विज्ञापन

मोहम्मद यूनुस ने बनाई अंतरिम सरकार, BNP ने की चुनाव की मांग, बांग्लादेश संकट के 10 बड़े अपडेट

Bangladesh Unrest: शेख हसीना के जाने के बाद से उनके समर्थकों के साथ हिंसा की घटनाएं हो रही हैं. प्रदर्शनकारियों ने कई जगहों पर तोड़फोड़ की. कुछ जगहों से आगजनी की खबरें भी आ रही हैं.

बांग्लादेश में एक महीने से चल रही हिंसा में अब तक 300 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. इनमें ज्यादातर छात्र हैं.

नई दिल्ली/ढाका:

बांग्लादेश में आरक्षण विरोधी प्रदर्शन (Bangladesh Unrest) के सरकार विरोधी आंदोलन में तब्दील होने के बाद 5 अगस्त को शेख हसीना (Sheikh Hasina) को प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देना पड़ा. हिंसा के बीच उन्होंने देश छोड़ दिया. फिलहाल अपनी बहन के साथ भारत में हैं. गुरुवार को बांग्लादेशी सेना के सपोर्ट से नोबेल पुरस्कार विजेता मोहम्मद यूनुस ने अंतरिम सरकार की कमान संभाल ली. राष्ट्रपति मोहम्मद शहाबुद्दीन ने मोहम्मद यूनुस को अंतरिम सरकार के प्रमुख की शपथ दिलाई. उनके साथ 13 सदस्यों ने भी शपथ ली. अंतरिम सरकार में 16 सलाहकार शामिल किए गए हैं. 3 सदस्यों को बाद में शपथ दिलाई जाएगी. अंतरिम सरकार के गठन के बीच ढाका और अन्य शहरों में हिंसक घटनाओं की खबरें भी आ रही हैं. इस बीच बांग्लादेशियों के घुसपैठ को रोकने के लिए भारत ने सीमाओं पर सुरक्षा भी कड़ी कर दी है.

पढ़ें बांग्लादेश संकट के 10 बड़े अपडेट:-

1. बांग्लादेश में अंतरिम सरकार ने ली शपथ
ढाका ट्रिब्यून की रिपोर्ट के मुताबिक, नोबेल पुरस्कार विजेता मोहम्मद यूनुस गुरुवार दोपहर 2:30 बजे पेरिस से ढाका पहुंचे. उन्होंने रात 8:30 बजे अंतरिम सरकार के प्रमुख की शपथ ली. साथ में 13 सलाहकारों ने भी शपथ ली. 3 सदस्यों का शपथ ग्रहण बाद में होना है. 

2. ढाका में कई जगह हुई हिंसक घटनाएं
ढाका ट्रिब्यून की रिपोर्ट के मुताबिक, शेख हसीना के जाने के बाद से उनके समर्थकों के साथ हिंसा की घटनाएं हो रही हैं. प्रदर्शनकारियों ने कई जगहों पर तोड़फोड़ की. कुछ जगहों से आगजनी की खबरें भी आ रही हैं. 

शेख हसीना बांग्लादेश छोड़ भारत आईं, साथ क्या-क्या लाईं, बैंक-बैलेंस का क्या हुआ?

3. कहां जाएंगी हसीना?
5 अगस्त को हुई हिंसा के बाद शेख हसीना ढाका छोड़कर भारत आ गई थीं. गाजियाबाद के पास हिंडन एयरबेस पर उनका हेलिकॉप्टर उतरा था. उसके बाद से हसीना के अगले कदम को लेकर तमाम तरह की अटकलें लगाई जा रही हैं. कई मीडिया रिपोर्ट में दावा किया जा रहा है कि 76 साल की शेख हसीना का प्लान यूके में शरण लेने का है. हालांकि, वहां की सरकार ने पॉजिटिव संकेत नहीं दिए हैं. कुछ मीडिया रिपोर्ट में ऐसी भी खबरें हैं कि हसीना अमेरिका या UAE या फिर फिनलैंड जा सकती हैं.

