विज्ञापन

Apple ने लॉन्च की आईफोन-16 सीरीज, एक्शन बटन के साथ मिलेंगे AI फीचर्स, वॉच 10 में होगी 30% बड़ी स्क्रीन

क्यूपर्टिनो स्थित एपल पार्क के स्टीव जॉब्स थिएटर में हो रहे इस इवेंट का नाम 'इट्स ग्लोटाइम' रखा गया है. आईफोन 16 में A18 चिप मिलेगी.आईफोन 16 का डिस्प्ले साइज 6.1 इंच और 16 प्लस का डिस्प्ले 6.7 इंच रखा गया है. कंपनी ने इसे 5 कलर ऑप्शन पिंक, अल्ट्रामरीन, व्हाइट, ब्लैक और टील में पेश किया है.

Apple ने लॉन्च की आईफोन-16 सीरीज, एक्शन बटन के साथ मिलेंगे AI फीचर्स, वॉच 10 में होगी 30% बड़ी स्क्रीन
नई दिल्ली/कैलिफोर्निया:

आईफोन बनाने वाली कंपनी एपल (Apple) का साल का सबसे बड़ा लॉन्च इवेंट Apple Event 2024 सोमवार (9 सितंबर) को भारतीय समयानुसार रात 10:30 बजे शुरू हुआ. क्यूपर्टिनो स्थित एपल पार्क के स्टीव जॉब्स थिएटर में हुए इस इवेंट का नाम 'इट्स ग्लोटाइम' रखा गया है. इवेंट में Apple ने आईफोन 16 सीरीज, वॉच सीरीज 10 और वॉच अल्ट्रा 2 लॉन्च कर दी है. कंपनी ने एयरपॉड्स 4 और एयरपॉड मैक्स भी लॉन्च किए हैं. Apple iPhone 16 की सीरीज में आपको एक्शन बटन मिलेगा. आईफोन 16 में A18 चिप मिलेगी.आईफोन 16 का डिस्प्ले साइज 6.1 इंच और 16 प्लस का डिस्प्ले 6.7 इंच रखा गया है. जबकि Pro Max का डिस्प्ले 6.9 इंच का रखा गया है. कंपनी ने इसे 5 कलर ऑप्शन पिंक, अल्ट्रामरीन, व्हाइट, ब्लैक और टील में पेश किया है.

आईफोन16 का स्पेसिफिकेशन
-एपल ने आईफोन 16 में वर्टिकल कैमरा अलाइनमेंट दिया है. यह Apple A18 चिप से ऑपरेट होगी. A18 A16 बायोनिक चिप की तुलना में 30 फीसदी ज्यादा पावरफुल है.

-iPhone 16 नए सिरेमिक शील्ड ग्लास के साथ आता है. कंपनी का कहना है कि यह पिछले जनरेशन के मुकाबले 50% ज्यादा मजबूत है.

-iPhone 16 में 2,000 निट्स ब्राइटनेस मिलेगी.iPhone 15 में A16 चिप है. यह गूगल इमेज लुकअप और चैट GPT इंटीग्रेशन को भी सपोर्ट करेगा.

Latest and Breaking News on NDTV

-Apple यूजर्स को अपने iPhone 16 कैमरे को पॉइंट करने और Apple इंटेलिजेंस का इस्तेमाल करके विज़ुअल लुकअप करने के लिए नए डेडिकेटेड बटन को टच करने की परमिशन देगा.

-iPhone 16 में मैक्रो फोटो कैप्चर करने के लिए 12-मेगापिक्सल का अल्ट्रावाइड कैमरा दिया गया है. इस फोन में iPhone 15 जैसा ही 48-मेगापिक्सल का कैमरा भी है. वर्टिकल कैमरा लेआउट यूजर्स को हैंडसेट का इस्तेमाल करके Spatial Video कैप्चर करने की भी परमिशन देता है.

-iPhone 16 Pro और iPhone 16 Pro में A18 Pro चिपसेट दिया गया है. ये प्रोसेसर 3nm आर्किटेक्चर पर बना है, जो काफी पावरफुल है. इसमें 16 कोर न्यूरल इंजन दिया गया है जो 35 ट्रिलियन ऑपरेशन हर सेकंड में परफॉर्म कर सकता है. 

-A18 प्रो चिप में 16-कोर न्यूरल प्रोसेसिंग यूनिट है, जो Apple इंटेलिजेंस फेसिलिटी के लिए 35 ट्रिलियन ऑपरेशन प्रति सेकंड (TOPS) मुहैया करती है. इसमें A17 Pro चिप की तुलना में 17 प्रतिशत ज्यादा मेमोरी बैंडविड्थ है.
 

Latest and Breaking News on NDTV

-कंपनी ने iPhone 16 Pro का डिजाइन iPhone 15 Pro की तरह ही रखा है. लेकिन बेजल्स पहले से कम कर दिए हैं. साथ ही नई सीरीज में एक नया बटन जोड़ दिया है, जो कैमरा के लिए डेटिकेटेड है. डिस्प्ले पहले से थोड़ी बड़ी है. इसमें प्रो मोशन और ऑलवेज ऑन डिस्प्ले दिया गया है. इसमें भी Grade 5 Titanium बॉडी दी गई है. 

