राशन बचाएं, भरपेट भोजन करने से बचें : खारकीव में फंसे भारतीयों को सरकार की सलाह

कहा गया है कि भोजन और पानी बचाएं तथा उसे साझा करें, शरीर में पानी की मात्रा बनाएं रखें, भरपेट भोजन करने से बचें और कम खाएं तथा राशन बचा कर रखें.

राशन बचाएं, भरपेट भोजन करने से बचें : खारकीव में फंसे भारतीयों को सरकार की सलाह

नई दिल्ली:

रक्षा मंत्रालय ने युद्ध ग्रस्त यूक्रेन के खारकीव में फंसे भारतीयों के लिए बृहस्पतिवार शाम परामर्श की एक सूची जारी की क्योंकि वहां संभवत:खतरनाक या मुश्किल स्थिति पेश आने की आशंका है. मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि भारतीयों के सभी समूह या दस्ते को लहराने के लिए एक सफेद झंडा या सफेद कपड़ा रखना चाहिए. इसमें कहा गया है कि भोजन और पानी बचाएं तथा उसे साझा करें, शरीर में पानी की मात्रा बनाएं रखें, भरपेट भोजन करने से बचें और कम खाएं तथा राशन बचा कर रखें.

मंत्रालय ने कहा कि हवाई हमले, तोपों से गोलाबारी, छोटे हथियारों से गोलीबारी, ग्रेनेड विस्फोट कुछ संभावित खतरनाक या मुश्किल स्थिति हैं, जिनके खारकीव में पेश आने की संभावना है. इसमें कहा गया है कि खारकीव में फंसे भारतीय चौबीसों घंटे अपने पास आवश्यक वस्तुओं की एक छोटी किट रखें.

मंत्रालय ने कहा, ‘यदि आप खुद को खुले स्थान या मैदान में पाएं तो बर्फ पिघालकर पानी बनाएं.'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इसने कहा है कि वहां भारतीय खुद को छोटे समूहों या 10 भारतीय छात्रों के दस्ते में रखें. साथ ही, हर 10 लोगों के समूह में एक समन्वयक और एक उप समन्वयक रखें. मंत्रालय ने कहा कि मानसिक रूप से मजबूत रहें और दशहत में नहीं आएं.



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
अन्य खबरें