4. मां से नहीं मिल पाने को लेकर हसीना की बेटी ने जताया अफसोस
बांग्लादेश छोड़ने के बाद से शेख हसीना गाजियाबाद में सेफ हाउस में हैं. उनकी बेटी साइमा वाजेद वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (WHO) में रिजनल डायरेक्टर हैं और फिलहाल दिल्ली में पोस्टेड हैं. हालांकि, वो अपनी मां से अब तक मुलाकात नहीं कर पाई हैं. साइमा वाजेद ने X पर पोस्ट किया, "दुखी हूं, मां को देख नहीं सकती, गले नहीं लगा सकती."

5. BSF ने 500 बांग्लादेशियों को घुसपैठ करते रोका
भारत-बांग्लादेश बॉर्डर के पास बुधवार को 500 बांग्लादेशियों ने भारत में घुसने की कोशिश की. हालांकि, बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स के जवानों ने उन्हें जलपाईगुड़ी के पास रोक दिया. नॉर्थ बंगाल फ्रंटियर के मुताबिक ये लोग बांग्लादेश में प्रदर्शनकारियों के हमलों के डर से इकट्ठा हुए थे.

नवाज, मुशर्रफ, खालिस्तानियों का पनाहगाह रहा ब्रिटेन शेख हसीना को शरण देने से क्यों हिचक रहा?

6. खालिदा जिया को मिला नया पासपोर्ट
शेख हसीना के देश छोड़ते ही भ्रष्टाचार के मामले में 2018 से जेल में बंद पूर्व पीएम खालिदा जिया को भी रिहा कर दिया गया है. उन्हें नया पासपोर्ट भी दिया गया है. हसीना अपना इलाज कराने के लिए विदेश जाना चाहती थीं. 

7. BNP ने की 3 महीने के अंदर चुनाव कराने की मांग
पूर्व PM खालिदा जिया की बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (BNP) ने देश में 3 महीने के अंदर चुनाव कराने की मांग की है. बुधवार को हुई रैली में BNP नेताओं ने कहा कि जनता की चुनी हुई सरकार को सत्ता मिलनी चाहिए. इसके लिए चुनाव की जरूरत है.

"मारे जाने का भय": बांग्लादेश के 600 नागरिकों ने बंगाल में घुसने की कोशिश की, BSF ने रोका

8. मेघालय बॉर्डर पर सभी बाजार बंद
बांग्लादेश में जारी हिंसा और राजनीतिक संकट के बीच मेघालय सरकार ने सीमा पर लगने वाले बाजारों को बंद रखने का आदेश दिया है. हालात स्थिर होने तक हाट नहीं लगाए जाएंगे.

9. बांग्लादेशी एक्टर और उनके पिता की हत्या
हिंसा के बीच बांग्लादेशी एक्टर शंतो खान और उनके प्रोड्यूसर पिता सेलिम खान की भीड़ ने पीट-पीटकर हत्या कर दी. सेलिम खान ने बंगबंधु शेख मुजीर्बुरहमान पर फिल्म बनाई थी. शांतो खान ने 2019 में 'प्रेम चोर' फिल्म से डेब्यू किया था. उन्होंने 2021 में 'पिया रे', 2023 में 'बुबुजान' और 2024 में 'एंटो नगर' में फिल्म में भी काम किया था.


10. हिंसा करने वालों से सख्ती से निपटने के आदेश
बांग्लादेश के राष्ट्रपति मोहम्मद शहाबुद्दीन ने पुलिस को आदेश दिया कि वो हिंसा करने वालों से सख्ती से निपटे. राष्ट्रपति ने कहा कि मौजूदा स्थिति में देश में कानून-व्यवस्था को कायम करना सबसे जरूरी है. 

"पड़ोसी देश जल रहा है, यह सनातन धर्म के लिए खतरा" : बांग्लादेश की स्थिति पर बोले योगी आदित्यनाथ

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
ट्रंप के 'जानी दुश्मन' के राज से अमेरिका में हड़कंप, ईरान से बोला था- मार डालो
मोहम्मद यूनुस ने बनाई अंतरिम सरकार, BNP ने की चुनाव की मांग, बांग्लादेश संकट के 10 बड़े अपडेट
यूनुस ने मानी भारत की बात! हिंदुओं की रक्षा के लिए आए आगे, छात्रों से कहा- वे भी हमारे भाई, एक साथ रहेंगे
Next Article
यूनुस ने मानी भारत की बात! हिंदुओं की रक्षा के लिए आए आगे, छात्रों से कहा- वे भी हमारे भाई, एक साथ रहेंगे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com