विज्ञापन
This Article is From Jan 07, 2020

2019 के आखिरी दिन, इस देश में एक साथ दिखे 3 सूरज, देखें Video

एक साथ गायब होने से पहले ये तीनों सूरज 20 मिनट के लिए आसमान में दिखाई दिए. अब आप यह सोच रहे होंगे कि ऐसा कैसे हो सकता है.

2019 के आखिरी दिन, इस देश में एक साथ दिखे 3 सूरज, देखें Video
चीन में लोगों को एक साथ 3 सूरज ''सन डॉग'' के कारण दिखाई दिए.
नई दिल्ली:

चीन के शहर Fuyu में 2019 के आखिरी दिन लोगों को एक साथ 3 सूरज देखने को मिले. Fuyu शहर के लोग खुद भी हैरान रह गए, जब उन्होंने सुबह उठते ही 1 नहीं बल्कि 3 सूरज देखने को मिले. सीजीटीएन न्यूज की एक रिपोर्ट के मुताबिक 31 दिसंबर 2019 की सुबह यहां के लोगों को एक साथ तीन सूरज देखने को मिले. 31 दिसंबर को सुबह 8 बजे शहर में असली सूरज के दाएं और बाएं तरफ लोगों को दो अन्य सूरज देखने को मिले, जो बीच वाले सूरज से अधिक बड़े थे. यह दृश्य लगभग 20 मिनट के लिए नजर आया. 

यह भी पढ़ें: समुद्र तट पर खड़ा था शख्स, आ गया विशाल लहर की चपेट में और फिर... देखें Viral Video

एक साथ गायब होने से पहले ये तीनों सूरज 20 मिनट के लिए आसमान में दिखाई दिए. अब आप यह सोच रहे होंगे कि ऐसा कैसे हो सकता है. एक साथ 3 सूरज कैसे नजर आ सकते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि आसमान में दिख रहे बाकि दो सूरज असली नहीं थे और वह एक वैज्ञानिक घटना के कारण नजर आ रहे थे. 

दरअसल, लोगों को एक साथ 3 सूरज ''सन डॉग'' के कारण दिखाई दिए. यह एक प्रकार की प्राकृतिक घटना है. बर्फ के क्रिस्टल के माध्यम से लाइट के रिफ्लेक्ट होने के कारण "सन डॉग" बन जाते हैं. चीन के मौसम रिपोर्टिंग वेबसाइट के मुख्य विश्लेषक हू जिओ ने कहा, ''यह एक वायुमंडलीय ऑप्टिकल घटना है''.

इस तरह का ''सन डॉग'' तभी देखने को मिलता है जब किसी जगह का तापमान माइनस 20 डिग्री हो. केवल तापमान ही नहीं बल्कि सन डॉग की अवस्था सूरज के ढलने वक्त या फिर सुबह सूर्यउदय के समय उत्पन्न होती है, जहां कुछ मात्रा में बर्फ के क्रिस्टल मौजूद होते हैं. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com