अमेरिका ने रूस के खिलाफ लगाए प्रतिबंधों को बढ़ाया

अमेरिकी विदेश विभाग ने बुधवार को मॉस्को पर यूक्रेन के खिलाफ युद्ध के दौरान विभिन्न इरिटेंट गैसों का उपयोग करने का आरोप लगाया, जो संयुक्त राष्ट्र के रासायनिक हथियार सम्मेलन का उल्लंघन करता है.

अमेरिका ने रूस के खिलाफ लगाए प्रतिबंधों को बढ़ाया

वॉशिंगटन:

अमेरिकी ट्रेजरी विभाग ने कहा कि अमेरिकी सरकार नए प्रतिबंधों के साथ रूस के हथियार उत्पादन को लक्षित कर रही है. चीन, बेल्जियम और स्लोवाकिया जैसे तीसरे देशों की लगभग 200 कंपनियां और 80 व्यक्ति प्रभावित हैं, जो कथित तौर पर अपने हथियार कार्यक्रम के लिए सामग्री की खरीद में रूस का समर्थन करते हैं.

विभाग के अनुसार, प्रतिबंधों का उद्देश्य रूस द्वारा रासायनिक और जैविक (बायोलॉजिकल) हथियारों का उत्पादन करना भी है. अमेरिकी ट्रेजरी विभाग के सचिव जेनेट येलेन ने कहा, "यह कार्रवाई रूस के सैन्य-औद्योगिक अड्डे और इसकी आपूर्ति में मदद करने वाले नेटवर्क पर जाकर उसकी युद्ध की कोशिशों को और ज्यादा बाधित और कमजोर कर देगी."

अमेरिकी विदेश विभाग ने बुधवार को मॉस्को पर यूक्रेन के खिलाफ युद्ध के दौरान विभिन्न इरिटेंट गैसों का उपयोग करने का आरोप लगाया, जो संयुक्त राष्ट्र के रासायनिक हथियार सम्मेलन का उल्लंघन करता है. रिपोर्ट के अनुसार, कथित तौर पर एलेक्सी नवलनी की मौत से जुड़े तीन लोगों पर भी प्रतिबंध लगाया जा रहा है. क्रेमलिन आलोचक की फरवरी में रूसी हिरासत में मौत हो गई थी.

पुतिन के लंबे समय से कट्टर विरोधी रहे नवलनी की फरवरी में साइबेरिया में आर्कटिक सर्कल के एक जेल शिविर में मौत हो गई थी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह भी पढ़ें : 



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)