-कंपनी ने हालांकि ये नहीं बताया कि आईफोन 16 सीरीज में कितनी पावरफुल बैटरी है. कंपनी की तरफ से कहा गया है कि आईफोन 16 सीरीज में iOS 18 और A19 चिपसेट के साथ पहले से ज्यादा बैटरी बैकअप मिलेगा.

iPhone 16 में AI असिस्टेंट का क्या है काम? 
Apple ने iPhone 16 सीरीज के साथ Apple Intelligence भी दिया है. एक तरह से ये आपके लिए पर्सनल एडवांस्ड AI असिस्टेंट का काम करेगा. गैलरी, ईमेल से लेकर चैट मैसेज तक में आप Apple Intelligence यूज कर सकते हैं. AI आपको नोटिफिकेशन को समराइज कर दे देगा. Apple Intelligence को कंपनी ने Siri में इंटीग्रेट कर दिया है. एपल इंटेलिजेंस को फिलहाल चुनिंदा देशों में अवेलेबल iOS 18 बीटा वर्जन में शामिल किया जाएगा. भारत इसमें शामिल नहीं है.

Latest and Breaking News on NDTV

कितनी होगी iPhone 16 सीरीज की कीमत?
iPhone 16 की कीमत 799 डॉलर (67,083.84 रुपये) से शुरू होती है. iPhone 16 Plus की कीमत 899 डॉलर (75,479.82 रुपये)रखी गई है. मार्केट में इसे 20 सितंबर से खरीद पाएंगे. 

एपल ने लॉन्च की वॉच सीरीज 10 और अल्ट्रा वॉच 3
एपल ने पहली डिवाइस के तौर पर एपल वॉच सीरीज 10 लॉन्च की है. इसमें आपको 30% बड़ा स्क्रीन एरिया मिलेगा. ये एपल की अब तक की सबसे पतली (9.7mm) वॉच है, जो ये टाइटेनियम से बनी है. इवेंट में Apple Watch Ultra 2 भी लॉन्च की गई है. इस वॉच को खासतौर पर एथलीटों के लिए डिजाइन किया गया है. ये वॉच लो पावर मोड में 72 घंटे तक चलेगी. कंपनी का कहना है कि इस वॉच में सटीक GPS मिलेगा.

Latest and Breaking News on NDTV

कितनी होगी कीमत?
अमेरिका में एपल वॉच अल्ट्रा 2 की शुरुआती कीमत 799 डॉलर रखी गई है. भारत में इसकी कीमत अभी जारी नहीं हुई है. जबकि, अमेरिका में एपल वॉच 10 सीरीज की शुरुआती कीमत 399 डॉलर रखी गई है. भारत में अभी इसकी कीमत के ऐलान का इंतजार है.

Apple Watach 10 में 30 मिनट में होगी 80% तक चार्ज होगी बैटरी 
सीरीज 10 अब तक की सबसे तेज चार्ज होने वाली एपल वॉच है, जो सिर्फ 30 मिनट में 80% तक बैटरी चार्ज कर देती है. इस साल एपल वॉच में स्टेनलेस स्टील की जगह ग्रेड-5 टाइटेनियम का इस्तेमाल किया गया है. यह वॉच तीन कलर ऑप्शन में मिलेगी-ब्लैक, सिल्वर और रोज गोल्ड. यह वॉच आपको पानी का तापमान और गहराई भी बताएगी.

Latest and Breaking News on NDTV

एयरपॉड्स 4 और एयरपॉड मैक्स भी हुए लॉन्च 
कंपनी ने एयरपॉड्स 4 और एयरपॉड मैक्स भी लॉन्च किए हैं. एयरपॉड मैक्स की कीमत 549 डॉलर रखी गई है. एयरपॉड्स 4 की अमेरिका में शुरुआती कीमत 129 डॉलर है.
 

Latest and Breaking News on NDTV

AirPods Pro में कई हेल्थ फीचर्स
AirPods Pro में कई हेल्थ फीचर्स दिए हैं. इनमे से हियरिंग लॉस फीचर के लिए कंपनी ने हेल्थ ऑर्गनाइजेशन से पार्टनर्शिप भी किया है. HQ चिप में मशीन लर्निगं का यूज किया गया है, जिससे यूजर्स को Hearing Protection मिलेगा.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
हैरिस और ट्रंप के बीच मंगलवार को प्रेसिडेंशियल डिबेट, जानें किसने जीता टॉस? किन मुद्दों पर होगी बहस?
Apple ने लॉन्च की आईफोन-16 सीरीज, एक्शन बटन के साथ मिलेंगे AI फीचर्स, वॉच 10 में होगी 30% बड़ी स्क्रीन
Apple आईफोन-16 सीरीज लॉन्च : जानिए भारत में कितनी है कीमत और कौनसे हैं सबसे धांसू फीचर्स
Next Article
Apple आईफोन-16 सीरीज लॉन्च : जानिए भारत में कितनी है कीमत और कौनसे हैं सबसे धांसू फीचर्स
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com