विज्ञापन
This Article is From May 01, 2015

नेपाल में लाखों लोगों को अपनों से मिलाने का काम कर रहा फेसबुक

नेपाल में लाखों लोगों को अपनों से मिलाने का काम कर रहा फेसबुक
फाइल फोटो
नई दिल्ली: नेपाल में पिछले सप्ताह आए भूकंप में 70 लाख लोगों ने दुनियाभर में रह रहे अपने 15 करोड़ परिजनों और मित्रों तक पहुंचने के लिए फेसबुक का इस्तेमाल किया है।

कंपनी ने शुक्रवार को एक बयान जारी कर यह जानकारी दी। बयान में बताया गया है कि सोशल नेटवर्किंग साइट ने केवल दो दिनों में भूकंप पीड़ितों के लिए 1 करोड़ डॉलर की सहायता राशि जुटा ली है। फेसबुक के संस्थापकों में से एक मार्क जुकरबर्ग ने कहा, 'हमने 'सेफ्टी चेक' फीचर शुरू किया था और इलाके में 70 लाख से अधिक लोगों ने स्वयं को सेफ चिन्हित किया है।'

बयान में कहा गया है कि इसके अतिरिक्त फेसबुक ने लोगों को स्थानीय राहत कार्यों का समर्थन करने का विकल्प दिया था और केवल दो दिनों में पांच लाख लोगों ने दान दिया और हमने राहत कार्यो का समर्थन करने के लिए 1 करोड़ रुपये जुटा लिए हैं।

बयान में कहा गया है, "इसके अलावा फेसबुक प्रभावित क्षेत्रों की मदद करने के लिए 20 लाख डॉलर की सहायता देगा।"

इसके अलावा फेसबुक के स्वामित्व वाली मैंसेजिंग सर्विस व्हाट्स एप्प का इस्तेमाल नेपाल और पूरे क्षेत्र में राहत कर्मियों की मदद और समन्वय स्थापित करने तथा प्रभावित क्षेत्रों में कैसे पहुंचा जाए, इसका पता लगाने में किया जा रहा है।

जुकरबर्ग ने कहा, 'कठिन समय में पीड़ितों की सहायता के लिए आगे आते लोगों को देखना प्रेरणादायी है।'
हिमालय की गोद में बसे नेपाल में पिछले शनिवार को आए भूकंप में अभी तक 6,000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है और यह संख्या 10,000 तक पहुंचने की आशंका है।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com