विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Feb 06, 2018

पाकिस्तान में चीनी कर्मचारी की हत्या से चीन खफा, कहा- पाक सुरक्षा स्थिति को सुधारे

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने यहां कहा, ‘हाल ही में पाकिस्तान ने आतंकवाद रोधी और सामाजिक सुरक्षा प्रबंधन को लेकर कार्रवाई की है.’

Read Time: 3 mins
पाकिस्तान में चीनी कर्मचारी की हत्या से चीन खफा, कहा- पाक सुरक्षा स्थिति को सुधारे
चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग (फाइल फोटो)
बीजिंग: एक घटना ने पाकिस्तान और चीन की दोस्ती में कुछ देर के लिए ही सही, मगर मिठास के माहौल को थोड़ा खट्टा जरूर कर दिया है. कराची में चीनी कर्मचारी की गोली मारकर हत्या की घटना ने पाकिस्तान और चीन के रिश्ते में थोड़ी सी तकरार लाने का काम किया है. चीनी शिपिंग कंपनी के कर्मचारी की कराची में गोली मारकर हत्या किए जाने के एक दिन बाद चिंतित चीन ने मंगलवार को पाकिस्तान से उसके हजारों नागरिकों की सुरक्षा के लिए जरूरी कदम उठाने को कहा है जो पाकिस्तान में काम करते हैं. 

यह भी पढ़ें - अफगानिस्तान में सैन्य अड्डा बनाने की प्लानिंग कर रहा है चीन

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने यहां कहा, ‘हाल ही में पाकिस्तान ने आतंकवाद रोधी और सामाजिक सुरक्षा प्रबंधन को लेकर कार्रवाई की है.’ उनसे पूछा गया था कि कल की गोलीबारी के बाद क्या चीन को पाकिस्तान में अपने नागरिकों की सुरक्षा का भरोसा है? उन्होंने कहा, ‘हम प्रासंगिक कार्रवाइयों और घरेलू सुरक्षा तथा स्थिरता को महफूज रखने के लिए पाकिस्तान का समर्थन करते हैं. हमें उम्मीद है और हमारा मानना है कि पाकिस्तान अपने यहां चीनी संस्थानों और कर्मियों की सुरक्षा के लिए उपाय करना जारी रखेगा.’ 

पाकिस्तान में कराची के ज़मज़मा पार्क के नजदीक क्लिफटन में कार सवार 46 वर्षीय चेन झुस को एक बंदूकधारी ने गोली मार दी थी. उनके साथ कार में सफर कर रहा अन्य चीनी नागरिक भी जख्मी हो गया था. अस्पताल में चेन की मौत हो गई थी. गेंग ने कहा कि कराची में मौजूद चीनी राजनयिक अस्पताल गए थे. उन्होंने पाकिस्तानी पुलिस से जल्द से जल्द मामला सुलझाने और अपराधियों को इंसाफ के दायरे में लाने का अनुरोध किया. 

यह भी पढ़ें - भारत के साथ चीन अपने रिश्तों को महत्व देता है, मगर संप्रभुता के अधिकार पर दृढ़ हैं हम: चीनी विदेश मंत्री

उन्होंने कहा, ‘हम चीनी नागरिकों के खिलाफ हिंसा की कड़ी निंदा करते हैं और हम मामले की प्रगति पर कड़ी नजर रखेंगे और परिवार को जरूरी सहायता मुहैया कराएंगे.’  उन्होंने कहा कि चीन घटना पर पाकिस्तान के साथ संपर्क में है. दिन दहाड़े हुई इस घटना ने चीन को चिंतित कर दिया है क्योंकि पाकिस्तान में हजारों चीनी कर्मचारी काम करते हैं. पाकिस्तानी सेना ने चीनी कर्मचारियों की सुरक्षा के लिए विशेष बल गठित किया है.

 VIDEO: डोकलाम में चीनी जमावड़ा बढ़ा (इनपुट भाषा से)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;