विज्ञापन
This Article is From Apr 26, 2022

Twitter Sold : ट्विटर के शेयर खरीदने से लेकर कंपनी खरीदने तक, Elon Musk की इस डील में जानें कब क्या हुआ

दुनिया के सबसे धनी व्यक्ति एलन मस्क के ट्विटर (Twitter) को खरीदने के लिए डील फाइनल हो चुकी है. जानकारी के अनुसार मस्क ट्विटर को 44 अरब डॉलर (लगभग 3,36,927 करोड़ रुपये) में खरीद रहे हैं. जानिए ट्विटर के शेयर खरीदने से लेकर कंपनी खरीदने तक, Elon Musk की इस डील में जानें कब क्या हुआ.

Twitter Sold : ट्विटर के शेयर खरीदने से लेकर कंपनी खरीदने तक, Elon Musk की इस डील में जानें कब क्या हुआ
44 अरब डॉलर में हुआ सौदा
नई दिल्ली:

इंटरनेट की दुनिया में टेस्ला कंपनी के मालिक एलन मस्क पिछले कुछ दिनों से काफी ट्रेंड कर रहे हैं. इस बार उनके सुर्खियां बटोरने की वजह से किसी कंपनी में निवेश करना नहीं है बल्कि वो ट्विटर को खरीदने की वजह से चर्चा में आ गए. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में सुधार के लिए अक्सर ट्वीट करते रहते थे. मस्क ने ट्विटर के निदेशक मंडल में शामिल होने के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया. इसके बाद में उन्होंने इस प्रस्ताव को ठुकरा दिया. प्रस्ताव को ठुकराने के बाद एलन मस्क ने एक नया प्रस्ताव देकर पूरी दुनिया में तहलका मचा दिया है. मस्क ने ट्विटर के सभी शेयर्स खरीदने का प्रस्ताव दे दिया है. 

Bloomberg की रिपोर्ट के मुताबिक 25 अप्रैल को, ट्विटर और मस्क ने कहा कि वे कंपनी का अधिग्रहण करने के लिए एक समझौते पर पहुंच गए हैं और उन्हें उम्मीद है कि सौदा साल के अंत तक पूरा हो जाएगा. यहां देखें कि अब तक क्या हुआ है:

31 जनवरी: मस्क ने अपनी हिस्सेदारी का निर्माण शुरू किया

मस्क ने 31 जनवरी को चुपचाप ट्विटर शेयर खरीदना शुरू कर दिया. 14 मार्च तक, मस्क ने 5% से अधिक हिस्सेदारी जमा कर ली थी.

24 मार्च: मस्क ने ट्विटर पर ट्विटर की आलोचना शुरू की

उनकी हिस्सेदारी अभी भी गुप्त थी, मस्क ने मार्च के अंत में कंपनी की आलोचनाओं को ट्वीट करना शुरू कर दिया.
मस्क ने 24 मार्च को ट्विटर एल्गोरिथम में वास्तविक पूर्वाग्रह के बारे में चिंता जाहिर करते हुए कहा कि इसका जनता पर बड़ा प्रभाव पड़ता है, इसलिए ट्विटर एल्गोरिथम एक स्वतंत्र प्लेटफॉर्म होना चाहिए."

25 मार्च को यूजर्स से पोल में पूछा सवाल

मस्क ने 25 मार्च को पोस्ट किए गए एक पोल में अपने ट्विटर फॉलोअर्स से पूछा. "क्या एक नए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की जरूरत है?" 

मस्क ने 26 मार्च को एक ट्वीट में पूछा, "इस पर गंभीरता से विचार कर रहा हूं"

टेस्ला इंक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के ट्वीट पर टिप्पणी करने वाले कई उपयोगकर्ताओं ने सिफारिश की कि वह इसके बजाय ट्विटर खरीदने पर विचार करें.

4 अप्रैल: मस्क की हिस्सेदारी सार्वजनिक हुई

ट्विटर के बोर्ड में शामिल होने के लिए मस्क को आमंत्रित किया गया. मस्क ने ट्विटर पर एक और पोल पोस्ट किया जिसमें उपयोगकर्ताओं से वोट करने के लिए कहा गया था कि क्या वे चाहते हैं कि कंपनी एक एडिट फीचर जोड़ दे. जो लोगों को उनके ट्वीट बदलने की अनुमति दे.

