वर्ल्ड टी-20 : भारत-ऑस्ट्रेलिया को पीछे छोड़कर अब भी सेमीफाइनल में पहुंच सकता है पाकिस्तान!

वर्ल्ड टी-20 : भारत-ऑस्ट्रेलिया को पीछे छोड़कर अब भी सेमीफाइनल में पहुंच सकता है पाकिस्तान!

नई दिल्ली:

टीम इंडिया से हारने के बाद पाकिस्तान के कप्तान शाहिद अफरीदी जितना दुखी नज़र नहीं आ रहे थे उससे ज्यादा दुखी मंगलवार को न्यूज़ीलैंड के खिलाफ हुए मैच के बाद दिखाई दे रहे थे। वजह यह है कि पाकिस्तान इस मैच को 22 रन से हार गया और इस जीत के साथ जहां न्यूज़ीलैंड सेमीफाइनल में पहुंच गया है वहीं पाकिस्तान लगभग सेमीफाइनल में पहुंचने की दौड़ से बहार हो गया है।

न्यूज़ीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में पांच विकेट पर 180 रन बनाए थे। न्यूज़ीलैंड की तरफ से मार्टिन गुपटिल ने सबसे ज्यादा 80 रन बनाए। पाकिस्तान 20 ओवर खेलते हुए सिर्फ 158 रन ही बना पाया। पाकिस्तान की तरफ शरजील खान ने सबसे ज्यादा 47 रन बनाए।

लेकिन अगर पॉइंट्स टेबल को देखा जाए तो अब भी पाकिस्तान टीम दो अंकों के साथ बेहतरीन रनरेट की वजह से दूसरे स्थान पर है। पाकिस्तान का आखिरी मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ है। अगर पाकिस्तान टीम इस मैच को शानदार रनरेट के साथ जीत जाती है तो पाकिस्तान सेमीफाइनल पहुंच सकता है। चलिए जानते हैं कैसे।

- पाकिस्तान को अपने आखिरी मैच में ऑस्ट्रेलिया को बुरी तरह हराना पड़ेगा। फिर पाकिस्तान के अच्छे रन रेट के साथ 4 अंक हो जाएंगे।
- फिर अगर भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया को बुरी तरह हरा देती है और बांग्लादेश से हार जाती है, तो भारत के पास 4 अंक होंगे।
- अगर बांग्लादेश बड़ा उलटफेर करते हुए अपने आखिरी दो मैचों में भारत और न्यूज़ीलैंड को हरा देता है, तो बांग्लादेश के पास भी 4 अंक हो जाएंगे।
- यह भी हो सकता है अगर टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया से हार जाती है, लेकिन बांग्लादेश से जीत जाती है तो भारत के पास 4 अंक होंगे।
- अगर ऑस्ट्रेलिया भारत के खिलाफ जीत हासिल करता है, लेकिन पाकिस्तान से बुरी तरह हार जाता है तो ऑस्ट्रेलिया के भी 4 अंक होंगे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ऐसे में जब ऑस्ट्रेलिया, भारत, पाकिस्तान और बांग्लादेश के चार-चार अंक होंगे तो नेट रनरेट ही तय करेगा कि सेमीफाइनल तक कौन पहुंचेगा। अब भी पाकिस्तान के लिए खेल ख़त्म नहीं हुआ है। अगर किस्मत ने चाहा तो पाकिस्तान सेमीफाइनल तक पहुंच सकता है।