विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 23, 2022

एक सप्ताह के भीतर कोरोना संक्रमण के चरम पर पहुंचने की उम्मीद कर रहा चीन

चीन ने 22 दिसंबर को देश भर में 4,000 से कम नए लक्षण वाले स्थानीय COVID मामलों की सूचना दी. हालांकि, लगातार तीसरे दिन COVID से कोई नई मौत नहीं हुई.

Read Time: 3 mins
एक सप्ताह के भीतर कोरोना संक्रमण के चरम पर पहुंचने की उम्मीद कर रहा चीन
चीन एक सप्ताह के भीतर कोविड19 (Covid19) संक्रमण के चरम पर पहुंचने की उम्मीद कर रहा है.
बीजिंग/शंघाई:

चीन एक सप्ताह के भीतर कोविड19 (Covid19) संक्रमण के चरम पर पहुंचने की उम्मीद कर रहा है. रायटर्स के अनुसार, चीन के अधिकारियों ने देश की स्वास्थ्य प्रणाली पर अतिरिक्त बोझ की भविष्यवाणी की है. भले ही बीमारी की गंभीरता कम रहे और कोई नई मौत नहीं हो. आपको बता दें कि व्यापक विरोध के बाद चीन ने इसी महीने लॉकडाउन और लगातार टेस्ट के अपने "जीरो-कोविड" नीति को समाप्त कर दिया था और इसके बाद से दुनिया में कोरोना से बड़ी संख्या में संक्रमित होने वाला प्रमुख देश बन गया.

चीन के कोरोना को नियंत्रित करने के उपायों ने उसकी वैश्विक आपूर्ति श्रृंखलाओं (global supply chains) और व्यापार को ठप करते हुए अर्थव्यवस्था को लगभग आधी सदी में सबसे कम विकास दर तक धीमा कर दिया है. अब जैसे-जैसे चीनी कर्मचारी तेजी से बीमार पड़ते जा रहे हैं, अगले साल भी उसकी अर्थव्यवस्था की पहले अल्पावधि में अधिक व्यवधान की उम्मीद है.

चीन ने 22 दिसंबर को देश भर में 4,000 से कम नए लक्षण वाले स्थानीय COVID मामलों की सूचना दी. हालांकि, लगातार तीसरे दिन COVID से कोई नई मौत नहीं हुई. अधिकारियों ने कई रोग विशेषज्ञों की आलोचना देखते हुए, COVID मौतों के मानदंड को कम कर दिया है. नेशनल सेंटर फॉर इंफेक्शियस डिजीज के निदेशक झांग वेनहोंग ने गुरुवार को शंघाई सरकार समर्थित समाचार आउटलेट द पेपर में कहा था कि चीन में "एक सप्ताह के भीतर संक्रमण के चरम पर पहुंचने की उम्मीद है. चरम पर संक्रमण से गंभीर बीमारी की दर भी बढ़ेगी. इसका हमारे संपूर्ण चिकित्सा संसाधनों पर एक निश्चित प्रभाव पड़ेगा. यह लहर एक या दो महीने तक चलेगी. हमें मानसिक रूप से तैयार रहना चाहिए कि संक्रमण अपरिहार्य है."

इससे पहले ब्‍लूमबर्ग की रिपोर्ट में भी लंदन स्थित एक एनाटिक्सि फर्म एयरफिनिटी लिमिटेड के आंकड़ों का हवाला देकर बताया गया था कि चीन में जीरो कोविड पॉलिसी को जब से हटाया गया है, तब से ही ओमिक्रॉन का नया सब-वेरियंट ज्‍यादा आक्रामक हो गया है. इसकी वजह से अगले एक महीने के अंदर चीन में कोरोना के नए मामलों की संख्‍या 3.7 लाख तक हो सकती है. मार्च में ये आंकड़े 4.2 मिलियन (45 लाख) तक पहुंच सकते हैं. चीन में आने वाले दिनों में रोजाना एक मिलियन यानी करीब 10 लाख कोविड मामले सामने आ सकते हैं. साथ ही हर 24 घंटों में 5000 लोगों की कोरोना से मौत हो सकती है. 

यह भी पढ़ें-

"मास्क पहने, टेस्टिंग और जीनोम सीक्वेंसिंग बढ़ाएं" : PM मोदी ने कोरोना को लेकर दिए ये निर्देश
BF.7 Symptoms: भारत में बढ़ रहा चीन वाला कोरोना वेरिएंट, ये लक्षण दिखें तो तुरंत कराएं टेस्ट
चीन में कोरोना केसों में आए उछाल जैसी स्थिति से बचने के लिए भारत ने किए एहतियाती उपाय, 10 बातें

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक अपने खिलाफ नस्ली टिप्पणी को लेकर दुखी और नाराज
एक सप्ताह के भीतर कोरोना संक्रमण के चरम पर पहुंचने की उम्मीद कर रहा चीन
भारत-ईरान की बढ़ी दोस्ती और चाबहार डील, जानें रईसी का जाना भारत के लिए कितना बड़ा झटका है
Next Article
भारत-ईरान की बढ़ी दोस्ती और चाबहार डील, जानें रईसी का जाना भारत के लिए कितना बड़ा झटका है
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;