विज्ञापन
This Article is From Oct 07, 2014

आईएसआईएस से जुड़ने के लिए अमेरिका से जा रहा किशोर गिरफ्तार

वाशिंगटन:

एफबीआई ने एक ऐसे अमेरिकी किशोर को गिरफ्तार किया है, जो कथित तौर पर आतंकी समूह इस्लामिक स्टेट से जुड़ने के लिए तुर्की जाने की कोशिश कर रहा था।

19 वर्षीय अमेरिकी नागरिक मोहम्मद हमजा खान को 4 अक्तूबर को शिकागो स्थित ओ हेरे अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे से गिरफ्तार किया गया। खान को तुर्की के रास्ते में पड़ने वाले ऑस्ट्रिया के लिए उड़ान भरने की कोशिश से पहले गिरफ्तार कर लिया गया।

उसे शाम को यूएस डिस्ट्रिक्ट कोर्ट में दायर आपराधिक शिकायत में आरोपित किया गया। उस पर विदेशी आतंकी संगठन को साजो-सामान उपलब्ध करवाने की कोशिश का मामला लगाया गया है।

वह सोमवार को शिकागो में यूएस डिस्ट्रिक्ट कोर्ट के समक्ष पेश हुआ और गुरुवार को होने वाली सुनवाई के लिए उसे संघीय हिरासत में ही रखा गया है।

एफबीआई के अनुसार, कानून प्रवर्तन एजेंटों ने खान पर उस समय गौर किया जब वह के ओ हेरे के अंतरराष्ट्रीय टर्मिनल पर सुरक्षा जांच बिंदु से होकर गुजर रहा था।

शिकायतपत्र में कहा गया कि तब एजेंटों ने खान के आवास की तलाशी के वारंट के साथ जांच की तो वहां से कई हस्तलिखित दस्तावेज बरामद हुए। ये दस्तावेज खान या अन्य द्वारा लिखे गए प्रतीत होते हैं और इनमें आईएसआईएल के प्रति समर्थन जताया गया है।

शिकायतपत्र में कहा गया कि इनमें से कुछ दस्तावेजों में यात्रा की योजनाओं, आईएसआईएल एवं जिहाद के लिए साजो-सामान आदि का जिक्र है। दोषी करार दिए जाने पर खान को अधिकतम 15 साल तक की जेल हो सकती है। इसके साथ ही उस पर ढाई लाख डॉलर का जुर्माना लगाया जा सकता है।

आपराधिक शिकायत के अनुसार, खान ने शिकागो हवाईअड्डा छोड़ने से पहले अपने माता-पिता को पत्र लिखा था कि वह अमेरिका छोड़ रहा है और आईएसआईएस में शामिल होने जा रहा है।

तीन पन्नों के पत्र में उसने अपने परिवार से भी उसके साथ जुड़ने के लिए कहा था लेकिन साथ ही यह चेतावनी भी दी थी कि वे अपनी यात्रा की योजनाओं की जानकारी किसी को न दें।

द शिकागो ट्रिब्यून ने कहा कि उसके माता-पिता ने इस पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

अखबार ने कहा, जब डिप्टी मार्शल अदालतकक्ष से खान को लेकर जा रहे थे, तब उसके पिता उसकी रोती हुई मां को चुप कराने की कोशिश कर रहे थे।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com