विज्ञापन

इस्माइल हानिया की हत्या के बाद हमास के नए चीफ बने याह्या सिनवार

हमास ने नए प्रमुख के नाम का ऐलान इस्माइल हानिया की मौत एक सप्ताह बाद किया गया है. हमास के राजनीतिक ब्यूरो के प्रमुख इस्माइल की तेहरान में हत्या कर दी गई थी.

इस्माइल हानिया की हत्या के बाद हमास के नए चीफ बने याह्या सिनवार
तेहरान:

हमास के नेता इस्माइल हानिया की मौत के बाद याह्या सिनवार को हमास का नया प्रमुख बनाया गया है. फिलिस्तीनी समूह हमास ने मंगलवार को नए प्रमुख के नाम का ऐलान किया है. रिपोर्ट्स के अनुसार, फिलिस्तीनी समूह हमास ने मंगलवार को घोषणा की है कि याह्या सिनवार उसके राजनीतिक ब्यूरो के नए प्रमुख होंगे।. वह इस्माइल हानिया की जगह लेंगे.

हमास ने नए प्रमुख के नाम का ऐलान इस्माइल हानिया की मौत एक सप्ताह बाद किया गया है. हमास के राजनीतिक ब्यूरो के प्रमुख इस्माइल की तेहरान में हत्या कर दी गई थी. ईरान ने हमास के नेता की हत्या के लिए इजरायल को जिम्मेदार ठहराया है और उन्होंने जवाबी कार्रवाई की शपथ ली है.

दरअसल, 61 वर्षीय याह्या इब्राहिम हसन सिनवार 2017 की शुरुआत से गाजा पट्टी में हमास का नेतृत्व कर रहे हैं. याह्या सिनवार पर बीते साल 7 अक्टूबर 2023 को इजरायल पर हुए हमले की साजिश रचने का आरोप है. इजरायल ने इस हमले के जवाब में गाजा में हमास के खिलाफ जंग का ऐलान कर दिया. इस युद्ध में अबतक लगभग 40,000 लोग मारे गए हैं.

बता दें कि हमास के नए प्रमुख याह्या सिनवार को 1989 में दो इजरायली सैनिकों और चार कथित फिलिस्तीनी सहयोगियों का अपहरण कर उनकी हत्या करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था. याह्या को चार आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई थी.

हालांकि, 2011 में अपहृत इजरायली सैनिक गिलाद शालिट के बदले में 1,000 से अधिक कैदियों की अदला-बदली की गई थी, जिसमें याह्या सिनवार भी शामिल थे. उस दौरान याह्या ने करीब 22 साल जेल में बिताए.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
1972 में फोन, तो 1996 में मोबाइल को बना दिया था 'बम', मोसाद के लिए क्‍यों 'नामुमकिन' कुछ भी नहीं
इस्माइल हानिया की हत्या के बाद हमास के नए चीफ बने याह्या सिनवार
अंतरिक्ष से सुनीता विलियम्स की वापसी के लिए NASA का क्या है प्लान, जानें अपडेट
Next Article
अंतरिक्ष से सुनीता विलियम्स की वापसी के लिए NASA का क्या है प्लान, जानें अपडेट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com