विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 28, 2022

यूरोप, अमेरिका दुनिया में मंकीपॉक्स से सबसे ज्यादा प्रभावित, 98 फीसद मामले समलैंगिक में पाए गए हैं : WHO 

विश्व स्वास्थ्य संगठन (World health Organisation) के महानिदेशक टेड्रोस एडनॉम घेब्येयियस ने पत्रकारों को बताया कि मंकीपॉक्स (Monkeypox)  के प्रकोप से यूरोप और अमेरिका (Europe & America) सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं. इन दो इलाकों में डायाग्नोज किए गए मामलों में से 95 प्रतिशत के मंकीपॉक्स होने की खबर है.

Read Time: 3 mins
यूरोप, अमेरिका दुनिया में मंकीपॉक्स से सबसे ज्यादा प्रभावित, 98 फीसद मामले समलैंगिक में पाए गए हैं : WHO 
WHO के मुताबिक मंकीपॉक्स से सबसे ज्यादा प्रभावित इलाके हैं-- यूरोप और अमेरिका .
जिनेवा:

विश्व स्वास्थ्य संगठन (World health Organisation) के महानिदेशक टेड्रोस एडनॉम घेब्येयियस ने पत्रकारों को बताया कि मंकीपॉक्स (Monkeypox)  के प्रकोप से यूरोप और अमेरिका (Europe & America) सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं. इन दो इलाकों में डायाग्नोज किए गए मामलों में से 95 प्रतिशत के मंकीपॉक्स होने की खबर है. उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि मंकीपॉक्स को लेकर किसी तरह का भेदभाव नहीं करना चाहिए. WHO के मुताबिक 78 देशों से करीबन 18,000 से अधिक मंकीपॉक्स के मामले सामने आए हैं. उन्होंने कहा कि इनमें से 70 प्रतिशत से अधिक यूरोपीय क्षेत्र से और 25 प्रतिशत अमेरिका से आए हैं.

उन्होंने कहा कि 98 प्रतिशत मामलों में देखा गया है कि ये बीमारी ऐसे पुरूषों में पाई गई है जो पुरुषों के साथ यौन संबंध रखते हैं. उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि अगर इस बात को कलंक और भेदभाव की डर से छिपाया गया तो यह "किसी भी वायरस की तरह खतरनाक हो सकता है और बीमारी को बढ़ावा दे सकता है."

"जैसा कि हमने COVID-19 के मामले में देखा है कि गलत सूचना के साथ कैसे यह तेजी से ऑनलाइन फैलता है. इसलिए हम गलत सूचनाओं को रोकने और उनका मुकाबला करने के लिए सोशल मीडिया (Social Media) प्लेटफार्म , तकनीकी कंपनियों और समाचार संगठनों को हमारे साथ काम करने के लिए कहते हैं." उन्होंने कहा.

पिछले शनिवार को, WHO ने आधिकारिक तौर पर मंकीपॉक्स को अंतरराष्ट्रीय चिंता का सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल (PHEIC) घोषित कर दिया। एक PHEIC उच्चतम स्तर का अलर्ट है जो संयुक्त राष्ट्र (UN) स्वास्थ्य निकाय दे सकता है.

"पुरुषों के साथ यौन संबंध रखने वाले पुरुषों को फिलहाल अपने यौन साझेदारों की संख्या को कम करना चाहिए, नए भागीदारों के साथ यौन संबंध पर पुनर्विचार करना चाहिए, और किसी भी नए साथी का पूरा संपर्क विवरण का आदान-प्रदान होना चाहिए ताकि अगर ज़रूरत पड़े तो फॉलो-अप किया जा सके." विश्व स्वास्थ्य संगठन (World health Organisation) के महानिदेशक टेड्रोस एडनॉम घेब्येयियस ने कहा.

इस बीच, कनाडा, यूरोपीय संघ और अमेरिका ने मंकीपॉक्स के खिलाफ इस्तेमाल किए जाने वाले एमवीए-बीएन (मॉडिफाइड वैक्सीनिया अंकारा - बवेरियन नॉर्डिक) वैक्सीन (Vaccine)  पहले ही मंजूरी दे दी है, और दो अन्य टीकों का भी परीक्षण जारी है. हालांकि, टीकों की प्रभावशीलता और खुराक पर डेटा की कमी के कारण, डब्ल्यूएचओ वर्तमान में मंकीपॉक्स के खिलाफ बड़े पैमाने पर टीकाकरण की सिफारिश नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
गलत ट्रांसलेशन ने किया अर्थ का अनर्थ, कर्नाटक हाइवे पर लगे इमरजेंसी साइनबोर्ड पर लिखी थी ऐसी बात, हैरान रह गए लोग
यूरोप, अमेरिका दुनिया में मंकीपॉक्स से सबसे ज्यादा प्रभावित, 98 फीसद मामले समलैंगिक में पाए गए हैं : WHO 
विदा होने से पहले अपने डॉगी से लिपटकर कर रोने लगी दुल्हन, वायरल Video देख इमोशनल हुए लोग, बोले- ये है सच्चा नाता
Next Article
विदा होने से पहले अपने डॉगी से लिपटकर कर रोने लगी दुल्हन, वायरल Video देख इमोशनल हुए लोग, बोले- ये है सच्चा नाता
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;