विज्ञापन

इजरायल की रक्षा करेगा अमेरिका, पश्चिम एशिया में तैनात करेगा लड़ाकू जेट और नौसेना के जहाज

हिजबुल्लाह के कमांडर शुकूर और हमास चीफ इस्माइल हानिया के मारे जाने के बाद मिडिल ईस्ट (Tension In Middle East) में उपजे तनाव के बीच कल रात राष्ट्रपति बाइडेन और इजरायल के पीएम नेतन्याहू के बीच बातचीत हुई. इस दौरान क्षेत्र में ज्यादा रक्षा क्षमताओं के लिए अमेरिका ने प्रतिबद्धता जताई.

इजरायल की रक्षा करेगा अमेरिका, पश्चिम एशिया में तैनात करेगा लड़ाकू जेट और नौसेना के जहाज
मिडल ईस्ट में तनाव के बीच इजरायल की रक्षा करेगा अमेरिका.
दिल्ली:

अमेरिका इजरायल (US Israel) का कितना बड़ा हमदर्द है, ये इजरायल और हमास के युद्ध के दौरान दुनिया देख चुकी है. हिजबुल्लाह के कमांडर शुकूर और हमास चीफ इस्माइल हानिया के मारे जाने के बाद मिडिल ईस्ट (Middle East Tension) में एक बड़ी जंग के माहौल के बीच अमेरिका एक बार फिर इजरायल की रक्षा के लिए  प्रतिबद्ध है. वह यहूदी देश की रक्षा के लिए पश्चिम एशिया में नौसेना के जहाज और अतिरिक्त लड़ाकू विमान तैनात करने जा रहा है. ईरान और ईरान के समर्थन वाली मिलिशिया के खतरे को देखते हुए ये तैनाती की जाएगी. ये जानकारी पेंटागन की डिप्टी प्रेस सेक्रेट्री ने शुक्रवार को दी. 

ये भी पढ़ें-मिडिल ईस्ट में बढ़ेगा तनाव... अमेरिका ने और युद्धपोत, लड़ाकू विमान भेज रहा, भारत की लेबनान-इज़रायल को लेकर एडवाइजरी

US इजरायल की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध

ये कदम दोनों के बीच 7 अक्टूबर को इज़रायल पर हमास के हमले के बाद से उपजे क्षेत्रीय तनाव की संभावना को कम करने के लिए उठाया जा रहा है. रक्षा सचिव ने कहा कि अमेरिका इस क्षेत्र में हमारे कर्मियों और हितों की रक्षा करेगा, इसमें उनकी इजरायल की रक्षा के लिए दृढ़ प्रतिबद्धता भी शामिल है. पेंटागन का कहना है कि अमेरिकी डिफेंस चीफ ने पश्चिम एशिया में ज्यादा लड़ाकू विमानों को भेजने का आदेश दिया है. रक्षा विभाग की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि अमेरिकी रक्षा सचिव  ने 'अमेरिकी यूरोपीय कमान और अमेरिकी सेंट्रल कमान क्षेत्रों में एक्स्ट्रा रक्षा-सक्षम क्रूजर, बैलिस्टिक मिसाइल समेत अन्य विध्वंसक भेजने का आदेश दिया है."

Latest and Breaking News on NDTV

इजरायल को अतिरिक्त समर्थन देने का वादा

कल रात राष्ट्रपति बाइडेन और इजरायल के पीएम नेतन्याहू के बीच बातचीत हुई. इस दौरान क्षेत्र में ज्यादा रक्षा क्षमताओं के लिए अमेरिका ने प्रतिबद्धता जताई. रक्षा सचिव लॉयड जे. ऑस्टिन III ने इजरायल के रक्षा मंत्री योव गैलेंट संग भी बातचीत की. इस दौरान उन्होंने इजरायल को अतिरिक्त समर्थन देने का वादा भी किया.

मध्य पूर्व में होगी अतिरिक्त लड़ाकू स्क्वाड्रन की तैनाती

मध्य पूर्व में कैरियर स्ट्राइक ग्रुप की मौजूदगी बनाए रखने के लिए, सचिव ने यूएसएस अब्राहम लिंकन कैरियर स्ट्राइक ग्रुप को यूएसएस थियोडोर रूजवेल्ट कैरियर स्ट्राइक ग्रुप को बदलने का आदेश दिया है, जो वर्तमान में मध्य कमान क्षेत्र में तैनाती पर है.  सबरीना ने कहा कि रक्षा सचिव ने हमारी रक्षात्मक वायु सहायता क्षमता को मजबूत करते हुए मध्य पूर्व में अतिरिक्त लड़ाकू स्क्वाड्रन की तैनाती का भी आदेश दिया है. 

Latest and Breaking News on NDTV

शॉर्ट नोटिस पर भी रक्षा तैनाती में सक्षम

उन्होंने कहा कि अमेरिका ने अक्टूबर और अप्रैल में भी कहा था कि उनकी ग्लोबल डिफेंस डायनमिक है. उनका रक्षा विभाग उभरते राष्ट्रीय सुरक्षा खतरों से निपटने के लिए शॉर्ट नोटिस पर भी तैनात करने की क्षमता रखता है. अमेरिका भी क्षेत्र में तनाव को कम करने और बंधकों की घर वापसी और गाजा में युद्ध को खत्म करने के लिए बंधक समझौते के हिस्से के रूप में युद्धविराम पर जोर देने पर ध्यान केंद्रित कर रहा है.

अमेरिका ने ये कदम ईरान में हमास चीफ इस्माइल हानिया की मौत के बाद उपजे तनाव को देखते हुए उठाया है. अमेरिका को अंशका है कि हानिया की मौत पर ईरान जवाबी कार्रवाई कर सकता है. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
कौन है रेयान रूथ जिसने फ्लोरिडा में की डोनाल्ड ट्रंप की हत्या की कोशिश
इजरायल की रक्षा करेगा अमेरिका, पश्चिम एशिया में तैनात करेगा लड़ाकू जेट और नौसेना के जहाज
PM पद और देश छोड़ा, लेकिन मुसीबतें नहीं छोड़ रही साथ... शेख हसीना पर दर्ज हुआ मर्डर का केस
Next Article
PM पद और देश छोड़ा, लेकिन मुसीबतें नहीं छोड़ रही साथ... शेख हसीना पर दर्ज हुआ मर्डर का केस
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com