इस पर ट्विटर के सीईओ पराग अग्रवाल ने उपयोगकर्ताओं से मतदान पर "सावधानीपूर्वक मतदान" करने का आग्रह किया." दिन के अंत तक, ट्विटर ने मस्क को बोर्ड में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया. मस्क ने संकेत दिया कि वह एक समझौते पर हस्ताक्षर करेंगे.

5 अप्रैल: मस्क बना सक्रिय निवेशक

सुबह में, ट्विटर के बोर्ड के कई सदस्य मस्क को उनके रैंक में शामिल होने के फैसले पर बधाई दी. पराग अग्रवाल ने ट्वीट किया कि कंपनी और मस्क हफ्तों से बातचीत कर रहे थे.

9 अप्रैल: मस्क ने बोर्ड की सीट ठुकराई

जिस दिन मस्क आधिकारिक रूप से ट्विटर के बोर्ड में शामिल होने वाले थे, मस्क ने कंपनी को सूचित किया कि वह इसके प्रस्ताव को अस्वीकार कर देंगे. लेकिन, ट्विटर की निवेशक संबंध वेबसाइट ने मस्क को बोर्ड के सदस्य के रूप में लिस्ट किया. उस समय जनता भी सोच रही थी कि मस्क ट्विटर के बोर्ड में शामिल होने के लिए तैयार है.

मस्क ने सुझाव दिया कि ट्विटर को अपने सैन फ्रांसिस्को मुख्यालय को बेघर आश्रय में बदलना चाहिए "क्योंकि वहां कोई नहीं दिखता है." बाद में उन्होंने ट्विटर में "w" को हटाने का सुझाव देते हुए कुछ चुटकुले बनाए.

10 अप्रैल: ट्विटर ने इस खबर को सार्वजनिक किया

रविवार को, अग्रवाल कर्मचारियों को एक नोट भेजा, और बाद में इसे सार्वजनिक रूप से ट्वीट किया.

11 अप्रैल: 

मस्क ने एसईसी के साथ एक संशोधित डिस्कलोजर दायर किया. 

14 अप्रैल: मस्क ने पूरी कंपनी को खरीदने की पेशकश की

ट्वीट में, मस्क ने कहा कि वह 43 अरब डॉलर के नकद सौदे में स्टॉकहोल्डर्स को खरीद लेंगे. उन्होंने साइट ट्विटर को खरीदने के इस ऑफर के तहत मस्क कंपनी के हर शेयर के बदले 54.20 डॉलर के हिसाब से भुगतान करने के लिए तैयार हैं.

15 अप्रैल: ट्विटर ने 'प्वॉइजन पिल प्लान' को अपनाया

माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म में हिस्सेदार एलन मस्क की अपनी हिस्सेदारी बढ़ाने की क्षमता को सीमित करने के लिए कंपनी ने प्वॉइजन पिल प्लान को अपनाया.

24 अप्रैल: बोर्ड ने मस्क के साथ चर्चा की

रविवार को ट्विटर के बोर्ड और मस्क के बीच बातचीत हुई और अगले दिन भी जारी रही. जिसके बाद बोर्ड ने मस्क के प्रस्ताव को और अधिक गंभीरता से लेना शुरू कर दिया.

25 अप्रैल: मस्क खरीदेंगे ट्विटर

ट्विटर ने मस्क को 54.20 डॉलर प्रति शेयर की मूल पेशकश के लिए बेचने पर सहमति जताई. मस्क ने कहा कि वह साइट पर फ्री स्पीच को प्राथमिकता देंगे. स्पैम को खत्म करेंगे और नई सुविधाओं को जोड़ेंगे.

VIDEO: आज सुबह की अंतरराष्‍ट्रीय सुर्खियां: 26 अप्रैल, 2022

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
पुतिन के बाद इटली की पीएम मेलोनी ने भी कहा, रूस-यूक्रेन विवाद को सुलझा सकता है भारत
Twitter Sold : ट्विटर के शेयर खरीदने से लेकर कंपनी खरीदने तक, Elon Musk की इस डील में जानें कब क्या हुआ
क्या रूस में पुतिन ने बना रखी है 'विष पुरुष' टीम?
Next Article
क्या रूस में पुतिन ने बना रखी है 'विष पुरुष' टीम?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com