरक्षा स्थिति का जायज़ा लिया। ओबामा ने गुरुद्वारा ट्रस्ट को अपना सांत्वना संदेश भी भेजा है।

व्हाइट हाउस द्वारा जारी एक बयान में बताया गया कि ओबामा ने एफबीआई के निदेशक रॉबर्ट म्यूलर, चीफ ऑफ स्टाफ जैक लियू, घरेलू सुरक्षा मामलों के शीर्ष सलाहकार जॉन ब्रेनन से ओक क्रीक स्थित गुरुद्वारे पर हुए हमले के बारे में ताजा जानकारी ली।

ओबामा ने विस्कोन्सिन के गवर्नर स्कॉट वॉकर, ओक क्रीक के मेयर स्टीव स्काफीडी और गुरुद्वारा के ट्रस्टी चरणजीत सिंह को दूरभाष पर घटना के लिए खेद जताया। उन्होंने गोलीबारी में घायल हुए लोगों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना की और मृतकों के परिजनों के प्रति संवेदना जताई।

व्हाइट हाउस ने बताया कि ओबामा को बताया गया कि सिख गुरुद्वारा में हालात काबू में हैं और हमलावर को एक पुलिस अधिकारी ने मार गिराया है। ओबामा को हमले में घायल हुये लोगों के बारे में भी ताजा जानकरियां दी गयीं।

उन्होंने इस घटना की जांच में प्रांतीय सरकार को समुचित सहायता करने के लिये निर्देश दिए हैं। व्हाइट हाउस के बयान के अनुसार, राष्ट्रपति ने कहा कि इस घटना को विवेकहीन करार देते हुये इसकी निंदा करने के साथ साथ इस बात पर भी जोर दिया जाये कि सिख समुदाय ने देश को समृद्ध बनाया है और वे व्यापक अमेरिकी परिवार के ही सदस्य हैं।

ओबामा ने रविवार को एक बयान में कहा ‘‘मिशेल और मैं गोलीबारी के बारे में सुन कर बेहद दुखी हैं। इस गोलीबारी ने विस्कोन्सिन में कई लोगों की जान ले ली।’’ राष्ट्रपति को आतंकवाद से मुकाबले के लिए उनके शीर्ष सलाहकार जॉन ब्रेनन ने गोलीबारी की इस घटना के बारे में बताया। पूरे देश को हतप्रभ कर डालने वाली इस घटना के बारे में ओबामा को लगातार ताजा सूचनाएं दी जा रही हैं।

ओबामा ने कहा ‘‘संकट की इस घड़ी में ओक क्रीक के लोगों को यह पता होना चाहिए कि अमेरिकी लोग, इस गोलीबारी में मारे गए और घायल हुए लोगों के परिजनों और मित्रों के साथ हैं।’’ उन्होंने कहा कि उनका प्रशासन इस त्रासद घटना की जांच कर रहे अधिकारियों को हरसंभव सहायता देगा।

ओबामा ने कहा ‘‘एक प्रार्थनागृह में हुए इस हमले में बेकसूरों की जान जाने पर हम शोक व्यक्त करते हैं। हमें याद है कि सिखों का हमारे देश को समृद्ध करने में कितना बड़ा योगदान है। वह हमारे व्यापक अमेरिकी परिवार का हिस्सा हैं।’’

राष्ट्रपति पद के लिए नवंबर में होने जा रहे चुनावों में इस पद के लिए रिपब्लिकन दावेदार मिट रोमनी ने इस घटना को हिंसा की ‘‘विवेकहीन कार्रवाई’’ करार दिया है। उन्होंने एक बयान में कहा है ‘‘एन और मैं इस घटना से बेहद दुखी हैं और प्रभावितों के लिए प्रार्थना करते हैं। यह हिंसा की विवेकहीन और त्रासद कार्रवाई है और किसी भी पूजा घर में ऐसा नहीं होना चाहिए।’’

विस्कोन्सिन के गवर्नर स्कॉट वॉकर ने कहा कि उनकी सरकार एफबीआई और सुरक्षा अधिकारियों के साथ गोलीबारी की जांच कर रही है। वॉकर ने कहा, ‘‘जैसे जैसे ओक क्रीक में हालात बदल रहे हैं, हम एफबीआई और सुरक्षा एजेंसियों के साथ काम कर रहे हैं। मुझे सुबह ही इस घटना के बारे में पता लगा और उसके बाद से ताजा जानकारियां मिल रहीं हैं।’’

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com