Ukraine-Russia War: यूक्रेनी थिएटर पर रूस ने बरसाए बम, हज़ारों ने ले रखी थी शरण : 10 बड़ी बातें

Ukraine War: यूक्रेन ने दावा किया है कि रूस ने एक हजार से अधिक लोगों को शरण देने वाले एक थिएटर को नष्ट कर दिया है. Mariupol शहर के इस थिएटर में कई सारे लोगों ने शरण ले रखी थी. जो कि अब बमबारी में तबाह हो गया है.

Ukraine-Russia War: यूक्रेनी थिएटर पर रूस ने बरसाए बम, हज़ारों ने ले रखी थी शरण : 10 बड़ी बातें

Ukraine War: युद्ध को लेकर पश्चिमी देशों ने UN में आपात बैठक की मांग की है

नई दिल्ली: Ukraine War: यूक्रेन ने दावा किया है कि रूस ने एक हजार से अधिक लोगों को शरण देने वाले एक थिएटर को नष्ट कर दिया है. Mariupol शहर के इस थिएटर में कई सारे लोगों ने शरण ले रखी थी. जो कि अब बमबारी में तबाह हो गया है.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  • रूसी की ओर से हो रही निरंतर बमबारी में यूक्रेन देश बुरी तरह से तबाह हो रहा है. सीएनएन में प्रकाशित हुई सैटेलाइट इमेज में यूक्रेन में हो रही तबाही साफ देखी जा सकती है. उत्तरी यूक्रेन के Chernihiv में लगभग 17 किलोमीटर के एक क्षेत्र में, एक दर्जन से अधिक रूसी स्व-चालित तोपों और कई रॉकेट लॉन्च सिस्टम सैटेलाइट इमेज में नजर आए हैं.

  • यूक्रेन में बिगड़ती मानवीय स्थिति को देखते हुए यूनाइटेड किंगडम, संयुक्त राज्य अमेरिका, अल्बानिया, फ्रांस, नॉर्वे और आयरलैंड ने गुरुवार को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की आपात बैठक का अनुरोध किया है. राजनयिक सूत्रों के हवाले से ये खबर आई है.

  • संयुक्त राष्ट्र में ब्रिटिश राजनयिक ने बुधवार को ट्वीट करते हुए कहा है कि, "रूस युद्ध अपराध कर रहा है और नागरिकों को निशाना बना रहा है." "यूक्रेन पर रूस का अवैध युद्ध हम सभी के लिए खतरा है."

  • अमेरिका की ओर से यूक्रेन को एक अरब डॉलर की नई सुरक्षा सहायता और लंबी दूरी तक वार करने वाले हथियार दिए जाएंगे. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने बुधवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में इसकी घोषणा की और कहा कि "ये हमारे रक्षा विभाग से यूक्रेनी सेना को उपकरण का सीधा हस्तांतरण हैं, क्योंकि वे इस आक्रमण के खिलाफ हैं."

  • यूक्रेन के राष्‍ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्‍की ने अमेरिका के सांसदों से मदद की अपील की है. अपने वर्चुअल संबोधन में जेलेंस्‍की ने अपने देश में रूसी हमले की तुलना पर्ल हॉर्बर, और 9/11 हमले से की है.अमेरिकी संसद को संबोधित करते हुए जेलेंस्की ने कहा कि अमेरिका को रूसी सांसदों पर प्रतिबंध लगाना चाहिए और रूस से आयात रोक देना चाहिए.

  • संयुक्त राष्ट्र की शीर्ष अदालत 'इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस' ने बुधवार को रूस को यूक्रेन पर उसके हमलों को बंद करने का आदेश देते हुए कहा कि यूक्रेन में रूस के बल प्रयोग को लेकर कोर्ट 'बेहद चिंतित' है.

  • इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस में भारत के न्यायाधीश, न्यायमूर्ति दलवीर भंडारी ने भी रूस के खिलाफ अपना मतदान किया है.

  • रूस के रक्षा मंत्रालय ने यूक्रेन की सैन्य केद्रों पर हवाई हमले का एक वीडियो जारी किया है. रूस के रक्षा मंत्रालय ने ट्विटर पर ये वीडियो जारी की है. इसमें विमान जैसी मिसाइल यूक्रेनी टारगेटों की ओर जाती दिख रही हैं. 

  • चीन द्वारा यूक्रेन की मदद की खबरों पर अमेरिका के राष्ट्रपति भवन व्हाइट हाउस की ओर से बयान आया है.  व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने मंगलवार को कहा कि ‘‘ हम करीबी नजर बनाए हुए हैं. दुनिया की भी इस पर करीबी नजर है. हमारे राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार इसको लेकर स्पष्ट हैं. अगर वे हमारे प्रतिबंधों का उल्लंघन करते हैं तो इसके परिणाम भुगतने होंगे.''

  • व्हाइट हाउस ने बुधवार को कहा है कि भारत रूस  से रियायती दर पर तेल खरीदकर अमेरिकी प्रतिबंधों का उल्लंघन नहीं कर रहा है.

  • अमेरिकी सीनेट ने मंगलवार को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को युद्ध अपराधी करार देने से जुड़ा एक प्रस्ताव पारित किया है. ये प्रस्ताव सर्वसम्मति से पारित हुआ है.