Zika Virus की भीषण चपेट में कानपुर, 10 नए केस आने से संक्रमितों की संख्या हुई 89; कन्नौज में पहला केस

उत्तर प्रदेश में जीका वायरस (Zika Virus) का कहर देखने को मिल रहा है. कानपुर में जीका वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है.

कानपुर:

कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी के बीच अब उत्तर प्रदेश में जीका वायरस (Zika Virus) के कहर ने डराना शुरू कर दिया है. यूपी के कानपुर (Zika Virus Outbreak in Kanpur) जिले में लगातार ज़ीका वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ रही है. रविवार को 10 और लोग जीका वायरस से संक्रमित पाये गए जिससे कुल संक्रमितों की संख्या 89 हो गई है. इससे पहले, शनिवार को जीका वायरस से 13 लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी. वहीं, कन्नौज में भी जीका वायरस के पहले मामले की पुष्टि हुई है. 

कानपुर के मुख्य चिकित्सा अधिकारी (CMO) नेपाल सिंह के मुताबिक, स्वास्थ्य टीम लगातार सैंपल इकट्ठा कर रही है और लोगों की जांच कर रही है. 

बता दें कि कानपुर में 23 अक्टूबर को जीका वायरस का पहला मामला वायु सेना के एक अधिकारी में मिला था. जिलाधिकारी ने बताया कि कुल 89 संक्रमित लोगों में 55 पुरुष हैं और 34 महिलाएं हैं. इन संक्रमितों में से 12 भारतीय वायु सेना के कर्मी हैं.

कन्नौज में भी जीका वायरस की दस्तक
उत्तर प्रदेश के कन्नौज में भी जीका वायरस ने दस्तक दी है. यहां सदर तहसील के कपूरपुर कटरी गांव के एक 45 वर्षीय शख्स में जीका वायरस की पुष्टि हुई है. पहला केस मिलते ही स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह अलर्ट मोड पर आ गया है. गांव को कंटेन्मेंट जोन घोषित करते हुये सीएमओ ने ग्रामीणों व संक्रमित युवक के परिवार वालों के सैम्पल जांच को भेजे हैं. 


अभी घबराने वाली कोई बात नहीं : कन्नौज सीएमओ
सीएमओ कन्नौज डॉ. विनोद कुमार का कहना है कि जीका वायरस से पीड़ित युवक कानपुर के शिवराजपुर में संक्रमित हुआ है. उन्होंने कहा कि अभी कन्नौज में घबराने वाली कोई बात नहीं है. युवक को बुखार होने पर 3 नवम्बर को सैम्पल जांच के लिये भेजा गया था. रिपोर्ट पोजिटिव आने पर गांव में टीम भेज दी गई है. टीम ने संक्रमित युवक के परिवार सहित उसके सम्पर्क में आने वाले 19 लोगों के सैम्पल लेकर जांच के लिये भेजे हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


वीडियो: कानपुर में बेकाबू होता जा रहा जीका वायरस का संक्रमण