ईडन गार्डन ने भारत-पाकिस्तान क्रिकेट मैच को हमेशा ही कहा 'वेलकम'

ईडन गार्डन ने भारत-पाकिस्तान क्रिकेट मैच को हमेशा ही कहा 'वेलकम'

प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

नई दिल्ली:

जब भारत और पाकिस्तान के बीच क्रिकेट मैच की बात होती है तब पूरे देश में 'महाभारत' जैसा माहौल देखने को मिलता है। एक ही बिंदु पर बहस केंद्रित होती है कि भारत और पाकिस्तान के बीच मैच होना चाहिए या नहीं। अगर होना है तो कहां होना है? किस मैदान पर खेलना है? दर्शक से ज्यादा राजनेता इस बहस का फायदा उठाने की कोशिश करते हैं। कुछ दिनों से भारत-पाकिस्तान के बीच वर्ल्ड कप मैच किस मैदान पर होगा, उसे लेकर क्या राजनीति चल रही थी, सबको पता है। लेकिन ममता बनर्जी का खुद को इस राजनीति‍ से दूर रखते हुए ईडन गार्डन के मैदान पर मैच कराने की अनुमति दे देना सिर्फ क्रिकेट के लिए नहीं बल्कि खेलप्रेमियों के लिए भी अच्‍छी बात है।

मैच जब ईडन गार्डन पर हो सकता है तो दूसरे मैदान पर क्यों नहीं
यह पूरी तरह साफ़ कर देना चाहिए कि भारत को पाकिस्तान के साथ क्रिकेट खेलना चाहिए या नहीं। अगर नहीं खेलना चाहिए तो दोनों देशों के बीच कोई भी मैच नहीं होना चाहिए, फिर चाहे वह भारत में हो या किसी दूसरे देश में। फिर यह भी तय करना चाहिए कि पाकिस्तान को भारत के मैदान में खेलने का मौका देना चाहिए या नहीं। अगर नहीं देना चाहिए तो पूरी तरह नहीं देना चाहिए। यह नहीं कि मोहाली के मैदान पर पाकिस्तान, न्यूज़ीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेल सकता है, लेकिन भारत के खिलाफ नहीं।

जब ईडन गार्डन के मैदान पर मैच हो सकता है, तो दूसरे मैदान पर क्या समस्या है? ईडन गार्डन में एक लाख से भी ज्यादा लोगों के इस मैच को देखने आने की उम्मीद है। जब पश्चिम बंगाल की सरकार इतने लोगों के लिए सुरक्षा का बंदोबस्त कर सकती है तो फिर दूसरे राज्य क्यों नहीं।

तारीफ की पात्र हैं ममता बनर्जी
ममता बनर्जी की यह तारीफ करनी पड़ेगी कि जब दूसरे राज्यों की सरकार भारत-पाकिस्तान मैच को लेकर कुंठित नज़र आ रहीं थी तो ममता बनर्जी ने क्रिकेट को राजनीति से दूर रखते हुए ईडन गार्डन के मैदान पर मैच कराने की सहमति दे दी। ऐसा करके ममता ने राजनेताओं के दिल जीते या नहीं, लेकिन क्रिकेटप्रेमियों का दिल जीत लिया है। ममता को पता है कोलकाता के लोगों को क्या पसंद है। 2013 में भी इस मैदान पर दोनों देशों के बीच वनडे मैच खेला गया था और राज्य सरकार ने पूरी तरह सुरक्षा प्रदान की थी।

भारत-पाकिस्तान मैच क्रिकेटप्रेमियों को है पसंद
जब भी ईडन गार्डन के मैदान पर कोई क्रिकेट मैच होता है तो वहां पूरा मैदान भरा रहता है। सिर्फ ईडन गार्डन ही नहीं, जब-जब देश के किसी भी मैदान पर इंडिया और पाकिस्तान के बीच मैच हुआ है, तब-तब स्टेडियम भरा हुआ नज़र आया है। कभी भी ऐसा नहीं हुआ है कि भारत-पाकिस्तान मैच हो और स्टेडियम खाली पड़ा रहा हो।

सबसे ज्यादा दर्शक मैदान में मौजूद होने का रिकॉर्ड
ईडन गार्डन के मैदान पर भारत और पाकिस्‍तान के बीच कई मैच हो चुके हैं। 16-20 फरवरी, 1998 को दोनों देशों के बीच खेले गए टेस्ट मैच को देखने के लिए करीब 4 लाख 65 हज़ार दर्शक आए थे जो एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है। अगर इस टेस्ट मैच का औसत निकाला जाये तो एक दिन में 90 हज़ार से भी ज्यादा दर्शक मैच देखने आये थे। आज तक किसी भी मैदान पर इतने लोगों को मैच देखते हुए नहीं देखा गया है। इस टेस्ट मैच के दौरान एक दिन में सबसे ज्यादा एक लाख लोगों के मैच देखने का भी वर्ल्ड रिकॉर्ड है। सिर्फ इतना ही नहीं, 18 फरवरी 1987 को भारत और पाकिस्तान के बीच ईडन गार्डन के मैदान पर खेले गए वनडे मैच को देखने के लिए करीब 90 हज़ार दर्शक मैदान पर मौजूद थे।

दोनों देशों के बीच सबसे ज्यादा मैच इस मैदान पर खेले गए हैं
भारत और पाकिस्तान के बीच भारत में जितने भी मैच हुए हैं, सबसे ज्यादा मैच ईडन गार्डन पर खेले गए हैं। अभी तक यहां चार वनडे मैच खेले जा चुके हैं और कई टेस्ट मैच भी खेले गए हैं। इस मैदान पर भारत, पाकिस्तान के खिलाफ एक भी वनडे नहीं जीत पाया है जबकि दोनों देशों के बीच खेले गए ज्यादा टेस्ट मैच ड्रॉ रहे हैं। पाकिस्तान को सिर्फ एक ही टेस्ट मैच में जीत मिली है और 2007 में इस मैदान पर दोनों देशों के बीच खेले गए आखिरी टेस्ट मैच में भारत को जीत मिली थी।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ईडन पर दोनों देश के बीच होगा पहला टी-20 मैच
अभी तक दोनों देश के बीच एक भी टी-20 मैच इस मैदान पर नहीं खेला गया है। ईडन गार्डन पर भारत ने सिर्फ दो टी-20 मैच खेले हैं, एक इंग्लैंड के खिलाफ जिसमें भारत को हार मिली है और एक साउथ अफ्रीका के खिलाफ जो बारिश की वजह से बाधित हो गया था। ईडन गार्डन पर जब जब भारत-पाक मैच हुआ लोगों ने खुले दिल से एक सच्चे क्रिकेटप्रेमी की तरह दोनों टीमों का स्वागत किया है।