विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 30, 2020

भारत और चीन से तनाव के बीच कनाडा में लगे नारे- 'थैंक्यू इंडियन आर्मी'

भारत-चीन के बीच चल रहे तनाव के बीच कनाडा में एक तिब्बती समूह ने चीन के खिलाफ प्रदर्शन किया और भारतीय सेना के समर्थन में लगाए. टोरंटो में किए गए इस प्रदर्शन में तिब्बती यूथ कांग्रेस ने भारतीय सेना को धन्यवाद दिया. इसमें तिब्बत को आजाद करने के नारे भी लगाए गए.

Read Time: 3 mins
भारत और चीन से तनाव के बीच कनाडा में लगे नारे- 'थैंक्यू इंडियन आर्मी'
कनाडा में चीनी दूतावास के बाहर तिब्बतियों ने लगाए नारे.
टोरंटो, कनाडा:

भारत-चीन के बीच चल रहे तनाव के बीच कनाडा में एक तिब्बती समूह ने चीन के खिलाफ प्रदर्शन किया और भारतीय सेना के समर्थन में लगाए. टोरंटो में किए गए इस प्रदर्शन में तिब्बती यूथ कांग्रेस ने भारतीय सेना को धन्यवाद दिया. इसमें तिब्बत को आजाद करने के नारे भी लगाए गए. अप्रैल महीने से ही चीन और भारत में पूर्वी लद्दाख में भूभाग पर अधिकार को लेकर विवाद चल रहा था जो 15 जून की रात दोनों देशों के बीच हुई हिंसक झड़प के बाद गंभीर तनाव में बदल गया. इस झड़प में भारत ने 20 जवान गंवाए थे, वहीं सेना के सूत्रों के अुनसार पता चला था कि चीन के एक कर्नल की मौत हुई थी, वहीं इसमें लगभग 43 चीनी सैनिकों को भी नुकसान हुआ था. 

न्यूज एजेंसी ANI की ओर से शेयर किए गए इस वीडियो के मुताबिक, टोरंटो के क्षेत्रीय तिब्बती यूथ कांग्रेस ने यहां पर स्थित चीनी वाणिज्य दूतावास के सामने प्रदर्शन किया है. इस प्रदर्शन के दौरान 'Tibet stands with India' (तिब्बत भारत के साथ है) और 'Thank you Indian Army' (धन्यवाद भारतीय सेना) जैसे नारे लगाए गए.

चीन के खिलाफ इस प्रदर्शन में 'Free Tibet' (तिब्बत को आजाद करो) जैसे नारे भी लगे. इस प्रदर्शन में अच्छी-खासी संख्या में लोग नजर आए. 

बता दें कि चीनी जवानों के साथ हुई उस झड़प के बाद अमेरिका, फ्रांस और ब्रिटेन जैसे कई देशों ने जवानों के लिए श्रद्धांजलि दी थी और कहा था कि वो उम्मीद कर रहे हैं कि दोनों देश बातचीत करके विवाद सुलझा लेंगे. झड़प के पहले से ही दोनों देशों के बीच सीमा विवाद पर बातचीत हो रही थी, जो इसके बाद भी जारी रखी गई है. मंगलवार को ही दोनों देशों के बीच कोर कमांडर स्तर पर बातचीत होनी है. 

(एजेंसी से इनपुट के साथ)

Video: गलवान में 423 मीटर अंदर तक भारतीय क्षेत्र में चीन ने की घुसपैठ

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com