विज्ञापन
This Article is From Sep 12, 2017

म्यांमार से भागकर आए रोहिंग्या मुसलमानों के शिविर के लिए मुफ्त जमीन देगा बांग्लादेश

संयुक्त राष्ट्र के अनुसार नये शिविर से बांग्लादेश के सीमाई जिले कॉक्स बाजार में मौजूदा शिविरों से थोड़ा दबाव हटाने में मदद मिलेगी जहां 25 अगस्त के बाद से 3,13,000 रोहिंग्या पहुंच चुके हैं.

म्यांमार से भागकर आए रोहिंग्या मुसलमानों के शिविर के लिए मुफ्त जमीन देगा बांग्लादेश
कॉक्स बाजार: बांग्लादेश म्यांमार में जारी नरसंहार के कारण वहां से भागकर आए हजारों रोहिंग्या मुसलमानों को शरण देने के लिए एक नये शिविर की खातिर जमीन देने पर सहमत हो गया है. बांग्लादेश के विदेश राज्य मंत्री मोहम्मद शहरयार आलम ने यह जानकारी दी. संयुक्त राष्ट्र के अनुसार नये शिविर से बांग्लादेश के सीमाई जिले कॉक्स बाजार में मौजूदा शिविरों से थोड़ा दबाव हटाने में मदद मिलेगी जहां 25 अगस्त के बाद से 3,13,000 रोहिंग्या पहुंच चुके हैं. संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी की प्रवक्ता विवियन टैन ने कहा, ‘‘रोहिंग्याओं के दो शरणार्थी शिविरों में क्षमता से कहीं ज्यादा लोग रह रहे हैं.’’

दूसरे नये शरणार्थियों को स्कूलों में रखा जा रहा है या वे सड़क किनारे या खुले मैदानों में लगाए गए अस्थायी शिविरों में हैं जहां शौचालय वगैरह नहीं हैं. भोजन, स्वच्छ जल और चिकित्सा सहायता जैसे बुनियादी संसाधन मुश्किल से मौजूद हैं. इसके बावजूद अब भी शरणार्थियों का आना लगा हुआ है.

सोमवार को शाहपुरी द्वीप में सीमा के रास्ते सैकड़ों रोहिंग्याओं को बांग्लादेश में आते देखा गया. प्रवक्ता ने कहा, ‘‘कल हम 20,000 लोगों को हवाई मार्ग से राहत आपूर्तियां पहुंचाने की उम्मीद कर रहे हैं.’’

विदेश राज्य मंत्री ने फेसबुक पर डाले गए एक पोस्ट में कहा कि प्रधानमंत्री शेख हसीना ने ‘‘नये रोहिंग्या शरणार्थियों के लिए स्थायी शिविरों के निर्माण की खातिर’’ कुतुपलोंग में मौजूदा शिविर के पास 810 हेक्टेयर जमीन देने की पेशकश की.

जानें क्‍या है रोहिंग्‍या समस्‍या...

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com