विज्ञापन
This Article is From Mar 13, 2023

"अमेरिकी करदाता इसके लिए जिम्मेदार नहीं होंगे", सिलिकॉन वैली बैंक के दिवालिया होने पर बोले बाइडेन

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने देश में बैंकिंग संकट के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कार्रवाई करने की भी बात कही है.

"अमेरिकी करदाता इसके लिए जिम्मेदार नहीं होंगे", सिलिकॉन वैली बैंक के दिवालिया होने पर बोले बाइडेन
नई दिल्ली:

अमेरिका के बड़े बैंक सिलिकॉन वैली बैंक (SVB) के दिवालिया होने को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने एक बड़ा बयान दिया है. उन्होंने रविवार को कहा कि अमेरिकी करदाता असफल बैंक से हुए नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होंगे. इससे पहले यूएस प्रशासन (US Government) ने एक बड़ी घोषणा की. दिवालिया हुए SVB बैंक में जमाकर्ताओं के बचाव के लिए अमेरिकी करदाता पर कोई अंकुश नहीं होगा.

राष्ट्रपति जो बिडेन ने सोमवार को अमेरिकियों को बताया कि SVB बैंक के दिवालिया होने के बाद जो संकट उत्पन्न हुआ था वो नियंत्रण में है. इन सब के बीच सरकार यह सुनिश्चित कर रही है कि एसवीबी बैंक में जिन जमाकर्ताओं का पैसा है वो उन्हें वापस मिल जाए. राष्ट्रपति बाइडेन ने कहा कि करदाताओं द्वारा कोई नुकसान नहीं उठाया जाएगा. 

देश की बैंकिग प्रणाली में जनता का भरोसा मजबूत बनाए रखने और अमेरिका की अर्थव्यवस्था की रक्षा करने के उद्देश्य से बाइडेन प्रशासन ने घोषणा की है कि इस बैंक के जमाकर्ता सोमवार से अपनी जमा राशि का उपयोग कर सकेंगे. इसके साथ ही जो बाइडन ने देश में बैंकिंग संकट के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कार्रवाई करने की भी बात कही है.

एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि फेडरल डिपॉजिट इंश्योरेंस कॉपोरेशन (FDIC) और केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व की अनुशंसा मिलने तथा राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ हुए विचार-विमर्श के बाद यह फैसला किया गया है. अमेरिकी वित्त मंत्री जेनेट येलेन ( Janet Yellen ) ने रविवार को बैंक का समाधान पूरा करने, साथ ही जमाकर्ताओं के हितों की पूरी तरह से रक्षा करने के लिए एफडीआईसी को कदम उठाने की मंजूरी दी है. यह बैंक तब संकट में फंस गया जब वेंचर कैपिटल कंपनियों और उनके द्वारा समर्थित कंपनियों समेत उसके ग्राहकों ने अपनी जमा राशि निकालनी शुरू कर दी.

सिलिकॉन वैली बैंक (Silicon Valley Bank) की वित्तीय स्थिति को देखते हुए कैलिफोर्निया के डिपार्टमेंट ऑफ फाइनेंशियल प्रोटेक्शन और इनोवेशन ने शुक्रवार को इसे बंद करने का आदेश दिया. इसके साथ ही ग्राहकों की आर्थिक सुरक्षा की जिम्मेदारी के लिए फेडरल डिपॉजिट इंश्योरेंस कॉपोरेशन (FDIC) को सौंप दी गई है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
भारत से यूक्रेन हथियार पहुंचने की रिपोर्ट अटकलबाजी और भ्रामक : विदेश मंत्रालय
"अमेरिकी करदाता इसके लिए जिम्मेदार नहीं होंगे", सिलिकॉन वैली बैंक के दिवालिया होने पर बोले बाइडेन
"जो बाइडेन, सदैव आपकी आभारी रहूंगी": डेमोक्रेटिक कन्वेंशन में कमला हैरिस
Next Article
"जो बाइडेन, सदैव आपकी आभारी रहूंगी": डेमोक्रेटिक कन्वेंशन में कमला हैरिस
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com