विज्ञापन
This Article is From Jul 07, 2023

"सभी Threads हमारे हैं": जैक डोर्सी ने प्राइवेसी को लेकर मार्क जुकरबर्ग की चुटकी ली

जैक डोर्सी ने अपने एप्पल आईफोन में Threads ऐप का स्क्रीनशॉट पोस्ट करके प्राइवेसी के मुद्दे की ओर ध्यान दिलाया. iOS पर मार्क जुकरबर्ग के मेटा थ्रेड्स को चलाने के लिए कम से कम 14 परमीशनों की जरूरत होती है

"सभी Threads हमारे हैं": जैक डोर्सी ने प्राइवेसी को लेकर मार्क जुकरबर्ग की चुटकी ली
मार्क जुकरबर्ग ने कहा है कि मेटा का थ्रेड्स एलन मस्क के ट्विटर से भी बड़ा प्लेटफॉर्म हो जाएगा.
नई दिल्ली:

ट्विटर के संस्थापक जैक डोर्सी ने मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग के नए प्रोडक्ट थ्रेड्स (Threads) पर कटाक्ष किया है, जो कि इंस्टाग्राम प्लेटफॉर्म पर आधारित है. हालांकि यह तस्वीरों की तुलना में टेक्स्ट पर ज्यादा केंद्रित है. डोर्सी ने अपने आईफोन (iPhone) से थ्रेड्स ऐप का एक स्क्रीनशॉट पोस्ट किया और प्राइवेसी के मुद्दों की ओर ध्यान दिलाया. iOS पर थ्रेड्स को चलाने के लिए कम से कम 14 परमीशनों की जरूरत होती है.

डोर्सी ने ट्विटर पर मेटा के प्रतिद्वंद्वी ऐप के बारे में ट्वीट किया-  "सभी थ्रेड्स हमारे हैं."

थ्रेड्स ऐप के 100 देशों में एप्पल और एंड्रॉइड ऐप स्टोर पर लाइव होने के कुछ घंटों बाद जुकरबर्ग ने कहा कि इसके लॉन्च के पहले कुछ घंटों के भीतर 10 मिलियन से अधिक लोगों ने थ्रेड्स पर साइन अप किया है. यह फिलहाल बिना किसी विज्ञापन के चलेगा. डेटा प्राइवेसी कंसर्न के कारण यूरोप में इसके रिलीज में देरी हुई है.

आईओएस (iOS) में थ्रेड्स चलाने के लिए जरूरी 14 परमीशनों में से कुछ में "हेल्थ एंड फिटनेस, ब्राउज़िंग हिस्ट्री, संवेदनशील जानकारी और वित्तीय जानकारी" शामिल हैं.

गूगल प्ले (Google Play) ऐप स्टोर में Android डिवाइस के लिए, थ्रेड्स "सेक्सुअल ओरिएंटेशन, राजनीतिक या धार्मिक विश्वास, पता और फोन नंबर" से संबंधित डेटा कलेक्ट करता है.

थ्रेड्स पोस्ट में जुकरबर्ग ने कहा कि यह ऐप ट्विटर से भी बड़ा हो जाएगा. मेटा के सीईओ ने कहा,"इसमें कुछ समय लगेगा, लेकिन मुझे लगता है कि एक अरब से अधिक लोगों को साथ जुड़ने वाला एक पब्लिक कन्वरसेशन ऐप होना चाहिए. ट्विटर के पास ऐसा करने का मौका था, लेकिन वह इसमें सफल नहीं हो पाया. उम्मीद है कि हम ऐसा करेंगे."

एलोन मस्क के ट्विटर के लिए थ्रेड्स अब तक की सबसे बड़ी चुनौती है. ट्विटर ने कई संभावित प्रतियोगियों को उभरते हुए देखा है, लेकिन कोई भी अभी तक दुनिया के सबसे बड़े सोशल मीडिया प्लेटफार्मों में से एक नहीं बन पाया है.

इस पर जेनिफर लोपेज, शकीरा और ह्यू जैकमैन जैसी मशहूर हस्तियों के साथ-साथ द वाशिंगटन पोस्ट और द इकोनॉमिस्ट सहित कई मीडिया आउटलेट्स के एकाउंट पहले से ही एक्टिव हैं.

ट्विटर ने कहा है कि उसके 200 मिलियन से अधिक डेली यूजर हैं. थ्रेड्स दो अरब से अधिक यूजर का बिल्ट इन ऑडियंस उपलब्ध करा रहा है. इससे इसमें नए प्लेटफ़ॉर्म को शुरू करने में आने वाली चुनौतियां नहीं हैं.

इंस्टाग्राम प्रमुख एडम मोसेरी ने उपयोगकर्ताओं को बताया कि थ्रेड्स का उद्देश्य "कन्वरसेशन के लिए एक खुला और फ्रेंडली प्लेटफॉर्म" बनाना है. उन्होंने कहा, "अगर आप चाहें तो सबसे अच्छी चीज़ जो आप कर सकते हैं वह है दयालु होना."

मेटा यूरोपीय संघ में सतर्क रहना चाहता है क्योंकि यह डिजिटल मार्केट एक्ट के तहत जरूरतों को लेकर अनिश्चित है. ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म के लिए यूरोपीय संघ के नए बड़ी संख्या में प्रतिस्पर्धा नियम हैं.

सितंबर में यूरोपियन कमीशन नियमों के बारे में मेटा जैसे व्यवसायों से बात करने के बाद अधिक गाइडेंस देगा. थ्रेड्स ईयू के सख्त प्राइवेसी नियमों का पालन करेगा या नहीं, यह अब तक साफ नहीं है.

एक स्टैंडअलोन ऐप होने के बावजूद मेटा के फोटो-शेयरिंग ऐप इंस्टाग्राम से व्यक्तिगत डेटा इंपोर्ट करने के लिए थ्रेड्स की आलोचना हुई है. इससे पहले मेटा को व्हाट्सऐप एडवरजाइजमेंट सर्विस के लिए फेसबुक या इंस्टाग्राम का डेटा का उपयोग करने से प्रतिबंधित कर दिया गया था.

फेसबुक और इंस्टाग्राम पर व्यवहार संबंधी विज्ञापन चलाकर यूरोपीय संघ के जनरल डेटा प्रोटेक्शन रेगुलेशन (GDPR) का उल्लंघन करने के लिए जनवरी में मेटा पर 377 मिलियन यूरो का जुर्माना लगाया गया था.

(इनपुट एएफपी से भी)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com