विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 10, 2018

पाकिस्तान में 28 निर्दलीय सांसदों ने चुनाव आयोग को पीटीआई से जुड़ने की सूचना दी 

अब इमरान खान की पार्टी महिलाओं और अल्पसंख्यकों के लिए आरक्षित सीटों में अधिक सीटों पर दावा कर सकती हैं.

Read Time: 4 mins
पाकिस्तान में 28 निर्दलीय सांसदों ने चुनाव आयोग को पीटीआई से जुड़ने की सूचना दी 
इमरान खान के समर्थन में आए निर्दलीय एमपी
इस्लामाबाद: पाकिस्तान की नेशनल असेम्बली के निर्वाचित 28 निर्दलीय उम्मीदवारों ने चुनाव आयोग को पाकिस्तान तहरीक ए इंसाफ से जुड़ने की सूचना दी है. इससे अब इमरान खान की पार्टी महिलाओं और अल्पसंख्यकों के लिए आरक्षित सीटों में अधिक सीटों पर दावा कर सकती हैं. चुनाव आयोग ने पहले कहा था कि निर्दलीय के तौर पर निर्वाचित उम्मीदवार नौ अगस्त तक अपनी पसंद की पार्टी में शामिल हो सकते हैं या निर्दलीय बने रहने का विकल्प चुन सकते हैं. राजनीतिक दलों को महिलाओं और अल्पसंख्यकों के लिए आरक्षित 60 सीटों में से सीटें निर्वाचित सदस्यों की संख्या के आधार पर आवंटित की जाएंगी.

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान : पीटीआई ने इमरान खान को प्रधानमंत्री पद के लिए किया नामित

एक्सप्रेस न्यूज के अनुसार चूंकि चुनाव आयोग ने 849 निर्वाचन क्षेत्रों में से 815 में आम लोगों एवं विजेताओं को आधिकारिक रुप से अधिसूचित किया है और अधिसूचनाएं जारी की हैं , अब पार्टियों से जुड़ने की प्रक्रिया शुरु हुई है.अट्ठाइस निर्दलीयों के जुड़ने से खान की पार्टी के सांसदों की संख्या बढ़कर 144 हो गयी है. खान अगले हफ्ते पाकिस्तान के नये प्रधानमंत्री बनने वाले हैं. गौरतलब है कि पिछले महीने ही पाकिस्तान में हुए चुनाव में इमरान खान की पार्टी पीटीआई देश की सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी. इस चुनाव में इमरान खान की पार्टी को कुल 116 मिली थीं.

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान : इमरान खान को मिली नेशनल असेंबली सदस्य की शपथ लेने की सशर्त अनुमति

पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी की संसदीय समिति ने पार्टी के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के तौर पर इमरान खान को आधिकारिक तौर पर नामित कर दिया. क्रिकेटर से नेता बने 65 वर्षीय खान की पार्टी 25 जुलाई को हुए आम चुनाव में सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर उभरी थी. डॉन न्यूज टीवी की एक खबर के मुताबिक, यहां एक होटल में हुई पीटीआई की संसदीय समिति की बैठक में खान को नामित किया गया. चैनल ने बताया कि गत सप्ताह चुनावों में पार्टी की जीत के बाद वह पहली बार बानी गाला स्थित अपने आवास से निकले.गाड़ियों के बड़े काफिले के साथ चलने से इनकार करने के बावजूद उनके साथ बड़ी संख्या में कारें थी और उन्हें भारी सुरक्षा मुहैया कराई गई थी.

VIDEO: पाकिस्तान में इमरान खान की नई पारी.

खबरों में कहा गया है कि पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री के शपथ ग्रहण समारोह की तारीख की घोषणा अभी नहीं की गई है लेकिन यह 14 अगस्त को देश के स्वतंत्रता दिवस के दिन हो सकता है. पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में कुल 342 सदस्य होते हैं जिनमें से 272 सीधे निर्वाचित होकर आते हैं. कोई भी पार्टी तभी सरकार बना सकती है जब उसके पास कुल 172 सीटें हो. सहयोगियों और आरक्षित सीटों के साथ नेशनल असेंबली में पार्टी की सीटों की संख्या 174 पर पहुंच जाएगी. (इनपुट भाषा से)
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com