विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From May 12, 2017

अपनी ‘वन बेल्ट वन रोड’ परियोजना को पूरा करने का प्रयास करेगा चीन

कोट्स ने कहा, ‘पूर्वी चीन सागर एवं दक्षिण चीन सागर में प्रतिद्वंद्वी क्षेत्रीय दावों, ताईवान के साथ संबंधों और पूर्वी एशिया में उसके आर्थिक संबंधों के मद्देनजर वह एशिया प्रशांत क्षेत्र में ऐसा करेगा.

Read Time: 2 mins
अपनी ‘वन बेल्ट वन रोड’ परियोजना को पूरा करने का प्रयास करेगा चीन
प्रतीकात्मक तस्वीर
वाशिंगटन: अमेरिका के एक शीर्ष खुफिया अधिकारी ने कहा कि चीन अपनी महत्वाकांक्षी ‘वन बेल्ट वन रोड’ परियोजना के पूरा करने के लिए खासकर एशिया प्रशांत क्षेत्र में सक्रिय विदेश नीति अपनाना जारी रखेगा. नेशनल इंटेलिजेंस के र्निदेशक डेविड कोट्स ने कल कांग्रेस के समक्ष सुनवाई के दौरान सीनेट सलेक्ट कमेटी के सदस्यों से कहा, ‘चीन का मानना है कि उसके हितों को आगे बढ़ाने के लिए मजबूत सेना एक अहम तत्व हैं. 

वह ढांचागत विकास परियोजनाओं के जरिए एशिया में अपने रणनीतिक प्रभाव एवं आर्थिक भूमिका को बढ़ाने के अपनी महत्वाकांक्षी ‘वन बेल्ट वन रोड’ पहल को पूरा करने के मकसद से प्रयास जारी रखेगा. उन्होंने कहा कि चीन एक सक्रिय विदेश नीति का पालन करना जारी रखेगा.

कोट्स ने कहा, ‘पूर्वी चीन सागर एवं दक्षिण चीन सागर में प्रतिद्वंद्वी क्षेत्रीय दावों, ताईवान के साथ संबंधों और पूर्वी एशिया में उसके आर्थिक संबंधों के मद्देनजर वह एशिया प्रशांत क्षेत्र में ऐसा करेगा.’ उन्होंने कहा कि चीन अंतरराष्ट्रीय आर्थिक मामलों में अपनी वैश्विक मौजूदगी बढ़ाने के लिए एशियन इंफ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक और अपनी ‘वन बेल्ट वन रोड’ परियोजना को लेकर आगे बढ़ने की कोशिश करेगा.

कोट्स ने कहा कि पैदा होती समस्याओं के प्रति वैश्विक प्रतिक्रिया में चीन की भूमिका बढ़ेगी, जैसा कि संयुक्त राष्ट्र शांतिरक्षा अभियानों में चीन की भागीदारी, आतंकवाद के खिलाफ उसका सहयोग बढ़ने और चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे के तौर पर पाकिस्तान एवं अफ्रीका में उसका ढांचागत निर्माण बढ़ने से दिखाई देता है.



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;