26 जनवरी का भारत-ऑस्ट्रेलिया रिश्तों में ख़ास कनेक्शन, PM मॉरिसन ने कहा नमस्ते और बताई वजह

ऑस्ट्रेलिया में भारतीय दूतावास की ओर से प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन का एक पत्र भी ट्विटर पर शेयर किया गया है जिसमें उन्होंने बताया है कि कैसे 26 जनवरी वैश्विक इतिहास का एक बेहतरीन संयोग है.

26 जनवरी का भारत-ऑस्ट्रेलिया रिश्तों में ख़ास कनेक्शन, PM मॉरिसन ने कहा नमस्ते और बताई वजह

26 जनवरी पर है भारत और ऑस्ट्रेलिया के लिए अनूठा संयोग

भारतीय गणतंत्र दिवस ( Indian Republic Day) भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों के लिए बेहद खास है. जिस दिन 26 जनवरी ( 26 January) को भारत में गणतंत्र दिवस मनाया जाता है उसी दिन ऑस्ट्रेलिया में राष्ट्रीय दिवस ऑस्ट्रेलिया डे ( Australia Day)  मनाया जाता है. भारत-ऑस्ट्रेलिया के लिए इस मौके को बेहद ख़ास मानते हुए ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने एक वीडियो संदेश दिया है. ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने कहा, " भारत में गणतंत्र दिवस मना रहे सभी लोगों को मेरा नमस्ते." ऑस्ट्रेलियाई मीडिया द ऑस्ट्रेलिया टुडे ने ट्विटर पर स्कॉट मॉरिसन ने यह संदेश जारी किया.  ऑस्ट्रेलिया में भारतीय राजदूत मनप्रीत वोहरा ने इस संदेश को ट्विटर पर शेयर करते हुए धन्यवाद दिया है. उन्होंने कहा, "शुक्रिया प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन,  26 जनवरी सच में भारतीय और ऑस्ट्रेलियाई दोनों के लिए बहुत ख़ास है."

ऑस्ट्रेलिया में भारतीय मूल का समुदाय भी काफी बड़ा है.ऑस्ट्रेलिया की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार जून 2019 के आखिर तक ऑस्ट्रेलिया में भारत में जन्मे करीब 660,350 लोग रह रहे थे. ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री के आधिकारिक ट्विटर पर भारत को गणतंत्र दिवस पर शुभकामनाएं देते हुए ट्वीट भी किया गया है. इसमें मॉरिसन ने हिंदी में भारत और प्रधानमंत्री मोदी को बधाई देते हुए लिखा है, "गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं". 

ऑस्ट्रेलिया में भारतीय दूतावास की ओर से प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन का एक पत्र भी ट्विटर पर शेयर किया गया है जिसमें उन्होंने बताया है कि कैसे 26 जनवरी वैश्विक इतिहास का एक बेहतरीन संयोग है. साथ ही इस पत्र में ऑस्ट्रेलिया की तरफ से भारत के साथ द्विपक्षीय संबंधों को नई ऊंचाईयों पर ले जाने की इच्छा भी ज़ाहिर की गई है.   

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

भारत और ऑस्ट्रेलिया के संबंध पिछले कुछ समय से नई ऊंचाई छू रहे हैं. भारत और ऑस्ट्रेलिया उस क्वाड (QUAD) समूह का हिस्सा भी हैं जिसमें भारत और ऑस्ट्रेलिया के साथ अमेरिका और जापान भी शामिल है. चीन ने भारत और ऑस्ट्रेलिया के इस क्वाड समूह में शामिल होने का विरोध किया था लेकिन दोनों ही देशों ने इसे नज़रअंदाज़ कर दिया था.