विज्ञापन
Story ProgressBack

अमेरिका ने गाजा में 38 हजार खाने के पैकेट किए एयर ड्रॉप : रिपोर्ट

सी-130 विमान का इस्तेमाल करके अमेरिकी वायु सेना द्वारा किए गए इस ऑपरेशन में गाजा तट पर कुल 66 बंडल गिराए गए, जिनमें से से हर तीन विमान ने 22 बंडलों को गिराने में अपना योगदान दिया.

अमेरिका ने गाजा में 38 हजार खाने के पैकेट किए एयर ड्रॉप : रिपोर्ट
एयरड्रॉप के जवाब में, रक्षा विभाग ने आने वाले दिनों में अतिरिक्त अभियान चलाने की योजना बनाई है.
नई दिल्ली:

संयुक्त राष्ट्र अमेरिका ने रॉयल जॉर्डनियन वायु सेना के सहयोग से गाज़ा में 38,000 लोगों तक भोजन पहुंचाया. सीएनएन ने यूएस सेंट्रल कमांड (सेंटकॉम) के एक बयान का हवाला देते हुए बताया कि दोनों ने मिलकर इस मानवीय एयरड्रोप का आयोजन करते हुए गाजा में लोगों तक खाना पहुंचाया है. यह पहल राष्ट्रपति जो बाइडेन की उस टिप्पणी के बाद की गई, जिसमें उन्होंने कहा था, अमेरिका गाजा में अधिक सहायता पहुंचाने के लिए "हर कदम" उठाएगा.

सी-130 विमान का इस्तेमाल करके अमेरिकी वायु सेना द्वारा किए गए इस ऑपरेशन में गाजा तट पर कुल 66 बंडल गिराए गए, जिनमें से से हर तीन विमान ने 22 बंडलों को गिराने में अपना योगदान दिया. सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, हवाई आपूर्ति में केवल भोजन शामिल था, जिसमें पानी या चिकित्सा प्रावधान शामिल नहीं थे.

सेंटकॉम ने अपने बयान में कहा, "ये एयरड्रॉप गाजा में अधिक सहायता पहुंचाने के निरंतर प्रयास का हिस्सा है, जिसमें भूमि गलियारों और मार्गों के माध्यम से सहायता के प्रवाह का विस्तार भी शामिल है." व्हाइट हाउस के अधिकारियों ने ऑपरेशन की सफलता की सराहना की और इसे भविष्य के प्रयासों के लिए एक महत्वपूर्ण परीक्षण मामला माना. प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने पत्रकारों से बातचीत के दौरान कहा, "यह तथ्य कि आज का एयरड्रॉप सफल रहा, यह दिखाने के लिए एक महत्वपूर्ण परीक्षण मामला है कि हम आने वाले दिनों और हफ्तों में इसे फिर से सफलतापूर्वक कर सकते हैं."

इस उपलब्धि की सराहना करते हुए, राष्ट्रपति बाइडेन ने सोशल मीडिया पर स्वीकार किया कि गाजा तक पहुंचने वाली सहायता की मात्रा अभी भी अपर्याप्त है. उन्होंने गाजा में मानवीय संकट को दूर करने के लिए "हर कदम उठाने" की अपनी पिछली घोषणा के अनुरूप, सहायता बढ़ाने में कोई कसर नहीं छोड़ने की अमेरिकी प्रतिबद्धता दोहराई.

एयरड्रॉप के जवाब में, रक्षा विभाग ने आने वाले दिनों में अतिरिक्त अभियान चलाने की योजना बनाई है, हालांकि इसके विवरण का खुलासा नहीं किया गया है.

गाजा में सहायता के लिए अधिक मार्गों को सुरक्षित करने के लिए बाइडेन की प्रतिबद्धता दोहराई गई, राष्ट्रपति ने कहा, "हम इस बात पर जोर देने जा रहे हैं कि इज़राइल अधिक ट्रकों और अधिक मार्गों की सुविधा प्रदान करे ताकि अधिक से अधिक लोगों को उनकी आवश्यक सहायता मिल सके, और इसमें कोई बहाना नहीं चलेगा."

यह अमेरिका के लिए एक ऐतिहासिक कदम है, जो संयुक्त अरब अमीरात और फ्रांस जैसे अन्य देशों के साथ सहायता पहुंचाने के लिए एयरड्रॉप का उपयोग करने में शामिल हो गया है. हालांकि, ऑपरेशन से पहले, कई सहायता एजेंसियों ने इसकी प्रभावशीलता के बारे में चिंताओं का हवाला देते हुए अमेरिकी योजना की आलोचना की थी. सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, इंटरनेशनल क्राइसिस ग्रुप के संयुक्त राष्ट्र निदेशक रिचर्ड गोवन ने सोशल मीडिया पर टिप्पणी करते हुए कहा, "मानवतावादी कार्यकर्ता हमेशा शिकायत करते हैं कि एयरड्रॉप फोटो के अच्छे अवसर हैं लेकिन सहायता पहुंचाने का एक घटिया तरीका है."

यह भी पढ़ें : ग़ाज़ा में राहत सामग्री का इंतज़ार कर रहे लोगों पर बरसाई गईं गोलियां, 112 लोगों की मौत, इजरायल ने किया इनकार

यह भी पढ़ें : "रमजान तक गाजा में युद्धविराम समझौते की उम्मीद": अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडेन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
हर एथलीट देश का गौरव... : पीएम मोदी ने पेरिस ओलंपिक में हिस्सा ले रहे भारतीय दल को दी शुभकामनाएं
अमेरिका ने गाजा में 38 हजार खाने के पैकेट किए एयर ड्रॉप : रिपोर्ट
ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री कीर स्टार्मर ने संभाली सत्ता, जानें अपनी कैबिनेट में किसे कौन सा विभाग सौंपा
Next Article
ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री कीर स्टार्मर ने संभाली सत्ता, जानें अपनी कैबिनेट में किसे कौन सा विभाग सौंपा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;