विज्ञापन
Story ProgressBack

"रूस से लड़ने के लिए 'कायर' न बनें" : यूक्रेन सहयोगियों से बोले मेक्रॉन

NATO के पूर्व जरनल ने इस बात पर सहमति दिखाई है कि यूक्रेन के सहयोगियों को मदद के लिए नए रास्ते तलाशने चाहिए क्योंकि पश्चिम, युद्ध संचालन में शामिल होकर अपने द्वारा बनाई गई काल्पनिक लाल रेखा को पार नहीं करेगा.

Read Time: 4 mins
"रूस से लड़ने के लिए 'कायर' न बनें" : यूक्रेन सहयोगियों से बोले मेक्रॉन
पेरिस ने अब तक अपने घरेलू उद्योग में रक्षा खर्च को बढ़ावा देने की कोशिश की है.
पेरिस:

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने मंगलवार को यूक्रेन के सहयोगियों से आग्रह किया कि वो रूसी आक्रमण से लड़ने के लिए देश का समर्थन करने में कायर न बनें. उन्होंने कहा कि वह यूक्रेन में पश्चिमी सैनिकों की तैनाती से इंकार नहीं करते हुए पिछले हफ्ते की गई विवादास्पद टिप्पणियों के साथ "पूरी तरह से खड़े हैं" जिससे पूरे यूरोप में सदमे की लहर फैल गई. 

मैक्रॉन ने चेक गणराज्य की यात्रा पर कहा, "हम निश्चित रूप से यूरोप के लिए ऐसे क्षण के करीब पहुंच रहे हैं, जिसमें कायर नहीं होना जरूरी होगा." चेक गणराज्य यूक्रेन के लिए यूरोप से बाहर हथियार खरीदने की योजना पर जोर दे रहा है. बाद में अपने चेक समकक्ष पेट्र पावेल से मुलाकात के बाद बोलते हुए उन्होंने पूछा: "क्या यह हमारा युद्ध है या नहीं? क्या हम इस विश्वास के साथ नज़रें फेर सकते हैं कि हम चीज़ों को अपने हिसाब से चलने दे सकते हैं?" मैक्रॉन ने कहा, "मैं ऐसा नहीं मानता, और इसलिए मैंने रणनीतिक उछाल का आह्वान किया और मैं पूरी तरह से इसके पीछे खड़ा हूं."

मेक्रॉन के अधिकतर यूरोपी सहयोगियों ने 26 फरवरी के उनके कमेंट के बाद कहा है कि वो यूक्रेन में अपने सैनिकों को नहीं भेजेंगे. व्हाइट हाउस ने मंगलवार को कहा कि यूक्रेन ने कभी भी पश्चिमी सैनिकों की मांग नहीं की थी. राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने वाशिंगटन में संवाददाताओं से कहा, "राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ऐसा नहीं मांग रहे हैं, वह सिर्फ उपकरण और क्षमताएं मांग रहे हैं. उन्होंने कभी भी अपने देश के लिए लड़ने के लिए विदेशी सैनिकों की मांग नहीं की है."

वहीं जर्मनी के रक्षा मंत्री ने कहा कि मैक्रॉन का बयान किसी भी तरह से सहायता नहीं कर रहा है. बोरिस पिस्टोरियस ने अपने स्वीडिश समकक्ष पाल जोंसन से मुलाकात के बाद स्टॉकहोम में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, "कम से कम मेरे दृष्टिकोण से, हमें ज़मीन पर जूते या अधिक साहस या कम साहस के बारे में चर्चा की ज़रूरत नहीं है." उन्होंने कहा, "यह कुछ ऐसा है जो यूक्रेन की सहायता करने के मामले में किसी भी तरह से मदद नहीं कर रहा है."

