विज्ञापन
This Article is From Apr 04, 2017

भारत-पाकिस्तान के बीच तनाव कम करने में भूमिका निभा सकते हैं डोनाल्ड ट्रंप

भारत-पाकिस्तान के बीच तनाव कम करने में भूमिका निभा सकते हैं डोनाल्ड ट्रंप
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप
वाशिंगटन: भारत-पाकिस्तान के बीच डोनाल्ड ट्रंप अहम भूमिका निभा सकते हैं. अमेरिका ने ऐसे संकेत दिए हैं. दरअसल, अमेरिका ने आज कहा कि वह ‘कुछ घटित होने’ का इंतजार नहीं करेगा और भारत तथा पाकिस्तान के बीच तनाव को कम करने के प्रयासों में अपनी ‘जगह बनाने की कोशिश’ करेगा. इस तरह अमेरिका ने संकेत दिया कि ऐसे प्रयासों में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भूमिका निभा सकते है

संरा में अमेरिकी राजदूत निक्की हेली ने भारत-पाक विवाद में नहीं उलझने के अमेरिकी रुख में अचानक आए परिवर्तन की ओर संकेत देते हुए संवाददाताओं से कहा, यह बिलकुल सही है कि यह प्रशासन भारत और पाकिस्तान के बीच संबंधों को लेकर चिंता रखता है और हम यह देखना चाहते हैं कि किसी भी विवाद को आगे बढ़ने से रोकने में हम किस तरह की भूमिका निभा सकते हैं. ट्रंप मंत्रिमंडल की वरिष्ठ भारतीय-अमेरिकी सदस्य निक्की ने उम्मीद जताई कि प्रशासन बातचीत करेगा और (तनाव को कम करने) के प्रयासों का हिस्सा बनेगा. अप्रैल माह के लिए सुरक्षा परिषद का अध्यक्ष पद संभालने के बाद एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, हमें नहीं लगता कि कुछ घटित होने तक हमें इंतजार करना चाहिए. उनसे पूछा गया था कि भारत और पाकिस्तान के बीच कश्मीर मुद्दे को लेकर तनाव बढ़ने के मद्देनजर क्या अमेरिका दक्षिण एशिया के दो पड़ोसियों के बीच शांति वार्ता करवाने के लिए कोई प्रयास करेगा, जिस पर उन्होंने यह टिप्पणी की.

निक्की ने कहा, हां हमें बिलकुल ऐसा लगता है कि हमें इसमें अग्रसक्रिय भूमिका निभानी चाहिए.तनाव और विवाद बढ़ रहा है इसलिए हम यह देखना चाहते हैं कि हम इसका किस तरह हिस्सा बन सकते हैं.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com