विज्ञापन
This Article is From Apr 10, 2020

अमेरिकी सांसदों ने चीन से कहा- वेट मार्केट (पशु बाजार) तत्काल बंद कर दो

अमेरिका के सर्वदलीय सांसदों के एक समूह ने चीन से कहा है कि वह अपने सभी पशु बाजार (वेट मार्केट) तत्काल बंद कर दें क्योंकि यहां से जानवरों से बीमारी इंसानों तक पहुंचने का बहुत जोखिम है.  वेट मार्केट कहे जाने वाले बाजारों में विभिन्न प्रकार के ताजा गोश्त के साथ स्तनपायी, सृप, मछलियां इत्यादि जिंदा बेची जाती हैं.

अमेरिकी सांसदों ने चीन से कहा- वेट मार्केट (पशु बाजार) तत्काल बंद कर दो
Coronavirus : ऐसी खबरे हैं कि चीन में पशु बाजार फिर से चालू हो गए हैं.
नई दिल्ली:

अमेरिका के सर्वदलीय सांसदों के एक समूह ने चीन से कहा है कि वह अपने सभी पशु बाजार (वेट मार्केट) तत्काल बंद कर दें क्योंकि यहां से जानवरों से बीमारी इंसानों तक पहुंचने का बहुत जोखिम है.  वेट मार्केट कहे जाने वाले बाजारों में विभिन्न प्रकार के ताजा गोश्त के साथ स्तनपायी, सृप, मछलियां इत्यादि जिंदा बेची जाती हैं.  अमेरिका में चीन के राजदूत क्युई तिनाकाई को लिखे पत्र में सीनेटरों ने कहा, ‘‘हम पत्र में चीन से यह आवश्यक अनुरोध करते हैं कि वेट बाजारों को तत्काल बंद करे क्योंकि इनसे पशुओं की बीमारियां (जूनोटिक डिसीज) इंसानी आबादी तक पहुंचने का जोखिम है.' इन 11 सीनेटरों के समूह में रिपब्लिक पार्टी के मिट रोमनी, लिंडसे ग्राहम और डेमोक्रेटिक पार्टी के क्रिस कून्स शामिल हैं. इससे पहले नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हैल्थ के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एलर्जी ऐंड इन्फेक्शस डिसीज के निदेशक डॉ. एंथनी फॉसी ने इन बाजारों को बंद करने को कहा था. 

चीन फिर सामने आए मामले
चीन में कोरोना वायरस के 42 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमित लोगों की संख्या शुक्रवार को 81,907 हो गई. इसके साथ ही देश में ठीक हुए लोगों की भी दोबारा जांच शुरू कर दी गयी है ताकि इस घातक वायरस के दोबारा लौटने के सारे रास्ते बंद किए जा सकें.  चीनी स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि 42 लोगों में से 38 बाहर से आए लोग हैं. अधिकारियों ने शुक्रवार को बताया कि वहीं 47 ऐसे लोग वायरस से संक्रमित पाए गए, जिनमें इसके कोई लक्षण नहीं थे. इनमें से 14 विदेश से आए लोग हैं.  चीन के स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) ने शुक्रवार को बताया कि देश में कोविड-19 के 42 नए मामले सामने आए हैं, जिनमें 38 बाहर से आए संक्रमित हैं.  चीन ने देश में कोरोना वायरस का संकट फिर लौटने की चिंताओं के बीच कोविड-19 महामारी के ठीक हुए मरीजों की फिर से जांच करने और बिना लक्षण वाले मामलों को लेकर निगरानी तेज करने का बृहस्पतिवार को आदेश दिया. वुहान में 76 दिन से चला आ रहा लॉकडाउन हटने के एक दिन बाद इस कदम की घोषणा की गई है.  वुहान से ही इस महामारी की शुरुआत हुई थी. 

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com