इंसान में पहली बार मिला H3N8 बर्ड फ्लू संक्रमण, चीन में दर्ज हुआ पहला केस, जानें कितना है खतरनाक

चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने इस वायरस के बारे में अधिक जानकारी देते हुए बताया कि एक चार वर्षीय लड़का इसे ग्रस्त हुआ था. हालांकि उसके संपर्क में आया कोई भी इंसान इस वायरस की चपेट में नहीं आया था.

इंसान में पहली बार मिला H3N8 बर्ड फ्लू संक्रमण, चीन में दर्ज हुआ पहला केस, जानें कितना है खतरनाक

एनएचसी के अनुसार बच्चा अपने घर में पाले गए मुर्गियों और कौवे के संपर्क में आया था.

बीजिंग:

पहली बार किसी इंसान के अंदर H3N8 बर्ड फ्लू का संक्रमण पाया गया है. जानकारी के अनुसार चीन देश के हेनान प्रांत (Henan province) में बर्ड फ्लू के एच3एन8 (H3N8) स्ट्रेन के साथ पहला मानव संक्रमण दर्ज किया गया है. मंगलवार को मीडिया रिपोर्ट से ये सूचना मिली. वहीं चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) की ओर से जारी एक बयान में इस मामले की घोषणा की गई. लेकिन साथ ही ये कहा गया कि लोगों में इसके फैलने का जोखिम कम है. ऐसे में डरने की बात नहीं है. चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने H3N8 के बारे में अधिक जानकारी देते हुए बताया कि एक चार वर्षीय लड़का इसे ग्रस्त हुआ था.

ये भी पढ़ें-  "तुम पर गर्व है"- कराची यूनिवर्सिटी में खुद को बम से उड़ाने वाली महिला सुसाइड बॉम्बर के पति का संदेश

एनएचसी के मुताबिक बुखार सहित कई लक्षण विकसित होने के बाद बच्चा H3N8 वायरस से संक्रमित पाया गया था. राहत की बात ये है कि उसके संपर्क में आया कोई भी इंसान इस वायरस की चपेट में नहीं आया था. एनएचसी के अनुसार बच्चा अपने घर में पाले गए मुर्गियों और कौवे के संपर्क में आया था. जिसके बाद उसमें बुखार सहित कई लक्षण देखे गए और जांच करने पर वो संक्रमित पाया गया.

महामारी का जोखिम कम

स्वास्थ्य आयोग ने कहा कि H3N8 संस्करण पहले दुनिया में घोड़ों, कुत्तों, पक्षियों में पाया गया है. हालांकि, एच3एन8 का कोई मानव मामला सामने नहीं आया है. यानी ये दुनिया का पहला मानव मामला है. वैरिएंट में अभी तक मनुष्यों को प्रभावी ढंग से संक्रमित करने की क्षमता नहीं थी. ऐसे में बड़े पैमाने पर महामारी का जोखिम कम है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: दिल्ली में नफरत के बीच भाईचारे की मिसाल पेश कर रहे हनुमान मंदिर के सेवादार युसूफ