विज्ञापन
This Article is From Aug 02, 2017

अफगानिस्तान के हेरात में शिया मस्जिद पर आत्मघाती हमला, 29 लोगों की मौत

ईरान से लगने वाली अफगानिस्तानी सीमा के पास हेरात में जवादया मस्जिद पर यह हमला आईएसआईएस द्वारा कल काबुल में ईराकी दूतावास पर हुये हमले के एक दिन बाद हुआ है.

अफगानिस्तान के हेरात में शिया मस्जिद पर आत्मघाती हमला, 29 लोगों की मौत
फाइल फोटो
नई दिल्ली: अफगानिस्तान के हेरात की एक मस्जिद में हुए आत्मघाती हमले में 29 लोगों की मौत हो गई जबकि 63 घायल हो गए. समाचार एजेंसी एफे ने हेरात प्रांत के गवर्नर के प्रवक्ता जेलानी फरहा के हवाले से बताया कि मंगलवार को एक हमलावर ने मस्जिद में घुस रहे नमाजियों पर गोलीबारी की और विस्फोटकों से खुद को उड़ा दिया.

प्रांतीय स्वास्थ्य विभाग के प्रवक्ता राफिक शिरजई के मुताबिक, शहर के अस्पतालों में 29 शव पड़े हुए हैं. इस घटना में 63 लोग घायल हुए है जिनमें से दर्जनभर की हालत गंभीर बनी हुई है. शिरजई ने कहा कि प्रशासन अभी यह पता लगाने का प्रयास कर रहा है कि इस हमले को अंजाम देने में कितने लोग शामिल थे.

हेरात ईरान की सीमा से सटा हुआ है. यहां अल्पसंख्यक शिया मस्जिद में हमला हुआ है. देश के खराब होते सुरक्षा हालातों को रेखांकित करने वाला यह सबसे हालिया हमला है. ईरान से लगने वाली अफगानिस्तानी सीमा के पास हेरात में जवादया मस्जिद पर यह हमला आईएसआईएस द्वारा कल काबुल में ईराकी दूतावास पर हुए हमले के एक दिन बाद हुआ है. मस्जिद पर हमले के बाद एक अस्पताल के प्रवक्ता डॉक्टर रफीक शीरजाई ने कहा, ‘‘अब तक 20 शव और 30 घायलों को अस्पताल लाया जा चुका है.’’

हेरात पुलिस के प्रवक्ता अब्दुल अहद वालीजादा ने कहा कि यह हमला स्थानीय समय के मुताबिक रात आठ बजे हुआ जब एक ‘‘हेरात शहर के तीसरे सुरक्षा जिले में एक (शिया) मस्जिद पर हमला किया गया.’’ उन्होंने कहा कि हमारे पास जो शुरुआती सूचना आई है उसके मुताबिक दोनों आतंकियों को मारे गए हैं. हेरात की जावादिया मस्जिद पर हमले की जिम्मेदारी तत्काल किसी ने नहीं ली है.

गौरतलब है कि अफगानिस्तान में अल्पसंख्यक शिया समुदाय पर हमले आम हो चले हैं.


यह भी पढ़ें : हवाई हमले में मारा गया आईएस में शामिल हुआ भारतीय

सोमवार को ईराकी दूतावास पर हुआ था हमला
अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में सोमवार को इराकी दूतावास को निशाना बनाकर किए गए आत्मघाती हमले और उसके बाद हुई गोलीबारी में कई सारे लोग मारे गए. आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट(आइएस) ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है. आंतरिक मंत्रालय ने कहा कि चार हमलावरों ने पड़ोसी शेर-ए-नॉ इलाके में दूतावास परिसर को निशाना बनाया.  एक आत्मघाती हमलावर ने दूतावास के गेट पर खुद को उड़ा दिया, जबकि तीन अन्य ने परिसर को निशाना बनाया.

Video : भारतीय दूतावास के पास जोरदार धमाका


इनपुट : भाषा

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com