विज्ञापन
This Article is From Apr 07, 2020

दुनियाभर में कोरोना की तबाही: Covid-19 ने ली अब तक 75 हजार से ज्यादा लोगों की जान

पूरे विश्व में इस वायरस की वजह से सबसे ज्यादा मौत इटली में हुई हैं, उसके बाद स्पेन में लोगों ने सबसे ज्यादा जान गंवाई है. तीसरे नंबर पर अमेरिका है, जहां सोमवार सुबह मौत का आंकड़ा 10 हजार पार कर गया.

दुनियाभर में कोरोना की तबाही: Covid-19 ने ली अब तक 75 हजार से ज्यादा लोगों की जान
प्रतीकात्मक तस्वीर.
नई दिल्ली:

कोरोनावायरस (Coronavirus) ने पूरी दुनिया में तबाही मचा रखी है. अब तक इस वायरस से 75 हजार से ज्यादा लोग जान गंवा चुके हैं. जबकि 13 लाख लाख से ज्यादा लोग इससे संक्रमित हैं. पूरे विश्व में इस वायरस की वजह से सबसे ज्यादा मौत इटली में हुई हैं, उसके बाद स्पेन में लोगों ने सबसे ज्यादा जान गंवाई है. तीसरे नंबर पर अमेरिका है, जहां सोमवार सुबह मौत का आंकड़ा 10 हजार पार कर गया. वहीं इटली में 16 हजार से ज्यादा तो स्पेन में 13 हजार से ज्यादा मौत का आंकड़ा है. पूरे विश्व में 75 हजार से ज्यादा मौत का आंकड़ा वर्ल्डओमीटर्स.इंफो की रिपोर्ट के हवाले से दिया गया है.

अमेरिका में सोमवार तक इस खतरनाक वायरस से 10,800 लोगों की मौत हो चुकी है और 3,66,000 लोग इस वायरस से संक्रमित हो चुके हैं. अमेरिकी वैज्ञानिक इसका टीका विकसित करने या सफल रूप से इसके इलाज की तलाश के लिए संघर्ष कर रहे हैं. वैश्विक रूप से इस वायरस से 13 लाख लोग संक्रमित हो चुके हैं और 74,000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. अमेरिका में न्यूयॉर्क इस वायरस का केंद्र बना हुआ है और इस शहर में मरने वालों की संख्या 4,758 तक पहुंच गई है और 1,30,000 से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं. हालांकि यहां नए मामलों और मौत की दर धीमी हुई है.

पाकिस्तान में तेजी से बढ़े मामले
पाकिस्तान में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या तेजी से बढ़कर 3864 हो गयी है जहां 500 से अधिक मामले नये हैं और कोरोना वायरस से मृतक संख्या 54 पहुंच गयी है. राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा मंत्रालय ने अपनी वेबसाइट पर सुबह जारी आंकड़ों में बताया कि पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के चार रोगियों की मृत्यु हो गयी. उसने कहा कि कोविड-19 के कुल 54 रोगियों की मृत्यु हो गयी। 429 रोगी सही हो चुके हैं वहीं 28 की हालत गंभीर है. देश में अब तक 39,183 लोगों की जांच हो चुकी है जिनमें 3088 लोगों की जांच पिछले 24 घंटे में हुई है.

ट्रंप ने भारत को दी चेतावनी
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ने चेतावनी दी है कि अगर भारत उनके निजी अनुरोध के बावजूद मलेरिया रोधी दवा हाइड्रोक्सी क्लोरोक्वाइन के निर्यात की अनुमति नहीं देगा तो उसके खिलाफ जवाबी कार्रवाई की जा सकती है. पिछले हफ्ते ट्रंप ने कहा था कि उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मदद मांगी है ताकि भारत अमेरिकी में हाइड्रोक्सी क्लोरीक्वाइन की बिक्री की इजाजत दे. इससे कुछ घंटे पहले ही भारत ने मलेरिया की इस दवा के निर्यात को प्रतिबंधित कर दिया था. ट्रंप ने कहा कि भारत कई वर्षों से अमेरिकी व्यापार नियमों का फायदा उठा रहा है, और ऐसे में अगर नई दिल्ली हाइड्रोक्सी क्लोरोक्वाइन के निर्यात को रोकता है, तो उन्हें हैरानी होगी.

उन्होंने कहा, "अगर ये उनका निर्णय है, तो मुझे हैरानी होगी. उन्हें इस बारे में मुझे बताना होगा. मैंने रविवार सुबह उनसे बात की, उन्हें फोन किया, और मैंने कहा कि हम इस बात की सराहना करेंगे, यदि आप आपूर्ति होने देंगे. अगर वे इसकी इजाजत नहीं देंगे, तो कोई बात नहीं, लेकिन जाहिर तौर पर इसकी प्रतिक्रिया हो सकती है. क्यों नहीं होनी चाहिए?"अमेरिका में कोरोना वायरस संक्रमण के रोगियों की बढ़ती संख्या के बीच उनके इलाज के लिए इस दवा के इस्तेमाल की इजाजत दी गई है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com