विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 21, 2017

दुनिया की सबसे तेज ट्रेन का ट्रायल कुछ ही दिनों में करेगा चीन

चीनी अधिकारियों ने बताया कि चीन सितंबर में दुनिया की सबसे तेज ट्रेन का ट्रायल करेगा. यह ट्रेन बीजिंग से शंघाई तक दूरी को एक घंटे तक कम करेगी.

Read Time: 2 mins
दुनिया की सबसे तेज ट्रेन का ट्रायल कुछ ही दिनों में करेगा चीन
दुनिया की सबसे तेज चलने वाली ट्रेन.
बीजिंग: भारत में जहां बुलेट ट्रेन की शुरुआत की बात हो रही है वहीं चीन में दुनिया की सबसे तेज ट्रेन के ट्रायल की बात होने लगी है. चीनी अधिकारियों ने बताया कि चीन सितंबर में दुनिया की सबसे तेज ट्रेन का ट्रायल करेगा. यह ट्रेन बीजिंग से शंघाई तक दूरी को एक घंटे तक कम करेगी. ऐफे की रिपोर्ट के अनुसार, चीन रेलवे प्राधिकरण ने कहा, "कई सफल प्ररीक्षणों के बाद 'फुक्शिंग' नामक यह ट्रेन सितंबर 21 से 350 से लेकर 400 किलोमीटर प्रति घंटा के रफ्तार से दौड़ेगी."

इस तरह की कुल सात ट्रेनों को चलाया जाएगा जो दोनों शहरों के बीच 14 बार यात्रा करते हुए कुल 1,318 किलोमीटर तक का सफर करेगी.

यह भी पढ़ें : आइए पढ़ें टैल्गो ट्रेन के बारे में पांच खास बातें

यह ट्रेन 300 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ने वाली पिछले संस्करण से 50 किलोमीटर प्रति घंटा ज्यादा तेजी से दौड़ेगी. चीन में बनी इस नई बुलेट ट्रेन की खास बात यह है कि इसमें परिष्कृत अनुश्रवण प्रणाली का उपयोग किया गया है, जो आपातकाल के दौरान ट्रेन की रफ्तार को स्वत: धीमा कर देगा. 
VIDEO: भारत में दौड़ेगी बुलेट ट्रेन

चीन में रेल का प्रसार विश्व में सबसे बड़ा है, जिसमें कुल वैश्विक आबादी के लगभग 60 प्रतिशत लोग सफर करते हैं. (आईएएनएस की रिपोर्ट)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;