विज्ञापन
This Article is From Nov 11, 2016

प्रसिद्ध कवि, गीतकार और गायक लियोनार्ड कोहेन का 82 की उम्र में निधन

प्रसिद्ध कवि, गीतकार और गायक लियोनार्ड कोहेन का 82 की उम्र में निधन
न्यूयॉर्क: अपनी पीढ़ी के सबसे दूरदर्शी कलाकारों में शामिल दिग्गज संगीतकार और कवि लियोनार्ड कोहेन का निधन हो गया है. वह 82 साल के थे. कोहेन के फेसबुक पेज पर एक बयान में कहा गया है कि ‘हमें अत्यंत दुख के साथ यह सूचित करना पड़ रहा है कि प्रसिद्ध कवि, गीतकार और कलाकार लियोनार्ड कोहेन का निधन हो गया है. हमने संगीत जगत के सबसे सम्माननीय और सफल दूरदर्शी कलाकारों में से एक को खो दिया.’बयान में कहा गया कि कोहेन मांट्रियल में पले बढ़े, लेकिन वह अपने जीवन के आखिरी दिनों में कैलीफोर्निया में रहे. उनकी याद में कुछ करीबी लोगों की मौजूदगी में प्रार्थना सभा आयोजित की जाएगी.
 
 
 

‘सोनी म्यूजिक’ ने बयान में कहा कि लियोनार्ड कोहेन एक अद्वितीय कलाकार थे. उनकी शानदार मूल रचनाओं को कई पीढ़ियों के प्रशंसकों और कलाकारों ने सराहा. कोहेन संगीत जगत में कदम रखने से पहले कवि थे. उन्होंने ‘‘हैललूय’’ समेत पीढ़ी के सबसे चिंतनशील गीत लिखे. उनका आखिरी एलबम‘यू वॉन्ट इट डार्कर’पिछले महीने ही जारी हुआ था.

कोहेन से पहले जुलाई में मारियन इहलेन का निधन हुआ था. मारियन नॉर्वे की एक महिला थीं जिनके साथ कोहेन यूनान के द्वीप हाइड्रा में रहे थे. कोहेन ने ‘सो लॉन्ग मारियन’गीत उन्हीं से प्रेरित होकर लिखा था. उन्होंने मारियन को लिखे अंतिम पत्र में उनके लिए अपने ‘अपार प्रेम’का इजहार करते हुए लिखा था‘मुझे लगता है कि मैं जल्द ही तुम्हारा अनुकरण करूंगा.’ इस पत्र का खुलासा कोहेन के एक मित्र ने किया था.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com