विज्ञापन
This Article is From Sep 24, 2013

नैरोबी : मॉल में जारी ऑपरेशन खत्म, पांच आतंकी ढेर

केन्या में हमले की तस्वीर

नैरोबी: केन्या की राजधानी नैरोबी के वेस्टगेट शॉपिंग मॉल में चल रही सुरक्षाबलों की कार्रवाई अब समाप्त कर दी गई। इस ऑपरेशन में पांच आतंकी मारे गए हैं। साथ ही 11 संदिग्ध लोगों को भी गिरफ्तार किया गया है। सुरक्षाबलों का दावा है कि आतंकियों के कब्जे से सभी बंधकों को छुड़ा लिया गया है।

कीनिया के राष्ट्रपति ने मंगलवार को घोषणा की कि नैरोबी में शॉपिंग मॉल की घेराबंदी खत्म हो गई है, लेकिन इस्लामिक बंदूकधारियों के इस हमले में बहुत क्षति हुई।

राष्ट्रपति उहुरू केन्यात्ता ने टेलीविजन पर राष्ट्र के नाम संबोधन में कहा, ‘हमने हमलावरों को लज्जित और पराजित कर दिया और हमारे कार्य का यह हिस्सा पूरा हो गया। हमारी क्षति भी बहुत बड़ी रही।’

उन्होंने कहा कि 61 नागरिक और छह सुरक्षाकर्मी इस हमले में मारे गए। पांच हमलावर भी मारे गए और 11 संदिग्ध हिरासत में हैं। राष्ट्रपति ने तीन दिन के राजकीय शोक की भी घोषणा की है।

साथ ही दावा है कि हमला करने वाले आतंकवादी कई अलग−अलग देशों के हैं, जिनमें अमेरिका भी शामिल है। दरअसल, शनिवार दोपहर मॉल के अगले और पिछले दरवाजों से दाखिल हुए दस से पंद्रह हमलावरों ने अंदर घुसते ही लोगों को निशाने पर ले लिया।

इससे पहले खबर थी कि आतंकियों ने ऑटोमेटिक हथियारों से फायरिंग की और ग्रेनेड फेंके। इस गोलीबारी में अब तक 68 लोगों की मौत हो चुकी है और 175 से अधिक घायल हुए है। वहीं मरने वालों में ब्रिटिश, अमेरिकन, फ्रेंच, चाइनीज और भारतीय नागरिक शामिल हैं। सोमालिया के अल-शबाब संगठन ने ट्विटर संदेश के जरिये इस हमले की जिम्मेदारी ली है।

केन्या के नैरोबी में हुए आतंकी हमले की जिम्मेदारी भले ही अल-शबाब ने ले ली हो, लेकिन इसकी साजिश रचने और उसे अंजाम देने के पीछे एक महिला का नाम भी आ रहा है।

बताया जा रहा है कि यह महिला ब्रिटिश मूल की है और यही आतंकी दस्ते को लीड कर रही थी। केन्या के अधिकारियों के मुताबिक, इस महिला का नाम सामन्था लुथवेट है। सामन्था लुथवेट व्हाइट विडो के नाम से भी जानी जाती है। सूत्रों का कहना है कि मुस्लिम धर्म अपनाने के बाद अलकायदा में शामिल हुई सामन्था लुथवेट कई युवकों को आतंकी बना रही है।

(इनपुट भाषा से भी)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com