विज्ञापन
This Article is From Apr 01, 2017

FBI ने जारी की 9/11 पेंटागन हमले की अनदेखी तस्वीरें

FBI ने जारी की 9/11 पेंटागन हमले की अनदेखी तस्वीरें
सितंबर 2001 में अमेरिकन एयरलाइन फ्लाइट 77, पेंटागन से जा टकराया (AFP)
वॉशिंगटन: अमेरिकी खुफिया एजेंसी FBI ने इस हफ्ते सितंबर 11, 2001 की कुछ ऐसी तस्वीरें जारी की जिन्हें पहले कभी नहीं देखा गया. पेंटागन पर हुए हमले के तुरंत बाद पहुंची टीम की प्रतिक्रियाएं इन तस्वीरों में कैद की गई हैं. एजेंसी द्वारा जारी की गई 27 तस्वीरों में ढह चुकी दीवारों, आग की लपटों और अमेरिकी रक्षा विभाग की इमारत के अंदर के धवस्त मंज़र देखे जा सकते हैं.

बता दें कि अमेरिकन एयरलाइन्स जेट 11 सितंबर, 2001 को पेंटागन की इमारत से जा टकराया था. ये उन चार एयरलाइनर्स में से एक था जिसका आतंकी समूह अल कायदा ने अपहरण कर लिया था और अमेरिका में हुए सबसे बड़े आतंकी हमले को अंजाम देने के लिए हथियार की तरह इस्तेमाल किया था.
 
pentagon 9 11 afp
पेंटागन से टकराए जाने के बाद बचाव के लिए पहुंचे सुरक्षाकर्मी (AFP)

जब पेंटागन पर हमला किया गया, उससे पहले दो एयरलाइनर्स ने न्यूयॉर्क के वर्ल्ड ट्रेड सेंटर पर भी धावा बोल दिया था. चौथा जहाज़ में सवार यात्री अपहरणकर्ताओं के खिलाफ खड़े हो गए थे और वह पेनसिल्वेनिया में क्रैश हो गया था.
 
pentagon 9 11 afp
अल कायदा आतंकियों ने इस हमले को अंजाम दिया था (AFP)

अमेरिकन एयरलाइन्स फ्लाइट 77, पेंटागन की पश्चिमी दीवार से जा टकराया था जिसमें प्लेन में सवार 64 लोगों की मौत हो गई थी जिसमें 5 अपहरणकर्ता शामिल थे. इसके अलावा इमारत में मौजूद 125 लोगों की भी मौत हो गई.

जारी की गई तस्वीरों में से एक में अमेरिकी झंडे को मलबे में फंसा हुआ देखा जा सकता है जिसे ट्रैक्टर की मदद से बाहर निकाला जा रहा है. वहीं एक और तस्वीर में बचाव दल पर काम पर लगा है जबकि इमारत का एक हिस्सा आग के हवाले हो चुका है. 9/11 को वर्ल्ड ट्रेड सेंटर और पेंटागन में हुए इन हमलों में करीब 3 हजार से ज्यादा लोग मौत के हवाले हो गए थे.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com