विज्ञापन
This Article is From Sep 23, 2013

केन्या के मॉल में आतंकियों से मुठभेड़ अंतिम दौर में, 62 लोगों की हत्या

नैरोबी: केन्या की राजधानी नैरोबी के मॉल में आतंकी हमले का यह तीसरा दिन है। मॉल में धमाकों की आवाज के बाद ऊपर धुएं का गुबार दिखाई दे रहा है। करीब 20 धमाकों की आवाज सुनी गई है। बीच−बीच में गोलीबारी की आवाजें भी आ रही हैं। छिपे आतंकियों के खिलाफ बड़ा ऑपरेशन जारी है। पुलिस ने कहा कि यह मुठभेड़ अपने अंतिम दौर में पहुंच चुकी है। आतंकियों ने इस हमले में 62 लोगों की हत्या कर दी है। कहा जा रहा है कि सारे बंधकों को छुड़ा लिया गया है।

दरअसल, आतंकी संगठन अल-शबाब ने मॉल के एक हिस्से में कई लोगों को बंधक बना रखा है। अल-शबाब के प्रवक्ता का कहना है कि अगर केन्याई सुरक्षा दस्तों ने उनकी जगह दाखिल होने की कोशिश की तो वे बंधकों को मार डालेंगे।

केन्याई सरकार ने कहा है कि आतंकियों से कोई बातचीत नहीं की जाएगी। आतंकियों की तादाद 10−15 के बीच मानी जा रही है, जबकि बंधकों की संख्या भी दस के आसपास मानी जा रही है।

वैसे इस आतंकवादी हमले में सात भारतीयों के मरने की आशंका जताई जा रही है। बताया जा रहा है कि इसमें से अधिकतर गुजरात के रहने वाले हैं।

आधिकारिक रूप से अभी सिर्फ दो भारतीयों के मरने की पुष्टि हुई है। इस शॉपिंग मॉल में हुए आतंकी हमले में मरने वाले लोगों की तादाद बढ़कर 68 हो गई है जबकि 175 से ज्यादा लोग घायल हैं। बताया जा रहा है कि इस मॉल के अधिकांश हिस्से को केन्या की सेना ने आतंकियों से मुक्त करा लिया है।

खबर यह भी है कि आतंकियों से लोहा लेने में इस्राइल की सेना की भी मदद ली गई है। इस हमले की जिम्मेदारी अल शबाब नाम के संगठन ने ली है, जो अलकायदा से जुड़ा हुआ बताया जाता है।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com