विज्ञापन

सहारनपुर में स्थित है विश्व का सबसे 'पवित्र गांव', 700 साल से न किसी ने पी शराब और ना ही खाया नॉनवेज

गांव के बड़े बुजुर्ग बताते हैं की 700 साल पहले यहां एक संत बाबा फकीरा दास आए थे और उन्होंने यहीं गांव में अपना ठिकाना बना लिया था. तभी उन्होंने गांव वालों के पूर्वजों को नशा, मांसाहार और लहसुन प्याज के सेवन से दूर रहने की शिक्षा दी थी.( अशोक कुमार कश्यप की रिपोर्ट)

सहारनपुर में स्थित है विश्व का सबसे 'पवित्र गांव', 700 साल से न किसी ने पी शराब और ना ही खाया नॉनवेज
नई दिल्ली:

हमारे देश में कई गांव हैं. सभी गांव की अपनी एक अलग पहचान है. कोई गांव फसल से पहचान बनाता है, तो कई गांव ऐसे हैं, जो अपने नियम कायदों से. आज हम आपको यूपी के एक ऐसे ही गांव के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे जानने के बाद आप पूरी तरह से हैरान हो जाएंगे. दरअसल, उत्तर प्रदेश के सहारनपुर में एक ऐसा गांव स्थिति है, जहां 700 साल से यहां के निवासियों ने न शराब का सेवन किया है, और ना ही मांस-मछली का. इस गांव के रहने वाले लोग प्याज और लहसून का भी सेवन नहीं करते हैं. इस गांव का नाम एशिया बुक ऑफ रिकार्डस में भी दर्ज है. आगे जानिए इस गांव से जुड़ी खास बातें…

यह हांव सहारनपुर में स्थित है. इसका नाम मिरगपुर है. यहां की आबादी लगभग 10 हजार है. इतनी बड़ी जनसंख्या होने के बाद भी यहां न तो कोई शराब पीता है और न ही कोई नॉनवेज खाता है.सबसे हैरान कर देने वाली बात ये है कि यहां के लोग न तो प्याज खाते हैं और ना ही लहसून. ना यहां बीड़ी पीते हैं और ना ही सिगरेट.

एशिया बुक ऑफ रिकार्डस में दर्ज है नाम

मिरगपुर गांव में लहसुन-प्याज, बीड़ी-सिगरेट, तंबाकू, शराब-नॉनवेज सहित 26 चीजों के खाने-पीने पर प्रतिबंध है. अपनी इसी विशेषता के चलते इस गांव का नाम पहले इंडिया बुक ऑफ रिकार्डस में दर्ज हुआ और हाल ही एशिया बुक ऑफ रिकार्डस में भी इसका नाम दर्ज हो चुका है. जिला प्रशासन ने मिरगपुर का नाम नशामुक्त गांव के रूप में घोषित किया हुआ है.

जानकारी के मुताबिक, यहां के निवासी बताते हैं कि 17वीं शताब्दी में यहां राजस्थान के पुष्कर से एक सिद्ध पुरुष बाबा फकीरदास आए थे. यहां उन्होंने तपस्या की और लोगों से ये वचन लिया कि वे कभी मांस-मदिरा का सेवन नहीं करेंगे. तभी ये परंपरा पीढ़ी दर पीढ़ी चली आ रही है.

गांव के बड़े बुजुर्ग बताते हैं की 700 साल पहले यहां एक संत बाबा फकीरा दास आए थे और उन्होंने यहीं गांव में अपना ठिकाना बना लिया था. तभी उन्होंने गांव वालों के पूर्वजों को नशा, मांसाहार और लहसुन प्याज के सेवन से दूर रहने की शिक्षा दी थी. तब से मिरगपुर गांव के निवासी इस परंपरा का निर्वहन निरंतर करते चले आ रहे हैं.

वे बताते हैं की कुछ लोगों ने इस परंपरा को तोड़ने की कोशिश भी की लेकिन उन लोगों को काफी भारी नुकसान उठाना पड़ा था. आधुनिकता के इस दौर में जब युवा अपने जीवन को नशे की लत में डूबते चले आ रहे हैं तो ऐसे में यह गांव अपने आप में एक मिसाल बना हुआ है.

इस संबंध में मुख्य विकास अधिकारी सुमित राजेश महाजन ने बताया कि सहारनपुर जनपद की देवबंद तहसील में स्थित मिरगपुर गांव अपने आप में अनोखा गांव है, जहां पर नशा पूर्ण तरह से प्रतिबंधित है, क्योंकि लगभग 1700 ई के आसपास बाबा फकीरा दास यहां इस गांव में आए थे और तब से ही इस गांव में नशा पूर्ण रूप से प्रतिबंधित है, लेकिन बड़ी बात यह है कि यह आज भी इस गांव में एक अनोखा उदाहरण है कि इतने वर्ष बीत जाने के बावजूद भी यह परंपरा आज भी बखूबी चली आ रही है. नशा जागरूकता अभियान के तहत युवाओं को एक संदेश भी देती है. यह गांव आदर्श गांव माना जाता है और इस गांव को एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स का खिताब भी 2022-23 में नवाजा जा चुका है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
यूपी शिक्षक भर्ती, जातिगत जनगणना...आखिर केंद्रीय राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल के निशाने पर कौन?
सहारनपुर में स्थित है विश्व का सबसे 'पवित्र गांव', 700 साल से न किसी ने पी शराब और ना ही खाया नॉनवेज
नोएडा : ईको विलेज सोसाइटी में दूषित हुआ पानी, एक साथ 200 लोगों की हो गई तबीयत खराब
Next Article
नोएडा : ईको विलेज सोसाइटी में दूषित हुआ पानी, एक साथ 200 लोगों की हो गई तबीयत खराब
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com