विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Apr 07, 2022

"साथ नहीं सोना, Kiss नहीं करना, गले नहीं लगना" : China के अजब Lockdown में गजब Covid19 नियम

China Corona Cases: हैल्थकेयर कर्मचारी (Healthcare Workers) शंघाई (Shanghai) की सड़कों पर घोषणा कर रहे थे. एक हाउसिंग सोसायटी के निवासियों से उन्होंने कहा, "आज रात से जोड़े अगल सोएंगे और चुंबन नहीं लेना है, गले की भी आज्ञा नहीं है, खाना भी अलग है. आपके सहयोग के लिए धन्यवाद." 

Read Time: 4 mins
"साथ नहीं सोना, Kiss नहीं करना, गले नहीं लगना" : China के अजब Lockdown में गजब Covid19 नियम
China के Shanghai में 2 करोड़ 60 लाख लोग सख्त Covid Lockdown का सामना कर रहे हैं

चीन (China) में कोरोना विस्फोट (Corona)  के कारण सख्त लॉकडाउन (Lockdown) का सामना कर रहे शंघाई निवासियों (Shanghai Residents) बेहद कड़े नियमों का सामना करना पड़ा रहा है. इस शहर की जो तस्वीर सोशल मीडिया पर सामने आ रही है वो दिखती है कि आम जनता को अपने हर दिन के काम के लिए भी संघर्ष करना पड़ रहा है. जिसमें कुत्तों को घुमाना भी शामिल है. शंघाई फिलहाल चीन में कोविड19 की समस्या का केंद्र बना हुआ है. हालांकि पिछले कुछ दिनों में रोजाना की संक्रमण दर कम हुई है, यह अभी भी अहम है कि यह दूसरे देशों की तुलना में अधिक है. शंघाई के 2 करोड़ 60 लाख निवासियों को घरों में रहने को कहा गया है.  

अब शंघाई के एक निवासी ने ट्विटर पर कुछ वीडियो पोस्ट की हैं जिसमें ड्रोन्स (Drones) को घोषणा करते दिखाया गया है.  यह ड्रोन आकाश में दिखते हैं जहां निवासी अपनी बालकनी में इकठ्ठाा होकर गा रहे हैं और सप्लाई की कमी के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. यह वीडियो पहले वीबियो पर पोस्ट की गई थी और बाद में कुछ चीनी पत्रकारों ने इसे ट्विटर पर डाला.  स्थानीय निवासियों ने इसका अनुवाद कर बताया कि ड्रोन लोगों को कोविड19 की पाबंदियों की पालना करने को कह रहे थे और कह रहे थे कि "स्वतंत्रता की अपनी इच्छा को नियंत्रित करें."

खिड़की खोलने और गाने से किया मना 

एक और ऐसी ही वीडियो दिखाती है कि हैल्थकेयर कर्मचारी लॉउडस्पीकर से शंघाई की सड़कों पर घोषणा कर रहे थे. स्वास्थ्य कर्मचारियों ने एक हाउसिंग सोसायटी के निवासियों से कहा, "आज रात से जोड़े अगल सोएंगे और चुंबन नहीं लेना है, गले की भी आज्ञा नहीं है, खाना भी अलग है. आपके सहयोग के लिए धन्यवाद." 

एक हफ्ते पहले सोशल मीडिया पर शंघाई की सड़कों पर एक चार पैर वाले रोबोट को निगरानी करते और स्वास्थ्य घोषणाएं करते दिखाया गया था.  कोविड के कारण लगी पाबंदियों की वजह से चीन के शंघाई शहर में निवासियों को खाने और जरूरी सामानों की दिक्कत हो रही है और इस कारण असंतोष बढ़ रहा है. शहर के प्रशासन ने इस दिक्कत का संज्ञान लिया है और कहा कि वो स्थिति को सुधारने की कोशिश करेंगे.  

गुरुवार को शंघाईके वाइस मेयर चेन टांग (vice mayor Chen Tong) ने एक प्रेस वार्ता में कहा,  " शंघाई में खाने के सामान जैसे चावल और मीट की कोई कमी नहीं है लेकिन महामारी नियंत्रण के उपायों के कारण हर आखिरी व्यक्ति तक सप्लाई पहुंचने में दिक्कतें आ रही हैं."  
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
"मुंबई आतंकी हमलों के आरोपी राणा को किया जा सकता है भारत प्रत्यर्पित", बोले अमेरिकी अटॉर्नी
"साथ नहीं सोना, Kiss नहीं करना, गले नहीं लगना" : China के अजब Lockdown में गजब Covid19 नियम
खाल उधेड़ी, शव टुकड़ों में काट बैग में भरा...कोलकाता में बांग्लादेशी सांसद के मर्डर की और उलझी गुत्थी
Next Article
खाल उधेड़ी, शव टुकड़ों में काट बैग में भरा...कोलकाता में बांग्लादेशी सांसद के मर्डर की और उलझी गुत्थी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;