अमेरिका ने कोविड-19 की वैक्सीन बनाने के लिए इस फर्म को दी 1.6 बिलियन डॉलर की राशि

अमेरिका द्वारा नोवावैक्स को दी जाने वाली राशि ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के वैक्सीन को दिए गए 1.2 बिलियन डॉलर से अधिक है जिसे एस्ट्राजेनेका द्वारा विकसित किया जा रहा है.

अमेरिका ने कोविड-19 की वैक्सीन बनाने के लिए इस फर्म को दी 1.6 बिलियन डॉलर की राशि

वॉशिंगटन:

अमेरिका ने मंगलवार को घोषणा की कि वह बायोटेक फर्म नोवावैक्स द्वारा निर्मित COVID-19 वैक्सीन के विकास और निर्माण के लिए1.6 बिलियन डॉलर प्रदान कर रहा है, यह राशि 'ऑपरेशन वार्प स्पीड' (Operation Warp Speed) के तहत दी जाने वाली सबसे बड़ी राशि है. अमेरिका ने अलग से यह भी कहा कि वह कोविड-19 के इलाज और प्रोफिलैक्सिस यानि रोगनिरोध पर किए जा रहे एक्सपेरिमेंट्स के लिए रेजिनरॉन को भी 450 यूएस डॉलर प्रदान कर रहा था. जो कि दो एंटीबॉडी का संयोजन है.

अमेरिका के स्वास्थ्य विभाग, ह्यूमन सर्विस और रक्षा विभाग के साथ हुए समझौतों की शर्तों के मुताबिक नोवावैक्स साल के अंत तक अपनी वैक्सीन की 100 मिलियन खुराक देने के लिए सहमत हुआ है. कंपनी के अध्यक्ष और सीईओ स्टेनली एर्क ने कहा, "हम अपने देश की जनसंख्या को महत्वपूर्ण सुरक्षा प्रदान करने की चाह में असाधारण तत्परता के साथ अपने वैक्सीन कार्यक्रम को आगे बढ़ा रहे हैं. 'ऑपरेशन वार्प स्पीड' का हिस्सा होने पर हमें गर्व है.' इस वैक्सीन के अंतिम चरण यानि फेस 3 ट्रायल को NVX-CoV2373 नाम दिया गया है. ऐसा बताया जा रहा है यह सर्दियों तक होगा.   

मैरीलैंड बेस्ड कंपनी SARS-CoV-2's 'स्पाइक प्रोटीन' के संश्लेषित टुकड़ों ( synthesized pieces) को विकसित करने के लिए कीट कोशिकाओं का उपयोग करती है.जो वायरस कोशिकाओं पर आक्रमण करने के लिए मानव शरीर के इम्यून रिस्पॉन्स को सक्रिय करता है. यह एक "सहायक" का भी उपयोग करता है, एक यौगिक जो एंटीबॉडी को बेअसर करने के लिए प्रोडक्शन को बढ़ाता है. वसंत में,कंपनी ने कहा कि उसने एक मौसमी फ्लू वैक्सीन के प्रभाव को साबित कर दिया था जो समान तकनीक का उपयोग करके विकसित हुई थी.

अमेरिका द्वारा नोवावैक्स को दी जाने वाली राशि ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के वैक्सीन को दिए गए 1.2 बिलियन डॉलर से अधिक है जिसे एस्ट्राजेनेका द्वारा विकसित किया जा रहा है. 'ऑपरेशन वार्प स्पीड' के तहत, अमेरिका 2021 में COVID-19 के लिए सुरक्षित और प्रभावी टीकों की लाखों खुराक देने का लक्ष्य बना रहा है. बता दें कि ऑपरेशन वार्प स्पीड (Wrap Speed) एक पब्लिक-प्राइवेट साझेदारी है, जो संयुक्त राज्य अमेरिका की संघीय सरकार द्वारा COVID-19 वैक्सीन, मेडिकल और निदान के विकास, निर्माण और वितरण को सुविधाजनक बनाने और तेज करने के लिए शुरू की गई है.


Video: Coronavirus: इमिग्रेशन पर एग्जिक्यूटिव ऑर्डर जारी करेंगे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com




(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)