COVID-19 के मोर्चे पर बड़ी कामयाबी? पहली बार चीन में कोरोनावायरस का एक भी नया मामला नहीं आया सामने

आधिकारिक रूप से चीन में अब तक कोरोनावायरस से 4,634 लोगों की जान गई है. यह आंकड़ा कई देशों के आंकड़ों की तुलना में काफी कम है.

COVID-19 के मोर्चे पर बड़ी कामयाबी? पहली बार चीन में कोरोनावायरस का एक भी नया मामला नहीं आया सामने

चीन में कोरोनावायरस का एक भी नया मामला नहीं (फाइल फोटो)

बीजिंग:

चीन में कोरोनावायरस (corornavirus) का एक भी नया मामला दर्ज नहीं किया गया है. चीन की ओर से शनिवार को यह जानकारी दी गई है. चीन ने जनवरी महीने के मध्य में कोरोनावायरस से जुड़े आंकड़े देने शुरू किए थे. तब से पहली बार ऐसा हुआ है जब चीन में कोरोना का एक भी नया मामला दर्ज नहीं किया गया है. कम्युनिस्ट पार्टी के नेता इसे कोरोना के खिलाफ लड़ाई में "बड़ी कामयाबी" मान रहे हैं. चीन के वुहान शहर में पिछले साल के अंत में कोरोनावायरस का पहला मामला सामने आया था. इस साल फरवरी महीने से चीन में कोरोना के मामलों में नाटकीय ढंग से कमी आई है. इससे लगता है कि चीन ने महामारी पर बड़े पैमाने पर काबू पा लिया है. 

आधिकारिक रूप से चीन में अब तक कोरोनावायरस से 4,634 लोगों की जान गई है. यह आंकड़ा कई देशों के आंकड़ों की तुलना में काफी कम है. हालांकि, चीन की ओर से जारी आंकड़ों को लेकर संदेह जताया गया है. अमेरिका ने इसे लेकर कई बार सवाल उठाए हैं. 

चीन की ओर से यह उपलब्धि ऐसे समय हासिल की गई है जब एक दिन पहले ही चीन की संसद को दोबारा खोला गया है. इस दौरान, चीन के प्रधानमंत्री ली क्विंग ने कहा कि देश ने कोरोनावायरस से जंग में बड़ी रणनीतिक उपल्धियां हासिल की हैं. हालांकि, उन्होंने चेताया कि अभी भी कई अहम चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है. 


दुनियाभर में कोरोनावायरस से अब तक 3,35,000 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 50 लाख से ज्यादा इससे संक्रमित हुए हैं. कोरोना से सर्वाधिक प्रभावित देशों में अमेरिका शीर्ष पर है. 

वीडियो: भारत में कोरोना के चीन से ज्यादा मामले

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com