फ्रांसीसी अधिकारियों ने कहा है कि पश्चिमी सेनाओं को रूसी सेनाओं से लड़ने के बजाय डी-माइनिंग जैसे ऑपरेशनों के लिए भेजा जा सकता है. मैक्रॉन ने मंगलवार को कहा, "हम कोई तनाव नहीं बढ़ाना चाहते, हम कभी भी जुझारू नहीं रहे". 

NATO के पूर्व जरनल ने इस बात पर सहमति दिखाई है कि यूक्रेन के सहयोगियों को मदद के लिए नए रास्ते तलाशने चाहिए क्योंकि पश्चिम, युद्ध संचालन में शामिल होकर अपने द्वारा बनाई गई काल्पनिक लाल रेखा को पार नहीं करेगा. उन्होंने सुझाव दिया कि उदाहरण के लिए, नाटो देश यूक्रेन में यूक्रेनी सैनिकों को प्रशिक्षित कर सकते हैं, जो "अंतर्राष्ट्रीय नियमों का कोई उल्लंघन नहीं होगा". 

राष्ट्रपतियों ने यूरोप के बाहर यूक्रेन के लिए गोला-बारूद खरीदने के लिए धन इकट्ठा करने की प्राग की योजना पर भी टिप्पणी की, जिसे पहली बार पावेल ने पिछले महीने म्यूनिख में एक सुरक्षा सम्मेलन में प्रस्तुत किया था. लगभग 15 देशों ने 155-मिलीमीटर गोला-बारूद के 500,000 राउंड और लगभग 1.5 बिलियन डॉलर मूल्य के 300,000 122-मिलीमीटर गोले खरीदने की योजना के लिए समर्थन व्यक्त किया है. 

मैक्रॉन ने मंगलवार को दोहराया कि फ्रांस इस योजना का समर्थन करता है लेकिन यह नहीं बताया कि वह कितना योगदान दे सकता है. नीदरलैंड पहले ही 100 मिलियन यूरो (108.5 मिलियन डॉलर) दान करने का वादा कर चुका है. पेरिस ने अब तक अपने घरेलू उद्योग में रक्षा खर्च को बढ़ावा देने की कोशिश की है, और यूरोपीय संघ के पैसे के लिए यूरोपीय हथियारों के उत्पादन का समर्थन किया है. 

न्यूक्लियर पावर बिड 

मैक्रॉन और चेक प्रधान मंत्री पेट्र फियाला ने 2024-2028 के लिए द्विपक्षीय सहयोग योजना पर हस्ताक्षर किए, जिसे फ्रांसीसी नेता ने "दीर्घकालिक औद्योगिक और रणनीतिक साझेदारी की नींव" के रूप में सराहा है. मैक्रॉन ने चेक राजधानी में एक परमाणु मंच को भी संबोधित किया, जिसमें बिजली की दिग्गज कंपनी ईडीएफ, परमाणु ईंधन वितरक ओरानो और परमाणु रिएक्टर निर्माता फ्रैमाटोम सहित कई फ्रांसीसी ऊर्जा कंपनियों ने भाग लिया. 

ईडीएफ और दक्षिण कोरिया की केएचएनपी चेक गणराज्य के टेमेलिन और डुकोवनी परमाणु ऊर्जा स्टेशनों में चार नई इकाइयों के निर्माण के लिए अरबों यूरो के टेंडर के लिए विवाद में हैं. मैक्रॉन ने कहा कि अप्रैल में प्रस्तुत की जाने वाली ईडीएफ की बोली को "फ्रांस का पूर्ण समर्थन" प्राप्त था. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
डेविड लैमी होंगे ब्रिटेन के नए विदेश मंत्री, जल्द आ सकते हैं भारत
"रूस से लड़ने के लिए 'कायर' न बनें" : यूक्रेन सहयोगियों से बोले मेक्रॉन
राफाह सीमा पर IDF का कब्जा : गाजा से इजिप्ट का टूटा संपर्क, अब आगे क्या होगा? 
Next Article
राफाह सीमा पर IDF का कब्जा : गाजा से इजिप्ट का टूटा संपर्क, अब आगे क्या होगा? 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;