वर्ल्ड टी-20 से पहले ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्मिथ ने भरी हुंकार

वर्ल्ड टी-20 से पहले ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्मिथ ने भरी हुंकार

नई दिल्ली:

ऑस्ट्रेलियाई टीम भले ही वनडे वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा पांच बार चैंपियन रही हो और इन्हें टेस्ट और वनडे में दुनिया में नंबर 1 टीम का रुतबा हासिल रहा हो, लेकिन वर्ल्ड टी-20 का खिताब इस टीम से अब तक दूर ही रहा है। यही बात ऑस्ट्रेलियाई फैन्स के लिए एक ऐसी टीस बनी हुई है, जिसका दर्द ये चैंपियन टीम बराबर महसूस करती है।

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीवन स्मिथ कहते हैं, "ये एक ट्रॉफी हमसे दूर रही है। हम सारे टूर्नामेंट जीतना चाहते हैं। हमारी टीम सधी हुई है। हमारे 15 खिलाड़ी इस टूर्नामेंट में धमाल कर सकते हैं।" पांचवीं रैंकिंग वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान स्टीवन स्मिथ की वर्ल्ड कप से पहले ये हुंकार उनकी टीम का हौसला जरूर बढ़ा सकती है। दूसरी टीमें इसे कितना तवज्जो देती है, ये और बात है।

आईसीसी वर्ल्ड टी-20 में पांचवें नंबर की ऑस्ट्रेलियाई टीम के हौसले बुलंद होने की एक खास वजह यह भी है कि इस टीम ने इसी महीने दक्षिण अफ्रीका जैसी टीम को उन्हीं की जमीन पर 2-1 से शिकस्त दी है। दक्षिण अफ़्रीका की वर्ल्ड रैंकिंग भी ऑस्ट्रेलिया से बेहतर है (1. भारत 2. वेस्ट इंडीज 3. दक्षिण अफ्रीका 4. न्यूजीलैंड 5. ऑस्ट्रेलिया)।

ऑस्ट्रेलियाई टीम ऑलराउंडर खिलाड़ियों से भरी है। कप्तान स्टीवन स्मिथ मानते हैं कि टी-20 फॉर्मेट में ऑलराउंडर खिलाड़ियों का होना मैच के नतीजे पर अहम असर डाल सकता है। शायद इन्हीं खिलाड़ियों के भरोसे कप्तान स्मिथ भारत में इतिहास रचने का इरादा रख रहे हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अंतर्राष्ट्रीय टी-20 में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 84 में से 42 मैच यानी 50 फीसदी मैचों में जीत हासिल की है और फिलहाल एक सधी हुई टीम नजर आ रही है, लेकिन भारत के हाथों से इसे अपनी ही जमीन पर हार का सामना करना पड़ा था। जब भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें उपमहाद्वीप की पिच पर टकराएंगी (27 मार्च को मोहाली में) तो मेहमान टीम उस हार का दबाव जरूर महसूस करेगी।