टाइफून चाबा की वजह से दो हिस्सों में टूटे जहाज पर से लोगों का हैरतअंगेज रेस्क्यू ऑपरेशन, देखें नाटकीय वीडियो  

सोशल मीडिया पर एक नाटकीय वीडियो सामने आया है जिसमें दक्षिण चीन सागर में टाइफून चाबा के दौरान तेजी से डूब रहे जहाज से कई लोगों को बचाते हुए दिखाया गया है.

टाइफून चाबा की वजह से दो हिस्सों में टूटे जहाज पर से लोगों का हैरतअंगेज रेस्क्यू ऑपरेशन, देखें नाटकीय वीडियो  

हांगकांग:

सोशल मीडिया पर एक नाटकीय वीडियो सामने आया है जिसमें दक्षिण चीन सागर में टाइफून चाबा के दौरान तेजी से डूब रहे जहाज से कई लोगों को बचाते हुए दिखाया गया है. इस ट्रापिकल तूफान में फंसने के बाद यह जहाज शनिवार को हांगकांग के तट पर दो हिस्सों में टूटने लगा था. वीडियो में दिखाया गया है कि कैसे समुद्र की लहरों के नीचे जहाज के गायब होने से पहले चालक दल के सदस्यों में से एक को जहाज से सुरक्षित उतार लिया गया है. इसे हॉन्ग कॉन्ग की गवर्नमेंट फ्लाइंग सर्विस ने इंस्टाग्राम पर शेयर किया है. 

बचाव दल ने तीन लोगों को हेलीकॉप्टर की मदद से जहाज से सुरक्षित बाहर निकाला. एक सरकारी बयान के अनुसार, बचाए गए तीन लोगों ने कहा कि पहले हेलीकॉप्टर के आने से पहले चालक दल के अन्य सदस्य लहरों में बह गए होंगे. जहाज में 30 लोग सवार थे और 27 अन्य लोगों के बारे में कुछ भी जानकारी नहीं है.

हांगकांग गवर्नमेंट फ्लाइंग सर्विस के अनुसार, घटना के वक्त यह इंजीनियरिंग पोत हांगकांग के दक्षिण-पश्चिम में 160 समुद्री मील की दूरी पर था. एजेंसी ने आगे कहा कि इसे "काफी नुकसान हुआ और दो टुकड़ों में जहाज टूट गया" और 30 सदस्यीय चालक दल ने जहाज छोड़ दिया.

हांगकांग की गवर्नमेंट फ़्लाइंग सर्विस ने दो फ़िक्स्ड-विंग एयरक्राफ्ट और चार हेलिकॉप्टर घटना-स्थल के लिए तुरंत रवाना किए. चीनी अधिकारियों ने भी एक रेस्क्यू बोट भेजी.

इस बीच यह तूफान कमजोर हो गया है लेकिन इसकी वजह से अगले कुछ दिनों में चीन के मध्य और पूर्वी हिस्से में भारी बारिश होने की उम्मीद है क्योंकि यह उत्तर की ओर बढ़ रहा है. केंद्रीय मौसम विज्ञान वेधशाला ने रविवार की देर रात चाबा पर टाइफून ब्लू की चेतावनी को हटा लिया था लेकिन सप्ताहांत में चीन में साल के पहले तूफान की वजह से दक्षिणी प्रांतों में भारी बारिश और तेज हवा चल रही थी. गौरतलब है कि, इन इलाकों में पहले से ही मूसलाधार बारिश की वजह से कई जगह पानी भरे हुए हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हाल के हफ्तों में दक्षिणी चीन में ऐतिहासिक वर्षा और बाढ़ की वजह से काफी संपत्ति नष्ट हो गई, यातायात व्यवस्था को पंगु बना दिया है और लाखों लोगों का दैनिक जीवन प्रभावित हुआ है. मौसम विशेषज्ञों ने पिछले सप्ताह भविष्यवाणी की थी कि अगस्त तक चीन में असामान्य रूप से भारी बाढ़ आ सकती है और चरम मौसम जारी रहने की उम्मीद है.