विज्ञापन
This Article is From Nov 29, 2013

चीन ने तनाव के बीच नए हवाई रक्षा क्षेत्र में भेजे लड़ाकू विमान

बीजिंग:

चीन ने पूर्वी चीन सागर के ऊपर घोषित नए हवाई रक्षा क्षेत्र के लिए लड़ाकू विमान रवाना किए। चीन ने यह कदम 'रक्षात्मक उपाय' के तौर पर उठाया है, क्योंकि अमेरिका, जापान और दक्षिण कोरिया ने चीन द्वारा एकतरफा तौर पर घोषित इस नए हवाई रक्षा क्षेत्र का उल्लंघन करते हुए उसके ऊपर से सैन्य विमान भेजे थे।

चीन की वायुसेना के एक प्रवक्ता ने बताया कि चीन के कई लड़ाकू विमानों और पीपुल्स लिबरेशन आर्मी वायुसेना के पूर्व चेतावनी विमान ने गत गुरुवार को पूर्वी चीन सागर हवाई रक्षा पहचान क्षेत्र (एडीआईजेड) के ऊपर सामान्य हवाई गश्त की।

कर्नल शेन जिन्के ने इस कदम को एक रक्षात्मक उपाय तथा अंतरराष्ट्रीय सामान्य अभ्यास बताया। संवाद समिति 'शिन्हुआ' ने प्रवक्ता के हवाले से कहा कि चीन की वायुसेना हाई अलर्ट पर रहेगी और देश के हवाई क्षेत्र की सुरक्षा को उत्पन्न खतरों से निपटने के लिए कदम उठाएगी। उसी दिन पीएलए वायुसेना ने क्षेत्र में अपनी पहली हवाई गश्त की।

चीन ने विवादास्पद द्वीप क्षेत्र के ऊपर अपना एक नया हवाई रक्षा क्षेत्र घोषित कर दिया है, जिसे चीन दियाओयू और जापान द्वारा सेनकाकुस द्वीप कहा जाता है। गत वर्ष तक इस द्वीप शृंखला का प्रशासन जापान के पास था।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com