लंदन हवाई अड्डे पर यूरेनियम युक्त कार्गो पैकेज कराची का नहीं था : पाकिस्तान

यूरेनियम एक रेडियोधर्मी तत्व है, जो चट्टानों में पाई जाती है और आमतौर पर इसका उपयोग परमाणु ऊर्जा संयंत्रों और रिएक्टरों के लिए ईंधन के रूप में किया जाता है, जो नौसेना के जहाजों और पनडुब्बियों को शक्ति प्रदान करते हैं.

लंदन हवाई अड्डे पर यूरेनियम युक्त कार्गो पैकेज कराची का नहीं था : पाकिस्तान

पाकिस्तान का कहना है कि लंदन हवाई अड्डे पर यूरेनियम युक्त कार्गो पैकेज कराची का नहीं था.

इस्लामाबाद:

पाकिस्तान ने आज ब्रिटिश मीडिया में आई इन खबरों को खारिज कर दिया कि पिछले महीने लंदन के हीथ्रो हवाईअड्डे पर उतरा यूरेनियम युक्त कार्गो पैकेज कराची से आया था और कहा कि यह खबर 'तथ्यात्मक नहीं' है. बीबीसी ने बुधवार को बताया था कि पिछले महीने हीथ्रो हवाई अड्डे पर सीमा अधिकारियों द्वारा यूरेनियम से दूषित कार्गो जब्त करने के बाद ब्रिटिश आतंकवाद विरोधी पुलिस जांच कर रही है. 

यूके ने कोई जानकारी साझा नहीं की 

सन अखबार ने कहा कि यूरेनियम पाकिस्तान से आया था. रिपोर्ट में कहा गया है, यह स्क्रैप धातु के शिपमेंट में पाया गया था. रिपोर्टों के जवाब में, एक शीर्ष पाकिस्तानी अधिकारी ने कहा कि वे "तथ्यात्मक नहीं" थे, उन्होंने कहा कि यूके द्वारा पाकिस्तान के साथ आधिकारिक तौर पर कोई जानकारी साझा नहीं की गई है. डॉन अखबार ने गुरुवार को विदेश कार्यालय की प्रवक्ता मुमताज जहरा के हवाले से कहा, "इस आशय की कोई जानकारी आधिकारिक तौर पर हमारे साथ साझा नहीं की गई है. हमें विश्वास है कि रिपोर्ट तथ्यात्मक नहीं हैं."

ओमान एयर यात्री विमान से आया था

पाकिस्तानी अधिकारियों के अनुसार, शिपमेंट पाकिस्तान का नहीं था, जैसा कि ब्रिटिश मीडिया द्वारा दावा किया जा रहा है. पता चला है कि कार्गो पैकेज ओमान एयर यात्री विमान WY 101 के माध्यम से हीथ्रो हवाई अड्डे के टर्मिनल 4 पर पहुंचा, जो 29 दिसंबर की शाम को आया था. विमान पाकिस्तान से उड़ा था. ब्रिटेन के अधिकारियों का मानना ​​है कि पैकेज को कार्गो के रूप में चेक किया गया था, और मस्कट, ओमान में रुका था. विमान के हीथ्रो हवाई अड्डे में आगमन पर, नियमित हवाई अड्डे के स्कैनर द्वारा पैकेज का पता लगाया गया, जिसने सीमा बल के अधिकारियों को सामग्री का विश्लेषण करने के लिए सतर्क किया. पैकेज में स्क्रैप धातु और यूरेनियम को सलाखों में एम्बेड किया गया था.

बहुत कम मात्रा में था यूरेनियम

द सन अखबार ने बताया कि पैकेज ब्रिटेन स्थित ईरानी नागरिकों को भेजा जा रहा था. अन्य मीडिया आउटलेट्स ने कहा कि इसे ईरानियों के स्वामित्व वाले लंदन स्थित व्यवसाय में भेज दिया गया था. यूके में, मेट्रोपॉलिटन पुलिस ने कहा कि पैकेज के बारे में सीमा बल के अधिकारियों ने आतंकवाद विरोधी कमान इकाई को सूचित किया था. बुधवार को लंदन विधानसभा पुलिस और अपराध समिति में बोलते हुए, मेट पुलिस काउंटर-आतंकवाद कमांड के प्रमुख कमांडर रिचर्ड स्मिथ ने कहा कि पुलिस यूके में आने वाली परिस्थितियों और इसके इरादे का पता लगाने के लिए "हर अवसर का पालन करेगी." उन्होंने कहा कि सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए कोई जोखिम नहीं था, और "जिन खेपों की पहचान की गई थी, उनमें बहुत कम मात्रा में दूषित सामग्री शामिल थी."

चिंता का विषय

रिपोर्ट में कहा गया है कि स्काई न्यूज से बात करते हुए, ब्रिटिश सेना की रासायनिक हथियार इकाई के पूर्व प्रमुख, हामिश डी ब्रेटन-गॉर्डन ने कहा कि यह "चिंता का विषय" था कि सामग्री पाकिस्तान से ब्रिटेन पहुंची थी. उन्होंने कहा, हालांकि, यह सामग्री "बिल्कुल वाणिज्यिक एयरलाइनर पर नहीं होनी चाहिए थी." यूरेनियम एक रेडियोधर्मी तत्व है, जो चट्टानों में पाई जाती है और आमतौर पर इसका उपयोग परमाणु ऊर्जा संयंत्रों और रिएक्टरों के लिए ईंधन के रूप में किया जाता है, जो नौसेना के जहाजों और पनडुब्बियों को शक्ति प्रदान करते हैं. इसका इस्तेमाल परमाणु हथियारों में भी किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें-

छत्तीसगढ़, तेलंगाना और ओडिशा के ट्राई-जंक्शन सुकमा में माओवादियों के खिलाफ सुरक्षा बलों ने चलाया बड़ा ऑपरेशन

रामसेतु को ऐतिहासिक स्मारक के रूप में मान्यता देने की याचिका : SC से Modi सरकार-"विचार-विमर्श का दौर जारी"

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

"...इतिहास उनके चश्मे से लिखा गया" : अमित शाह ने कहा-"...लेकिन अब हमें कोई नहीं रोक सकता"