विज्ञापन
This Article is From Dec 19, 2019

भारत को अमेरिका से चाबहार बंदरगाह के मामले में मिली छूट, बना सकेंगे रेलवे लाइन

अमेरिका के विदेश मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘हमने भारत को चाबहार बंदरगाह के विकास के लिये अपवादस्वरूप एक छूट दी है, जिससे बंदरगाह तथा अफगानिस्तान को परिशोधित तेल उत्पादों के निर्यात के लिये रेलवे लाइन के निर्माण की मंजूरी मिलती है.’’

भारत को अमेरिका से चाबहार बंदरगाह के मामले में मिली छूट, बना सकेंगे रेलवे लाइन
अमेरिका ने चाबहार बंदरगाह के विकास के लिये भारत को दी प्रतिबंधों से छूट
वाशिंगटन:

अमेरिका ने ईरान के चाबहार बंदरगाह के मामले में भारत को प्रतिबंधों से एक अनोखी छूट दी है. अमेरिका ने युद्ध से तबाह अफगानिस्तान में भारत से मानवीय मदद की आपूर्ति में इस बंदरगाह की अहमियत को देखते हुए यह निर्णय लिया है. अमेरिका सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इसकी जानकारी दी.

इस बंदरगाह को भारत, ईरान और अफगानिस्तान संयुक्त तौर पर विकसित कर रहे हैं. यह ईरान के सिस्तान और बलूचिस्तान प्रांत में स्थित है तथा हिंद महासागर के तट पर है.

अमेरिका के विदेश मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘हमने भारत को चाबहार बंदरगाह के विकास के लिये अपवादस्वरूप एक छूट दी है, जिससे बंदरगाह तथा अफगानिस्तान को परिशोधित तेल उत्पादों के निर्यात के लिये रेलवे लाइन के निर्माण की मंजूरी मिलती है.''

अधिकारी ने कहा कि जबतक इस निर्माण में ईरान की रिवॉल्यूशनरी गार्ड्स कॉर्प्स संलिप्त नहीं होती है, प्रतिबंधों से छूट दी जाती रहेगी.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com