विज्ञापन

म्यूजियम में सहेज कर रखा था 3500 साल पुराना नायाब जार, बच्चे ने हाथ से खींचकर तोड़ डाला

बच्चे कितने शरारती होते हैं, ये बात तो किसी से छिपी नहीं है. बच्चे कुछ एक बार ऐसी शरारत कर देते हैं, जिसे बड़ा नुकसान हो जाता है. इजरायल के म्यूजियम में बच्चे ने मौज-मस्ती में इतना बड़ा नुकसा कर दिया, जिसकी भरपाई लगभग नामुमकिन है.

म्यूजियम में सहेज कर रखा था 3500 साल पुराना नायाब जार, बच्चे ने हाथ से खींचकर तोड़ डाला

म्यूजियम एक ऐसी जगह, जहां किसी भी नायाब या खास चीज को बड़े सहेज कर रखा जाता है. दुनियाभर में कई ऐसे म्यूजियम है, जिन्हें देखने के लिए लोग अक्सर वहां जाते हैं. इन म्यूजियम में सालों पुरानी दुर्लभ चीजों से लेकर बड़ी बेशकीमती चीजों का फुर्सत के साथ दीदार किया जा सकता है. म्यूजियम में गए लोग किसी भी चीज को बड़े गौर से निहार के देखते हैं और उसके इतिहास के बारे में सब कुछ जानना चाहते हैं. लेकिन इन दिनों म्यूजियम में घूमने गए बच्चे ने ऐसा कर दिया कि वो सुर्खियों में आ गया.

बच्चे ने तोड़ दिया 3500 साल पुराना जार

इजरायल के एक म्यूजियम में चार साल के छोटे बच्चे से हेचट म्यूजियम में रखा एक जार टूट गया. अब आप सोच रहे होंगे कि एक जार का टूटना भला कौन सी बड़ी बात है. तो रुकिए जनाब पहले ये जान लीजिए कि ये कोई अचार या फिर आटे रखने का आम जार नहीं था. जो जार बच्चे से टूटा वो 3500 साल पुराना था. यह रेयर क्रॉकरी 2000-1500 बीसी की थी. बच्चे के हाथों से म्यूजियम को बड़ा नुकसान हो गया. इस जार को म्यूजियम में बिना ग्लास के घेरे के रखा गया था. मगर बच्चा जैसे ही म्यूजिम में दाखिल हुआ वैसे ही बच्चे ने जार को खींचने की कोशिश की.  फिर क्या था जार जमीन पर गिर कई टुकड़ों में बिखर गया. दरअसल बच्चा देखना चाह रहा था कि जार के अंदर क्या रखा है. 

म्यूजियम के नुकसान पर क्या बोले बच्चे के पिता

इस वाकये पर बच्चे के पिता ने कहा कि पहले तो उन्हें ये यकीन ही नहीं हुआ कि उनका बेटा इतने बड़े नुकसान का जिम्मेदार है. इजरायल के हेचल म्यूजियम पुरातात्विक और कला वस्तुओं के संग्रह के लिए जाना जाता है. जहां दुनियाभर के टूरिस्ट रेयर चीजों को देखने पहुंचते हैं. भले ही बच्चे से इतना पुराना और रेयर सामान टूट गया. इसके बावजूद भी म्यूजियम प्रशासन ने बल्कि बच्चे और उसके पैरेंट्स को फिर से म्यूजियम घूमने के लिए आमंत्रित भी किया.

क्यों खास है ये 3500 साल पुराना जार

जार 2200 और 1500 ईसा पूर्व के बीच का है, जो राजा डेविड और उनके बेटे और उत्तराधिकारी, राजा सोलोमन के युग से पहले का है. म्यूजियम ने कहा कि इसकी विशेषताएं प्राचीन कनान से जुड़ी समान वस्तुओं से मेल खाती हैं. म्यूजियम के महानिदेशक इनबल रिवलिन ने कहा, "पुरातात्विक खुदाई में इसी तरह के बर्तन पाए गए हैं, लेकिन ज्यादातर टूटे हुए या आधे- अधूरे पाए गए हैं." यह बर्तन 2200 से 1500 ईसा पूर्व के बीच का है, जो राजा डेविड और उनके बेटे और उत्तराधिकारी, राजा सोलोमन के युग से पहले का है. "

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
ब्लॉगर की रेप वाली कविता से पाकिस्तान के हुक्मरानों को लगी मिर्ची, ईशनिंदा में कर लिया गिरफ्तार
म्यूजियम में सहेज कर रखा था 3500 साल पुराना नायाब जार, बच्चे ने हाथ से खींचकर तोड़ डाला
कमला हैरिस ने फ्रैकिंग के मुद्दे पर साफ किया अपना रुख, जानें क्यों अहम है ये चुनावी मुद्दा
Next Article
कमला हैरिस ने फ्रैकिंग के मुद्दे पर साफ किया अपना रुख, जानें क्यों अहम है ये चुनावी मुद्दा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com