विज्ञापन
This Article is From Dec 03, 2015

अमेरिका में राष्ट्रपति पद के रिपब्लिकन दावेदारों में ट्रंप सबसे आगे

अमेरिका में राष्ट्रपति पद के रिपब्लिकन दावेदारों में ट्रंप सबसे आगे
रियल एस्टेट अरबपति डोनाल्ड ट्रंप (फाइल फोटो)
वाशिंगटन: राजनैतिक पंडितों की तमाम भविष्यवाणियों को झुठलाते हुए रियल एस्टेट अरबपति डोनाल्ड ट्रंप अमेरिका के राष्ट्रपति पद के चुनाव के रिपब्लिकन पार्टी के दावेदारों में सबसे आगे बने हुए हैं। उधर, डेमोक्रेटिक पार्टी में हिलेरी क्लिंटन की स्थिति भी और मजबूत हुई है और उन्होंने बर्नी सैंडर्स पर अच्छी बढ़त बना ली है।

तीसरे स्‍थान पर खिसके कार्सन
क्विन्निपियक विश्वविद्यालय के राष्ट्रीय सर्वेक्षण के बुधवार को जारी नतीजों के मुताबिक,  सेवानिवृत्त न्यूरोसर्जन बेन कार्सन रिपब्लिकन पार्टी के मतदाताओं की तीसरे नंबर की पसंद हो गए हैं। चार हफ्ते पहले कार्सन और ट्रंप को लगभग समान मत मिले थे। अब दूसरे नंबर पर फ्लोरिडा के सीनेटर मार्को रुबियो आ गए हैं। वैसे, सर्वेक्षण के मुताबिक दूसरे नंबर पर होने के बावजूद रुबियो, ट्रंप से 10 फीसदी मतों से पीछे हैं। ट्रंप को सर्वे में 27 फीसदी रिपब्लिकन मतदाताओं ने मत दिया। कार्सन और सीनेटर टेड क्रुज को 16 फीसदी मत मिले जबकि, फ्लोरिडा के पूर्व गवर्नर जेब बुश को महज पांच फीसदी रिपब्लिकन मतदाताओं ने मत दिया।

डॉक्‍टर कार्सन को 'उपचार' की जरूरत
क्विन्निपियक विश्वविद्यालय के सर्वेक्षण के सहायक निदेशक टिम मैलाय ने कहा, 'डॉक्टर बेन कार्सन, जो एक महीने पहले ही चुनाव के केंद्र में आ गए थे, आज उनको सीपीआर (हृदयाघात की स्थिति में दिया जाने वाला उपचार) की जरूरत है। डॉक्टर डूब रहे हैं, ट्रंप दहाड़ रहे हैं। जीओपी (रिपब्लिकन पार्टी को ग्रैंड ओल्ड पार्टी भी कहते हैं) चुनाव से 11 महीने पहले सोच रही है, 'यही (ट्रंप) है वह शख्स'।' उधर, डेमोक्रेटिक पार्टी में पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन और उनके प्रतिद्वंदियों में मतों का फासला बढ़ रहा है।

सभी दलों के वोटरों की राय हिलेरी के पक्ष में
सर्वेक्षण के मुताबिक हिलेरी को 60 फीसदी डेमोक्रेट मतदाताओं ने पसंद किया जबकि वेर्मोट के सीनेटर बर्नी सैंडर्स को 30 फीसदी ने मत दिया। 4 नवंबर को हुए सर्वे में यह आंकड़ा हिलेरी के पक्ष में 53 और सैंडर्स के पक्ष में 35 का था। सर्वेक्षण में सभी दलों से संबद्ध मतदाताओं और स्वतंत्र मतदाताओं की राय हिलेरी के पक्ष में अधिक झुकी नजर आई। हिलेरी को 47 फीसदी मतदाताओं ने पसंद किया, जबकि ट्रंप के हिस्से में 41 फीसदी के मत आए। चार नवंबर को हुए सर्वेक्षण में हिलेरी के पक्ष में 46 और ट्रंप के पक्ष में 43 फीसदी मत पड़े थे।



 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com