विज्ञापन
Story ProgressBack

Bell-212: अमेरिकी हेलीकॉप्टर, जिसमें सवार ईरानी राष्ट्रपति समाए काल के गाल में

जो बेल 212 हेलिकॉप्टर क्रैश हुआ उसे अमेरिका की कंपनी ने बनाया था. बेल 212 हेलीकॉप्टर में ईरानी राष्ट्रपति सवार थे. बेल 212 दो ब्लेड वाला मध्यम आकार वाला हेलीकॉप्टर है. इसमें पायलट समेत 15 लोग सवार हो सकते हैं.

Read Time: 4 mins
Bell-212:  अमेरिकी हेलीकॉप्टर, जिसमें सवार ईरानी राष्ट्रपति समाए काल के गाल में
प्रतीकात्मक

विमान हादसे अक्सर लोगों की मौत की वजह बन जाते हैं. ये विमान हादसे अपने पीछे अक्सर कई बड़े सवाल छोड़ जाते हैं. ऐसे ही सवाल ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की हेलीकॉप्टर क्रैश में हुईं मौत से भी उठने लगे हैं. इस हेलीकॉप्टर क्रैश में और भी कई लोगों की मौत हो गई. राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी 63 वर्ष के थे.  ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी बेल 212 हेलिकॉप्टर में सवार थे, क्रैश के बाद से ही इस हेलीकॉप्टर भी सवाल सवाल उठने लगे. वजह साफ है कि इससे पहले भी कई हेलिकॉप्टर ऐसे हादसों का शिकार हो चुके हैं, जिनमें कई लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी.

ईरान के सरकारी मीडिया के मुताबिक ईरान के राष्ट्रपति और विदेश मंत्री को ले जा रहा एक बेल 212 हेलीकॉप्टर रविवार उस वक्त दुर्घटनाग्रस्त हुआ, जब वो घने कोहरे में पहाड़ों से गुजर रहा था. जिस हेलीकॉप्टर में ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी सवार थे, वह 'बेल 212' हेलीकॉप्टर बताया जा रहा है. जो कि 1960 के दशक का था, इसे अमेरिका की बेल टेक्सट्रॉन इंक ने बनाया है. बेल 212 हेलीकॉप्टर कंपनी के आइकॉनिक मॉडलों में से एक था.

बेल 212 हेलीकॉप्टर कब बनाया गया

बेल हेलीकॉप्टर को बेल टेक्सट्रॉन, टेक्सट्रॉन इंक नाम की एक कंपनी ने साल 1960 के दशक में बनाया. जिसे बाद में कनाडाई सेना के लिए अपग्रेड किया गया था. इस कंपनी का हेडक्वार्टर अमेरिका के टेक्सास में है. बेल के बनाए गए हेलीकॉप्टर के इस डिज़ाइन में एक के बजाय दो टर्बोशाफ्ट इंजन का उपयोग किया गया, जिससे इसकी क्षमता पहले से और अधिक हो गई.

अमेरिकी सैन्य प्रशिक्षण दस्तावेजों के अनुसार, हेलीकॉप्टर को 1971 में पेश किया गया था और अमेरिका और कनाडा दोनों ने तुरंत इसे अपने बेड़े में शामिल कर लिया.

बेल 212 हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल 

बेल 212 का मतलब सभी प्रकार की स्थितियों के लिए अनुकूल होना है. इसका इस्तेमाल लोगों को लाने- ले जाने, माल ढोने और हथियारों के लिए लिए किया जाता है. रविवार को दुर्घटनाग्रस्त हुआ ये हेलीकॉप्टर सरकारी यात्रियों को ले जाने के लिए तैयार किया गया था. इस हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल सिविलियन, कमर्शियल और सेना के लिए किया जाता है. यह चालक दल सहित 15 लोगों को ले जा सकता है.

बेल 212 दो ब्लेड वाला मध्यम आकार वाला हेलीकॉप्टर है. इसमें पायलट समेत 15 लोग सवार हो सकते हैं.

किस-किस के पास बेल 212 हेलीकॉप्टर

बेल 212 उड़ाने वाले गैर-सैन्य संगठनों में जापान के कोस्ट गार्ड भी शामिल हैं. अमेरिका की कानून प्रवर्तन एजेंसियां और अग्निशमन विभाग; थाईलैंड की राष्ट्रीय पुलिस भी इसका इस्तेमाल करते हैं. हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि ईरान सरकार कितने बेल हेलीकॉप्टर को संचालित करती है.

बेल 212 हेलीकॉप्टर कब-कब पहले भी हुआ हादसे का शिकार

  • विमानन सुरक्षा की जानकारी रखने वाली गैर-लाभकारी संस्था फ़्लाइट सेफ्टी फ़ाउंडेशन के अनुसार, बेल 212 सितंबर 2023 में भी हादसे का शिकार हो चुका है.
  • संगठन के डेटाबेस के अनुसार, बेल 2018 में भी दुर्घटनाग्रस्त हो चुका है, जिसमें चार लोगों की मौत हो गई थी.
  • ऐसी ही एक घटना 1997 में घटी जब पेट्रोलियम हेलीकॉप्टरों द्वारा संचालित एक बेल 212 हेलीकॉप्टर लुइसियाना के तट पर दुर्घटनाग्रस्त हो गया, इस हादसे में आठ लोगों मौत हुई. 
  • 2009 में एक अन्य घटना में, कौगर हेलीकॉप्टर्स द्वारा संचालित एक बेल 212 हेलीकॉप्टर कनाडा के न्यूफ़ाउंडलैंड के तट पर दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिसमें सवार 18 लोगों में से 17 की जान चली गई.

हादसे की वजह

आधुनिक हेलीकॉप्टर वैसे तो उन्नत सुरक्षा सुविधाओं से लैस होते हैं और ये कठोर रखरखाव की प्रक्रियाओं से गुजरते हैं, लेकिन फिर भी तकनीकी खामी, प्रतिकूल मौसम की स्थिति, मानवीय त्रुटि या अन्य वजह से भी इस तरह की दुर्घटनाएं हो सकती हैं. आम तौर पर, हेलीकॉप्टर दुर्घटनाएं बेहद ही जटिल घटनाएं होती हैं जिनके अक्सर कई कारण हो सकते हैं. इसलिए ऐसे हादसे अपने पीछे कई अनसुलझे सवाल छोड़ जाते हैं.

ये भी पढ़ें : ईरान के राष्ट्रपति रईसी की हेलिकॉप्टर क्रैश में मौत, पीएम मोदी ने जताया दुख


 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इजराइल की टेंशन, अमेरिका के दुश्मन, 5000 विरोधियों को फांसी, ये हैं इब्राहिम रईसी की जिंदगी के पन्ने
Bell-212:  अमेरिकी हेलीकॉप्टर, जिसमें सवार ईरानी राष्ट्रपति समाए काल के गाल में
भारत-ईरान की बढ़ी दोस्ती और चाबहार डील, जानें रईसी का जाना भारत के लिए कितना बड़ा झटका है
Next Article
भारत-ईरान की बढ़ी दोस्ती और चाबहार डील, जानें रईसी का जाना भारत के लिए कितना बड़ा झटका है
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;